1. home Home
  2. business
  3. diwali bonus central government give deepawali bonus to his employee prt

Diwali Bonus: केंद्रीय कर्मचारियों को मिलेगी दिवाली की सौगात, जानिए सरकार कितना देगी बोनस

केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों को दिवाली से पहले बड़ा उपहार दे रही है. केन्द्र सरकार सरकारी कर्मचारियों को दिवाली बोनस देने की तैयारी में है. हालांकि केन्द्र सरकार यह बोनस नॉन गजटेड ऑफिसरों को दे रही है. बोनस की रकम इन सरकारी कर्मचारियों के साधे खाते में आएगी.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
केंद्रीय कर्मचारियों को दिवाली बोनस
केंद्रीय कर्मचारियों को दिवाली बोनस
प्रतीकात्मक फोटो.

केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों को दिवाली से पहले बड़ा उपहार दे रही है. केन्द्र सरकार सरकारी कर्मचारियों को दिवाली बोनस देने की तैयारी में है. हालांकि केन्द्र सरकार यह बोनस नॉन गजटेड ऑफिसरों को दे रही है. बोनस की रकम इन सरकारी कर्मचारियों के साधे खाते में आएगी. बता दें, केंद्रीय कर्मचारियों 7 हजार से लेकर 18 हजार रुपये तक का बोनस अकाउंट में दिया जाएगा.

दरअसल केंद्र सरकार के कर्मचारियों को 30 दिनों के वेतन के बराबर नॉन-प्रोडक्टिविटी लिंक्ड बोनस देने की मंजूरी मिल गई है. केन्द्र सरकार की इस सौगात से नॉन गजटेड कर्मचारियों के चेहरे पर खुशी है. उनकी इसबार की दिवाली ज्यादा जगमग मनेगी. इस बारे में वित्त मंत्रालय ने जानकारी देते हुए कहा है कि, एडहॉक बोनस का फायदा केंद्रीय अर्धसैनिक बलों और सशस्त्र बलों के पात्र कर्मचारियों को भी मिलेगा.

कैसे कर्मचारी उठा सकेंगे बोनस का फायदा: केन्द्र सरकार के वैसे कर्मचारी जो 31 मार्च, 2021 तक सेवारत थे. साथ ही वैसे कर्मचारी जिन्होंने साल 2020-21 के दौरान कम से कम छह महीने लगातार सेवा दी है, उन्हें बोनस का लाभ मिलेगा. वहीं, बोनस की रकम उन कर्मचारियों क भी दी जाएगी जिन्होंने 31 मार्च, 2021 से पहले खराब सेहत के कारण नौकरी छोड़ चुके हैं.

किस विभाग के कर्मचारियों को होगा सबसे ज्यादा फायदा: केन्द्र सरकार के दिवाली बोनस का सबसे ज्यादा फायदा रेलवे में काम करने वाले कर्मचारियों को होगा. रेलवे के करीब साढ़े 11 लाख कर्मचारियों को बोनस का फायदा होगा. इन कर्मचारियों को 78 दिन के वेतन के बराबर बोनस मिलेगा. रेलवे के सभी नॉन गजटेड कर्मचारियों को पॉडक्टिविटी लिंक्ड बोनस का लाभ मिलेगा.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें