1. home Hindi News
  2. business
  3. dhanteras cheapest gold sovereign gold bond scheme this year you can make dhanteras special by purchasing cheap gold government will be start a scheme from 9 november vwt

Dhanteras Gold Scheme : इस साल सस्ता सोना खरीदकर धनतेरस को बना सकते हैं खास, 9 नवंबर से शुरू होगी सरकारी स्कीम

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
धनतेरस पर सस्ता सोना खरीदने का बेहतरीन मौका.
धनतेरस पर सस्ता सोना खरीदने का बेहतरीन मौका.
प्रतीकात्मक फोटो.

Dhanteras Cheapest Gold Bond Scheme : धनतेरस और दिवाली नजदीक आ गया है और इस मौके पर सोने की खरीदारी को शुभ माना जाता है. देश में लोग धनतेरस का बेसब्री से इंतजार करते रहते हैं, ताकि वे सोने की खरीदारी कर सकें. इस साल सस्ता सोना खरीदकर आप धनतेरस को खास बना सकते हैं. इसके लिए सरकार आपको बेहतरीन मौका देने जा रही है. सस्ती दरों पर सोने की बिक्री के लिए सरकार जल्द ही नई स्कीम की शुरुआत करने जा रही है. आइए, जानते हैं कि आप धनतेरस को कैसे बना सकते हैं खास...

धनतेरस से पहले सरकार शुरू करेगी गोल्ड बॉन्ड स्कीम

धनतेरस से पहले केंद्र सरकार की गोल्ड बॉन्ड स्कीम की शुरुआत करने जा रही है. सरकार की यह स्कीम आगामी 9 नवंबर से शुरू होने वाली है. इस स्कीम के तहत आप फिजिकली सोने की खरीदारी तो नहीं कर सकते हैं, लेकिन निवेश के लिए यह आपके लिए बेहतरीन साबित हो सकता है.

एक ग्राम से चार किलो तक खरीद सकते हैं सस्ता सोना

सरकार की इस स्कीम में आप बॉन्ड की खरीदारी कर निवेश कर सकते हैं.. बॉन्ड के तौर पर आप कम से कम एक ग्राम और अधिक से अधिक चार किलो तक सोना खरीदकर निवेश कर सकते हैं. आमतौर पर सरकार की इस गोल्ड बॉन्ड स्कीम में सोने की कीमत बाजार मूल्य से कम ही होती है.

सरकार ने कितनी तय की है सोने की कीमत

रिजर्व बैंक की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, इस बार बॉन्ड की कीमत 5,177 रुपये प्रति ग्राम तय की गई है. हालांकि, हर बार की तरह इस बार भी ऑनलाइन आवेदन करने वाले निवेशकों को बॉन्ड की तय कीमत पर प्रति ग्राम 50 रुपये की छूट दी जाएगी.

छूट पाने के लिए ऑनलाइन करना होगा भुगतान

जो निवेशक निवेशकों को आवेदन के साथ भुगतान भी डिजिटल तरीके से ही करना होगा. रिजर्व बैंक ने कहा कि ऑनलाइन आवेदन करने वाले निवेशकों के लिए बॉन्ड का मूल्य 5,127 रुपये प्रति ग्राम होगा. ये बॉन्ड आठ साल की अवधि के लिये जारी किए जाते हैं और पांच साल के बाद इससे बाहर निकलने का विकल्प भी होता है.

कहां से खरीदें सोना

इसे खरीदने के लिए आपको अपने आसपास के बैंक, बीएसई, एनएसई की वेबसाइट या डाकघर से संपर्क करना होगा. यहां से इसे डिजिटल तरीके से सोना खरीदा जा सकता है. यह एक तरह का सुरक्षित निवेश है, क्योंकि इसमें न तो शुद्धता की चिंता रहती है और न ही सुरक्षा का झंझट रहता है.

Posted By : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें