1. home Hindi News
  2. business
  3. gold price today latest news gold became costlier for the second consecutive day after diwali dhanteras 2020 know todays gold rate vwt

Gold price today : दिवाली-धनतेरस के बाद लगातार दूसरे दिन महंगा हुआ सोना, जानिए आज का गोल्ड रेट

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
सोना के भाव में लगातार दूसरे दिन तेजी बरकरार.
सोना के भाव में लगातार दूसरे दिन तेजी बरकरार.
प्रतीकात्मक फोटो.

Gold price today latest news : दिवाली-धनतेरस (Diwali-Dhanteras 2020) के बाद सर्राफा बाजार में सोना (Gold) लगातार दूसरे दिन एक बार फिर महंगा हो गया. दिल्ली के सर्राफा बाजार (Delhi bullion market) में सोना भाव (Gold Rate) मंगलवार को तीन रुपये की मामूली बढ़त लिए रहा. वहीं चांदी भाव (Silver Rates) में 451 रुपये की तेजी रही. एचडीएफसी सिक्युरिटीज (HDFC Securities) के मुताबिक, इसकी बड़ी वजह रुपये के मूल्य में गिरावट और वैश्विक बाजार में उतार-चढ़ाव होना रही. दिल्ली सर्राफा में सोना भाव तीन रुपये बढ़कर 50,114 रुपये प्रति 10 ग्राम रहा. इसी तरह, चांदी भाव 451 रुपये की तेजी के साथ 62,023 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गया.

हालांकि कारोबारी सत्र यानी सोमवार को सोना 50,111 (24 कैरेट प्रति/10 ग्राम) पहुंच गया था, जबकि बीते कारोबारी सत्र यानी शुक्रवार (13 नवंबर) को यह 50, 849 (24 कैरेट प्रति/10 ग्राम) था. सोने की कीमत में दिवाली के दिन भी कमी देखी गई थी, लेकिन सोमवार को इसमें 400 रुपये तक की बढ़ोतरी दर्ज की गई. वहीं, चांदी की कीमत 64,101 (प्रति/किलोग्राम) पहुंच गया था. चांदी की कीमत में जबरस्त उछाल देखने को मिला था और यह 62, 700 (प्रति/किलोग्राम) से 64 हजार पार कर गया.

क्या कहते हैं एक्सपर्ट

एचडीएफसी सिक्युरिटीज में वरिष्ठ जिंस विश्लेषक तपन पटेल ने कहा कि दिल्ली में 24 कैरेट सोने (24 24 carat gold) का हाजिर भाव तीन रुपये बढ़ गया. रुपये के मूल्य में गिरावट और वैश्विक स्तर पर सोने के भाव में उतार-चढ़ाव का असर घरेलू बाजार (Domestic markets) पर पड़ा. डॉलर के मुकाबले रुपये में मंगलवार को 12 पैसे की नरमी रही. अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना 1,877 डॉलर जबकि चांदी का भाव 24.20 डॉलर प्रति औंस पर रहा.

सोने की मांग में सुधार के आसार

वित्तीय सेवा एवं बाजार अनुसंधान फर्म मोतीलाल ओसवाल फाइनेंसियल सर्विसेज के अनुसार, केंद्रीय बैंकों की ब्याज सस्ता रखने की नीति और भारत में परम्परागत खरीद के मौसम के मद्देनजर चालू कैंलेंडर वर्ष की चौथी तिमाही में सोने की मांग में सुधार होगा. फर्म ने अपनी हालिया एक ताजा रिपोर्ट में सोने को दीर्घकालिक दृष्टि से निवेश के लिए अच्छा विकल्प बताया है.

भारत में सोने ने 159 फीसदी का दिया रिटर्न

फर्म द्वारा जारी रिपोर्ट में कहा गया है कि पिछले एक दशक में भारत में सोने ने 159 फीसदी का रिटर्न दिया है, जबकि घरेलू शेयर सूचकांक निफ्टी ने इस दौरान 93 फीसदी का रिटर्न दिया. रिपोर्ट में कहा गया है कि सोने का भाव लंबी अवधि में 65-67 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम तक जा सकता है. इस रिपोर्ट में कहा गया कि सोने की मांग तीसरी तिमाही में 30 फीसदी गिरने के बाद चौथी तिमाही में वापस बढ़ने की संभावना है, क्योंकि इस दौरान आभूषणों की खरीदारी में तेजी आएगी.

Posted By : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें