1. home Hindi News
  2. business
  3. if you have this 1 rupee coin you can get 9 crore 99 lakhs rupees know old coins worth money mtj

Earn Money Online: 1 रुपए के पुराने सिक्का से कमाएं 9.99 करोड़ रुपये, जानें, Old Coin से कैसे करें कमाई

1 Rupee Rare Coin|Earn Money Online|कई लोगों को पुराने सिक्के और नोट के कलेक्शन का शौक होता है. आप भी उनमें से एक हैं, तो जानें पुराने सिक्कों से कैसे करें कमाई (purane sikke se kaise kamaye).

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
purane sikke se kamai ka tarika: चंद मिनटों में कैसे बनें करोड़पति, यहां जानें
purane sikke se kamai ka tarika: चंद मिनटों में कैसे बनें करोड़पति, यहां जानें
Prabhat Khabar

1 Rupee Rare Coin|How to Earn Money|महंगाई के इस दौर में हर कोई ज्यादा से ज्यादा पैसे कमाना चाहता है. लेकिन, अगर आपके पास मोटी पूंजी नहीं है, तो पैसे कमाना एक मुश्किल काम है. लेकिन, आपको जान कर हैरानी होगी कि एक रुपया का एक सिक्का (1 Rupee Rare Coin) आपको करोड़पति (how to be a millionaire) बना सकता है. एक रुपया के बदले में आपको 9 करोड़ 99 लाख रुपये तक मिल सकते हैं.

यह कोई कोरी कल्पना नहीं है. सच है. कई लोगों को एक रुपया के एक सिक्का के बदले में इतने रुपये मिले हैं. आप भी जान लें कि पुराने सिक्कों से कैसे कमाई (How to Earn Money) कर सकते हैं. बता दें कि कई लोगों को पुराने सिक्के (Old Coins) और नोट के कलेक्शन का शौक होता है. ऐसे लोग इस रास्ते से बहुत जल्दी करोड़ों रुपये (How To Become Millionaire) कमा सकते हैं.

दरअसल, जो सिक्के बहुत पुराने (old coin) हो चुके हैं, वे अब दुर्लभ सिक्कों (rare coin values) की श्रेणी में आ गये हैं. ऐसे एक-एक सिक्का के बदले में कुछ लोग बड़ी से बड़ी कीमत चुकाने के लिए तैयार हो जाते हैं. ऐसा इसलिए, क्योंकि बाजार में उन्हें ऐसे सिक्के आसानी से नहीं मिलते.

ये सिक्के अब बाजार में चलन में (rare coins in circulation) भी नहीं रह गये हैं. इसलिए इनकी कीमत अब बहुत ज्यादा हो गयी है. आज हम आपको ऐसे ही 1 रुपया के दुर्लभ सिक्के की कीमत (rare coin prices) के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपको करोड़पति बना (How to get 10 crores rupees) सकता है.

10 करोड़ रुपये का है यह खास सिक्का

1 रुपया का एक सिक्का 10 करोड़ रुपये में नीलाम हुआ है. अंग्रेजों के जमाने (British Rule) में बने इस सिक्का पर सन् 1885 मुद्रित (Printed) है. अगर आपके पास भी ऐसा कोई सिक्का है, तो आप भी 10 करोड़ रुपये तक कमा सकते हैं. इसके लिए आपको कहीं भाग-दौड़ करने की भी जरूरत नहीं है. आप इसकी ऑनलाइन नीलामी (Online Auction of 1 Rupee Rare Coins) करके मिनटों में करोड़पति बन सकते हैं.

कहां बिकते हैं दुर्लभ सिक्के?

दुर्लभ सिक्कों को आप ऑनलाइन सेल कर सकते हैं. अब आपको बताते हैं कि वो कौन से प्लेटफॉर्म हैं, जहां आप ऐसे पुराने सिक्‍के (Purane sikke se kaise kamaye) की नीलामी करके 9 करोड़ 99 लाख रुपये तक हासिल कर सकते हैं. आपको यह भी बताते हैं कि आप कैसे ज्यादा-से ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं.

ऐसे करें सिक्के की ऑनलाइन नीलामी

  • सबसे पहले आपको अपना सिक्का बेचने (Online Coin selling Platfrom) के लिए आपको साइट पर जाकर खुद को सेलर यानी विक्रेता के रूप में रजिस्ट्रेशन कराना होगा.

  • सबसे पहले अपने दुर्लभ सिक्के की एक पिक्चर क्लिक करें.

  • अब इस सिक्के के फोटो को OLX साइट (https://www.olx.in/other-hobbies_c755/q-old-coins) पर अपलोड कर दें.

  • दुर्लभ सिक्के खरीदने के शौकीन लोगों तक आपका यह विज्ञापन ओएलएक्स के जरिये पहुंचेगा. जिन लोगों की आपका सिक्का (old coin values) खरीदने की इच्छा होगी, वे आपसे डायरेक्ट कॉन्टैक्ट करेंगे.

  • पेमेंट और डिलीवरी की शर्तें तय करके आप अपना सिक्का (old coin prices) उस व्यक्ति को बेच (Sale Old Coins) सकते हैं.

  • आप चाहें, तो सिक्का खरीदने के इच्छुक व्यक्ति (old coin buyers) से बारगेन भी कर सकते हैं. पूरी तरह संतुष्ट होने के बाद ही आप आपना सिक्का सेल करें (old coins worth money).

  • सिर्फ ओएलएक्स (OLX) ही नहीं, कई और भी साइट्स (old coin dealers) हैं, जहां आप अपना सिक्का बेच सकते हैं.

  • सभी वेबसाइट्स की प्रक्रिया लगभग समान है. आपको खुद को विक्रेता के रूप में रजिस्टर करना होगा, सिक्का अपलोड करना होगा और उसके बाद उसे बेच पायेंगे. रजिस्ट्रेशन और सिक्का का फोटो शेयर करना एकमात्र अनिवार्य शर्त है.

सावधानी भी है जरूरी

आपको बता दें कि प्रभात खबर (prabhatkhabar.com) ऐसे किसी सौदे की प्रामाणिकता की पुष्टि नहीं करता. इसलिए आपको सतर्कता बरतते हुए ही सौदा करना चाहिए. अगर आपको कभी भी लगे कि सिक्के या नोट का सौदा करने के नाम पर कोई आपको ठगने की कोशिश कर रहा है, तो तत्काल इसकी जानकारी निकटतम थाना और साइबर पुलिस को दें. सचेत रहें, ठगी से बचें.

Posted By: Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें