1. home Hindi News
  2. business
  3. free lpg connection will not be easy now modi government is going to change the subsidy rules vwt

Free में एलपीजी कनेक्शन लेना अब नहीं होगा आसान, सब्सिडी नियमों में बदलाव करने जा रही है सरकार

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
उज्ज्वला योजना के नियमों में होगा बदलाव.
उज्ज्वला योजना के नियमों में होगा बदलाव.
प्रतीकात्मक फोटो.

Ujjwala scheme : अगर आप सरकार की उज्ज्वला योजना के तहत मुफ्त में एलपीजी कनेक्शन लेने की सोच रहे हैं, तो आने वाले दिनों में ऐसा करना आसान नहीं होगा. खबर है कि उज्ज्वला योजना के तहत मिलने वाली सब्सिडी के नियमों में सरकार जल्द ही बदलाव कर सकती है.

मीडिया में आ रही खबर के मुताबिक, पेट्रोलियम मंत्रालय उज्ज्वला योजना के नए नियमों पर काम कर रहा है और इसको जल्द ही जारी किया जा सकता है. केंद्र सरकार ने इस बार के बजट में एक करोड़ नए कनेक्शन देने का ऐलान किया था, लेकिन अब सरकार OMCs की ओर से एडवांस पेमेंट मॉडल में बदलाव कर सकती है.

सूत्रों के हवाले से मीडिया में आ रही खबर के अनुसार, उज्ज्वला योजना के तहत एलपीजी कनेक्शन लेने की स्थिति में पेट्रोलियम कंपनी 1600 रुपये का एडवांस पेमेंट एकमुश्त वसूलेगी. अभी पेट्रोलियम कंपनियां एडवांस रकम को किस्त के रूप में वसूलती हैं, जबकि इस मामले की जानकारी रखने वाले सूत्र के कहते हैं कि उज्ज्वला योजना में बाकी 1600 रुपये की सब्सिडी सरकार देती रहेगी.

योजना में मिलेगा सिलेंडर और स्टोव

सरकार की इस योजना में ग्राहकों को 14.2 किलो का गैस सिलेंडर और स्टोव दिया जाता है. इन दोनों की लागत करीब 3200 रुपये पड़ती है और इस पर सरकार की ओर से 1600 रुपये की सब्सिडी दी जाती है. हालांकि, पेट्रोलियम कंपनियां 1600 रुपये एडवांस के रूप में भुगतान करती हैं, जबकि सिलेंडर रीफिल कराने पर पेट्रोलियम कंपनियां सब्सिडी की रकम किस्त के रूप में वसूलती हैं.

कैसे कराएं रजिस्ट्रेशन

सरकार की उज्ज्वला योजना के तहत एलपीजी कनेक्शन पाने के लिए रजिस्ट्रेशन करवाना बहुत आसान है. उज्ज्वला योजना के तहत गैस कनेक्शन लेने के लिए बीपीएल परिवार की कोई महिला अप्लाई कर सकती है. आप खुद इस योजना से जुड़ी आधिकारिक वेबसाइट pmujjwalayojana.com पर जाकर डिटेल में जानकारी हासिल कर सकते हैं. रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए आपको सबसे पहले एक फॉर्म भरकर नजदीकी एलपीजी वितरक के पास जमा करवाना होगा.

फॉर्म में ये होना बेहद जरूरी है

इसके अलावा, इस फॉर्म में महिला को अपना पूरा पता, जनधन बैंक अकाउंट और परिवार के सभी सदस्यों का आधार नंबर भी देना होगा. बाद में इसे प्रॉसेस करने के बाद देश की पेट्रोलियम कंपनियां लाभार्थी को एलपीजी कनेक्शन जारी करती हैं. अगर कोई उपभोक्ता किस्त का विकल्प चुनता है, तो उसकी रकम सिलेंडर पर मिलने वाली सब्सिडी में एडस्जस्ट की जाती है.

Posted by : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें