1. home Hindi News
  2. business
  3. give 1 rupee note to earn 7 lakhs rupees know how to earn money mtj

Earn Money|Indian Currency: घर बैठे एक रुपया देकर बन जायें 7 लाख रुपये के मालिक, यहां जानिए कैसे

पुराना सिक्का या रुपया बेचकर आप 7 लाख रुपये के मालिक बन सकते हैं. वह भी घर बैठे. जानें किस तरह से आप बैठे-बैठे लखपति बन सकते हैं...

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
एक रुपये के दुर्लभ नोट बन सकते हैं कमाई का जरिया.
एक रुपये के दुर्लभ नोट बन सकते हैं कमाई का जरिया.
Image for Representation Only

Earn Money|Indian Currency: एक रुपये का नोट लेकर अगर आप बाजार में जायेंगे, तो उसका कुछ भी नहीं मिलेगा, क्योंकि यह नोट अब चलन में है ही नहीं. इसका मतलब यह नहीं है कि इस नोट का अब कोई मूल्य नहीं रह गया है. एक रुपये का अगर पुराना नोट आपके पास है, तो यह बहुमूल्य है. एक रुपये का एक नोट देकर आप लाखों रुपये कमा (How to Earn Money) सकते हैं. वह भी घर बैठे. बिना किसी मेहनत के.

ऑनलाइन मार्केट में उतरना होगा

आपको सिर्फ अपने रुपये को ऑनलाइन मार्केट में बेचने के लिए उतरना होगा. कई ऑनलाइन साइट्स हैं, जहां पुराने नोट और सिक्कों के बदले में लोग लाखों रुपये देने के लिए तैयार हैं. सीधे तौर पर कहें तो अगर आपके पास 1 रुपया, 2 रुपये, 5 रुपये के पुराने नोट या सिक्के हैं, तो आपके लखपति बनने के 100 फीसदी चांस हैं. इसके लिए आपको सिर्फ ऑनलाइन मार्केट में खुद को सेलर के रूप में रजिस्टर करना होगा.

1 रुपये का नोट दिलायेगा 7 लाख रुपये

सुनकर आप भी चौंक गये होंगे. एक रुपये के एक नोट के बदले में 7 लाख रुपये मिलेंगे. यह सच है. कुछ ऐसे वेबसाइट्स हैं, जहां एक रुपये के नोट की कीमत 7 लाख रुपये तक देने के लिए लोग तैयार बैठे हैं. बहुत से लोगों को पुराने नोट और क्वाइन कलेक्ट करने का शौक होता है. सालों बाद पुराने सिक्कों की कीमत लाखों में चली जाती है. एक ऐसा ही नोट भारत की आजादी से पहले 1935 का है. इस नोट पर किंग जॉर्ज फिफ्थ की फोटो छपी है. नोट के ऊपर जेडब्ल्यू केली के हस्ताक्षर हैं. ऐसे एक नोट की बोली 7 लाख रुपये लग चुकी है. यानी 7 लाख रुपये में बिक चुका है.

ऐसे बेचें अपना नोट या सिक्का

अगर आपने भी पुराने नोट जमा कर रखे हैं, तो उन्हें बेचकर लाखों रुपये कमा सकते हैं. इसके लिए आपको किसी कमर्शियल साइट का सहारा लेने होगा. ओएलएक्स (OLX) और ईबे (Ebay) जैसे कई वेबसाइट्स हैं, जहां रेयर यानी दुर्लभ नोटों की बोली लगायी जाती है. इसमें कोई भी आम आदमी भाग ले सकता है. आप अपने नोट की फोटो खींचकर वेबसाइट पर अपलोड कर दीजिए. अपलोड करने से पहले वेबसाइट में आपको सेलर के तौर पर खुद को रजिस्टर करना होगा. जब आपका नोट अपलोड हो जायेगा, तो उसको खरीदने की इच्छा रखने वाले लोग आपसे खुद संपर्क करेंगे.

सौदे के समय सावधान और सतर्क रहें

नोट या सिक्का बेचने के बाजार में उतरने से पहले यह जान लें कि रिजर्व बैंक ने किसी को भी नोट खरीद-बिक्री करने का लाइसेंस नहीं दिया है. अगर आप ऑनलाइन मार्केट में जा रहे हैं, तो अपनी जिम्मेदारी पर जायें. हां, सावधानी बरतना जरूरी है, क्योंकि साइबर फ्रॉड लोगों को चूना लगाने की फिराक में बैठे रहते हैं. इसलिए बेहद सावधानी और सतर्कता के साथ सौदा करें, ताकि आपको कोई नुकसान न पहुंचा सके.

Posted By: Mithilesh Jha

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें