1. home Hindi News
  2. business
  3. covid 19 jandhan account may be modi government send 1500 rupees once again in jan dhan account more than 20 crore poor women will be get benefit vwt

Jan Dhan Account : जनधन खाते में एक बार फिर 1500 रुपये भेज सकती है मोदी सरकार, 20 करोड़ से अधिक गरीब महिलाओं को होगा लाभ

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
ताकि हंसी-खुशी मनाई जाए त्योहार.
ताकि हंसी-खुशी मनाई जाए त्योहार.
प्रतीकात्मक फोटो.

Covid-19/Jandhan Account : कोरोना वायरस महामारी की वजह से सबसे अधिक मार देश के गरीब परिवारों पर पड़ी है. आर्थिक तंगी के इस दौर में गरीबों को सहायता देने के लिए मोदी सरकार ने पहले 30 नवंबर तक मुफ्त में राशन उपलब्ध कराने का ऐलान किया था, लेकिन अब उसे बढ़ाकर मार्च 2021 किया जा सकता है. इसके साथ ही, खबर यह भी है कि संकट की इस घड़ी में गरीब परिवारों को आर्थिक मदद पहुंचाने के लिए मोदी सरकार जनधन खातों में एक बार फिर 1500 रुपये की रकम भेज सकती है.

इससे पहले मोदी सरकार ने लॉकडाउन के दौरान गरीब परिवार की महिलाओं के जनधन खातों में तीन महीनों के लिए 500-500 रुपये करके 1500 रुपये की रकम भेजी थी. अब त्योहारी सीजन के मद्देनजर मोदी सरकार महिलाओं के जनधन खातों में दोबारा 1500 रुपये भेजने की तैयारी कर रही है. इसके पीछे सरकार का मकसद यह है कि गरीब परिवार खुशी-खुशी त्योहार मना सकें.

गरीबों के लिए तीसरे प्रोत्साहन पैकेज देने की तैयारी में सरकार

मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि सरकार गरीब और कमजोर परिवार के लोगों के लिए तीसरे प्रोत्साहन पैकेज तैयारी कर रही है. सरकार गरीब कल्याण योजना के तहत अनाज और पैसे देने की घोषणा कर कर सकती है. दरअसल, सरकार ने 20 करोड़ से अधिक महिला जनधन खाताधारकों के खातों में 3 महीने में 1500 रुपये भेजे थे. बता दें कि केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत प्रधानमंत्री जनधन योजना लागू की है.

जानिए कैसे खुलेगा जनधन खाता

प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत जीरो बैलेंस पर बचत खाता खुलवाया जा सकता है. इसमें चेकबुक और बीमा जैसी तमाम सुविधाएं दी जाती हैं. आप किसी भी बैंक की शाखा में जाकर जरूरी दस्तावेज जमा करवाने के बाद खाता खुलवा सकते हैं.

खाता खुलवाने के लिए इन दस्तावेजों की पड़ेगी जरूरत

जनधन खाता खुलवाने के लिए आधार कार्ड, पासपोर्ट या ड्राइविंग लाइसेंस का इस्तेमाल कर सकते हैं, ताकि आपका केवाईसी पूरा किया जा सके. अगर आपके पास कोई दस्तावेज नहीं है, तो आप अपनी स्वप्रमाणित फोटो लेकर बैंक अधिकारी के सामने अपने साइन करके आप खाता खुलवा सकते हैं. यहां पर यह ध्यान देने वाली बात यह है कि जनधन खाता खुलवाने के लिए किसी भी तरह की कोई फीस नहीं लगती है. इस खाता को कोई 10 साल से ऊपर के लोग खुलवा सकते हैं.

Posted By : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें