1. home Hindi News
  2. business
  3. gas subsidy close government oin may and june petroleum ministry inform gas ka new rate latest news

Gas Subsidy News : गैस सिलेंडर पर मिलने वाली सब्सिडी खत्म ! जानें सरकार का जवाब

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Gas Subsidy News : गैस सिलेंडर पर मिलने वाली सब्सिडी खत्म ! जानें सरकार का जवाब
Gas Subsidy News : गैस सिलेंडर पर मिलने वाली सब्सिडी खत्म ! जानें सरकार का जवाब
Twitter

Gas Subsidy News : केंद्र सरकार ने गैस पर मिलने वाली सब्सिडी पर रोक लगा दी है. बताया जा रहा है कि यह रोक मई के बाद से लगाया गया है. यानी आपके खाते में मई महीने के बाद सब्सिडी के पैसे आने बंद हो गए होंगे. सरकार ने यह फैसला क्यों किया है, इसपर अभी तक कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है.

पेट्रोलियम मंत्रालय के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से किए गए ट्वीट में बताया है कि सरकार ने मई के बाद सब्सिडी खत्म करने का फैसला किया है. मंत्रालय ने बताया कि सरकार ने मई महीने के रिवाइज प्राइस के समय ही गैस सब्सिडी खत्म करने का फैसला किया था, जिसके कारण मई और जून में गैस लेने पर भी सब्सिडी का पैसा ट्रांसफर नहीं किया गया है. गैस पर मिलने वाली सब्सिडी से जुड़ी हर News in Hindi से अपडेट रहने के लिए बने रहें हमारे साथ.

1 अगस्त से घट सकते हैं दाम- आपको बता दें कि 1 अगस्त से गैस की कीमत में कटौती हो सकती है. इसे लेकर केंद्र सरकार के स्‍तर पर तैयारी चल रही है. अनलॉक -2 के दोनों चरण 31 जुलाई तक पूरे हो रहे हैं. इसके बाद केंद्र सरकार क्‍या तय करती है ? इस पर अब सबकी निगाहें हैं. तेल कंपनियों के वरीय अधिकारी की मानें या यह संभावना है कि एक अगस्‍त को रिवाइज होने वाले एलपीजी सिलिंडर के दाम घटेंगे और सब्सिडी सिलिंडर सस्‍ता हो सकता है.

एक साल में 100 रुपये तक बढ़ा भाव- समाचार एजेंसी यूएनआई की रिपोर्ट के अनुसार देश में पिछले के साल में 100 रुपये तक गैस सिलेंडर की कीमत में बढ़ोतरी दर्ज की गई है. बता दें कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पिछले साल जुलाई में 14.2 किलोग्राम वाले रसोई गैस सिलेंडर की कीमत 637 रुपये थी, जो अब घटकर 594 रुपए रह गई है.

गौरतलब है कि केंद्र सरकार एक वर्ष में प्रत्येक घर के लिए 14.2 किलोग्राम के 12 सिलेंडरों पर सब्सिडी देती थी. अगर इससे अधिक सिलेंडर चाहिए तो बाजार मूल्य पर खरीदारी करनी होती है. हालांकि सरकार हर साल 12 सिलेंडरों पर जो सब्सिडी देती है, उसकी कीमत भी महीने-दर-महीने बदलती रहती है. औसत अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क और विदेशी विनिमय दरों में बदलाव जैसे कारक सब्सिडी की राशि निर्धारित करते हैं.

Posted By : Avinish Kumar Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें