21.1 C
Ranchi
Friday, February 23, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

HomeदेशAdani Group: गौतम अदाणी का दावोस में बजा डंका, तेलंगाना सरकार के साथ साइन किया 12,400 करोड़ रुपये का...

Adani Group: गौतम अदाणी का दावोस में बजा डंका, तेलंगाना सरकार के साथ साइन किया 12,400 करोड़ रुपये का एमओयू

Adani Group: अदाणी समूह और तेलंगाना सरकार ने बुधवार को राज्य में 12,400 करोड़ रुपये से अधिक के निवेश के लिए चार समझौता ज्ञापनों (MoU) पर हस्ताक्षर किया है.

Adani Group: गौतम अदाणी (Gautam Adani) के साल 2024 बेहद शुभ साबित हो रहा है. हिंडनबर्ग रिसर्च के आरोपों में सुप्रीम कोर्ट से राहत मिलने के साथ कंपनी के नेटवर्थ में लगातार बड़ा इजाफा हो रहा है. इसके साथ ही, अब अदाणी ने कांग्रेस शासित राज्य तेलंगाना में बड़ा निवेश करने के लिए दावोस में आयोजित हो रहे वर्ल्ड इकोनॉमिक फोर्म की बैठक में बड़ा समझौता किया है. अदाणी समूह और तेलंगाना सरकार ने बुधवार को राज्य में 12,400 करोड़ रुपये से अधिक के निवेश के लिए चार समझौता ज्ञापनों (MoU) पर हस्ताक्षर किया है. अदाणी समूह की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि स्विट्जरलैंड के दावोस में विश्व आर्थिक मंच (WEF)-2024 में मुख्यमंत्री रेवंत रेड्डी और अदाणी समूह के चेयरमैन गौतम अदाणी की उपस्थिति में इन एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए. एमओयू के तहत अदाणी एंटरप्राइजेज लिमिटेड अगले पांच से सात साल में 100 मेगावाट के डेटा सेंटर में 5,000 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश करेगी. यह डेटा सेंटर नवीकरणीय ऊर्जा द्वारा संचालित होगा.

Also Read: IANS News Agency: गौतम अदाणी का मीडिया सेक्टर में नया दाव, इस न्यूज एजेंसी में बढ़ायी हिस्सेदारी

हजारों लोगों को मिलेगा रोजगार

अदाणी एंटरप्राइजेज ने इस परियोजना के लिए वैश्विक स्तर पर सक्षम आपूर्तिकर्ताओं का आधार बनाने के लिए स्थानीय सूक्ष्म, लघु एवं मझोले उपक्रमों (एमएसएमई) और स्टार्टअप के साथ काम करेगी. बयान में कहा गया है कि इससे प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से 600 लोगों को रोजगार मिलेगा. अदाणी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (एजीईएल) भी दो पंप भंडारण परियोजनाएं स्थापित करने के लिए 5,000 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश करेगी. ये कोयाबेस्टगुडेम में 850 मेगावाट और नाचराम में 500 मेगावाट की परियोजनाएं होंगी.

कई सेक्टरों में अदाणी ग्रुप करेगी काम

तेलंगाना में अदाणी समूह की अंबुजा सीमेंट्स यहां 60 लाख टन सालाना क्षमता के सीमेंट संयंत्र पर अगले पांच साल में 1,400 करोड़ रुपये का निवेश करेगी. इससे प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से 4,000 लोगों को रोजगार मिलेगा. बयान में कहा गया है कि अदाणी डिफेंस सिस्टम्स एंड टेक्नोलॉजीज लिमिटेड अदाणी एयरोस्पेस पार्क में काउंटर ड्रोन और मिसाइल प्रणाली के अनुसंधान, विकास, डिजाइन, विनिर्माण और एकीकरण के लिए एक व्यापक पारिस्थितिकी तंत्र स्थापित करने को 10 साल में 1,000 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश करेगी. दावोस में हुए हस्ताक्षर पर अदाणी एंटरप्राइजेज की तरफ से बताया गया कि इन परियोजनाओं के माध्यम से विकसित पारिस्थितिकी तंत्र भारत की रक्षा क्षमता में उल्लेखनीय वृद्धि करेगा और 1,000 से अधिक लोगों को रोजगार प्रदान करेगा.

एक घंटे चली सीएम और अदाणी की बैठक

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, तेलंगाना के सीएम सीएम रेवंथ रेड्डी और भारतीय उद्योगपति गौतम अदाणी के बीच करीब राज्य में निवेश को लेकर करीब एक घंटे तक बातचीच हुई. बैठक के बाद रेवंथ रेड्डी ने कहा कि राज्य​ सरकार प्रोजेक्ट्स के लिए सभी तरह की मदद और सुविधा अदाणी ग्रुप को उपलब्ध कराएगी. वहीं, गौतम अदाणी ने कहा कि तेलंगाना में नई सरकार निवेशकों के लिए काफी फ्रेंडली है. वहां ज्यादा से ज्यादा निवेश होना जरूरी है. अदाणी ग्रुप प्रदेश के विकास पथ पर हमेशा साथ रहेगा.

(भाषा इनपुट के साथ)

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें