1. home Hindi News
  2. business
  3. gold price today 28 july gold silver rate increased know latest updates mcx

Gold Price Today : सोना ने बनाया नया रिकॉर्ड, पिछले दो दिनों में इतनी बढ़ गयी कीमत, जानें आज का रेट

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Gold-Silver Price Today
Gold-Silver Price Today
प्रतीकात्मक तस्वीर.

Gold Price Today : यदि आप शौक पूरा करने के लिए गहने बनाने की सोच रहे हैं तो यह खबर आपके लिए खास है. जी हां, कीमत के हिसाब से यह वक्त सही नहीं है. मंगलवार को यानी आज सोने की कीमत ने नया रिकार्ड छू लिया है. दस ग्राम सोने की कीमत 52435 के स्तर पर पहुंच चुकी है. इससे पहले सोमवार को सोने की कीमत ने 52414 के स्तर छुआ था. चांदी की कीमत की बात करें तो यह 67560 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई. चांदी पिछले आठ सालों के उच्चतम स्तर पर है.

क्या कहते हैं जानकार : जानकारों की मानें तो आने वाले समय में सोने के भाव में और तेजी नजर आने की संभावना है. अमेरिका-चीन के बीच जारी तनाव के कारण डॉलर कमजोर हुआ है जिसके कारण सोने की कीमत में तेजी आयी है. सोने का भाव 53 हजार तक जा सकता है जबकि चांदी 70 हजार के स्तर को आने वाले वक्त में छू सकती है.

सोमवार का भाव : दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना सोमवार को 905 रुपये के उछाल के साथ 52,960 रूपये प्रति 10 ग्राम के नयी ऊंचाई को छू गया. एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने यह जानकारी दी. इससे पिछले कारोबारी सत्र में सोने का बंद भाव 52,055 रुपये प्रति 10 ग्राम था. चांदी की भी जबर्दस्त मांग थी. इसका भाव 3,347 रुपये उछल कर 65,670 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुआ. शुक्रवार को भाव 62,323 रुपये प्रति किलो था.

तपन पटेल ने कहा : एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक (जिंस) तपन पटेल ने कहा, दिल्ली में 24 कैरेट सोना नयी ऊंचाईयों पर पहुंच गया. सोमवार को अंतरराष्ट्रीय कीमतों में सुधार आने से दिल्ली में 24 कैरेट सोने के हाजिर भाव में 905 रुपये का उछाल आया. पटेल ने कहा कि आर्थिक सुधार की सुस्त गति को लेकर चिंताओं के कारण सोने तेजी आई. उन्होंने कहा कि अमेरिका और चीन के बीच बढ़ते तनाव के कारण निवेशकों ने सुरक्षित निवेश के विकल्प सर्राफा में लिवाली बढ़ा दी.

नवनीत दमानी ने कहा : मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के उपाध्यक्ष (जिंस) नवनीत दमानी ने कहा कि अमेरिका और चीन के बीच बढ़ते तनाव, डालर की कमजोरी और कोविड 19 महामारी से प्रभावित अर्थव्यवस्थाओं को उबारने के लिए और अधिक प्रोत्सहन पैकज घोषित किए जाने की उम्मीद में सोने में तेजी का दौर बना हुआ था.

MCX पर रेट : MCX पर सुबह 10.20 बजे अगस्त डिलिवरी वाले गोल्ड की कीमत 193 रुपये की तेजी के साथ 52294 रुपये जबकि अक्टूबर डिलिवरी वाला गोल्ड 158 रुपये की तेजी के साथ 52410 रुपये पर नजर आ रही थी. दिसंबर डिलिवरी वाले गोल्ड की बात करें तो यह 150 रुपये की तेजी के साथ 52511 रुपये प्रति दस ग्राम पर ट्रेड करता दिखा. सितंबर डिलिवरी वाली चांदी 927 रुपये की तेजी के साथ 66455 रुपये जबकि दिसंबर डिलिवरी वाली चांदी 918 रुपये की तेजी के साथ 67955 रुपये प्रति किलोग्राम पर ट्रेड करता नजर आया.

पिछले दो दिनों का हाल : सोने की कीमत में पिछले दो दिनों में करीब 1500 प्रति दस ग्राम की बढोतरी दर्ज की गयी है. वहीं चांदी की कीमत में 6000 की उछाल आयी है.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें