1. home Hindi News
  2. business
  3. irctc sbi rupay card news now you can also book train tickets through reward points know what is the process vwt

IRCTC SBI RuPay Card News : अब आप रिवॉर्ड प्वाइंट्स से भी करा सकते हैं ट्रेन टिकट की बुकिंग, जानिए क्या है प्रक्रिया

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
रिवॉर्ड प्वाइंट्स के फायदे.
रिवॉर्ड प्वाइंट्स के फायदे.
फाइल फोटो.

IRCTC Ticket Booking/SBI RuPay Card : अगर आप देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक एसबीआई (SBI) के ग्राहक हैं और आप क्रेडिट (Credit Caard) या डेबिट कार्ड (Debit Card) का इस्तेमाल करते हैं, तो आपके लिए एक बहुत बड़ी राहत भरी खबर है. अब आप एसबीआई के डेबिट या क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल के बाद मिलने वाले रिवॉर्ड प्वाइंट्स (Reward points) से भारतीय रेलवे (Indian Railways) के किसी भी ट्रेन के लिए मुफ्त में टिकट बुक करा सकते हैं. इसके लिए आपको IRCTC SBI RuPay कार्ड इस्तेमाल करना होगा. इसमें मिलने वाले रिवॉर्ड प्वॉइंट को कलेक्ट कर आप ट्रेन टिकट बुकिंग (Train Ticket Booking) में इस्तेमाल कर सकते हैं. आइए जानते हैं कि इसकी क्या है प्रक्रिया...

दरअसल, केंद्र सरकार के आत्मनिर्भर भारत, डिजिटल इंडिया और मेक इन इंडिया की पहल को बढ़ावा देने के मकसद से कुछ महीने पहले एसबीआई, भारतीय रेलवे खान-पान एवं पर्यटन निगम (IRCTC) और नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) द्वारा आईआरसीटीसी एसबीआई रुपे कार्ड (IRCTC SBI RuPay Card) लॉन्च किया गया था. नया आईआरसीटीसी रुपे कार्ड और अधिक सुविधाजनक और सुरक्षित बनाया गया है. यह नियर फील्ड कम्युनिकेशन तकनीक से लैस है. एसबीआई के डेबिट या क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल के बाद मिलने वाले रिवॉर्ड प्वाइंट्स से जुड़ी हर News in Hindi अपडेट रहने के लिए बने रहें हमारे साथ.

क्या-क्या मिलेगा लाभ

  • 31 मार्च 2021 तक ज्वॉइन करने पर आपको किसी प्रकार चार्ज नहीं देना पड़ेगा.

  • www.irctc.co.in के जरिए AC1, AC2, AC3, AC, CC के लिए टिकट बुकिंग पर 10 फीसदी कैशबैक मिलेगा.

  • 1 रिवॉर्ड प्वॉइंट की वैल्यू 1 रुपये के बराबर होगी.

  • यूजर इस रिवॉर्ड प्वॉइंट का इस्तेमाल अपने, फैमिली या फ्रेंड के लिए टिकट बुकिंग में कर सकेंगे.

  • पहले 45 दिन में 500 रुपये या इससे ज्यादा ट्रांजेक्शन पर यूजर 350 बोनस रिवॉर्ड प्वॉइंट हासिल कर सकेंगे.

  • इसके जरिए बुकिंग पर 1 फीसदी लगने वाला ट्रांजेक्शन चार्ज भी नहीं लगेगा.

  • रेलवे स्टेशनों पर मौजूद प्रीमियम लाउंज में प्रत्येक तिमाही में एक बार मुफ्त प्रवेश का भी लाभ मिलेगा.

  • इस कार्ड से पेट्रोल या डीजल भरवाने पर पेट्रोल पंप पर लगने वाला क्रेडिट कार्ड सरचार्ज भी नहीं देना होगा.

रिवॉर्ड प्वाइंट का क्या है गणित

जो ग्राहक 31 मार्च 2021 तक एसबीआई रुपे क्रेडिट कार्ड को बनवा लेंगे, उनके लिए कोई ज्वॉइनिंग फी नहीं रखी गई है. कार्ड को एक्टिवेट करते ही उनके खाते में 350 प्वॉइंट जोड़ दिये जाएंगे. इसके बाद हर ट्रांजेक्शन पर प्वॉइंट जुड़ते रहेंगे. हर प्वॉइंट की कीमत 1 रुपये होगी और इससे रेलवे की वेबसाइट पर रेल टिकट बुक कराया जा सकेगा. इसके लिए IRCTC के जरिए ही टिकट बुकिंग करानी होगी.

बिना किसी संपर्क के ही हो जाता है भुगतान

इस कार्ड में NFC टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है, जिसके चलते इस कार्ड को स्वाइप किए बिना ही संपर्क रहित भुगतान की सुविधा मिलती है. यह कार्ड संपर्क रहित भुगतान की सुविधा देता है. इस कार्ड से पेट्रोल या डीजल भरवाने पर पेट्रोल पंप पर लगने वाला क्रेडिट कार्ड सरचार्ज भी नहीं देना होगा. आमतौर पर ग्राहकों को पेट्रोल पंप पर सेवा लेने पर एक फीसदी का सरचार्ज देना होता है, लेकिन एसबीआई आईआरसीटीसी को ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड के उपयोग पर यह वेव हो जाएगा.

Posted By : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

अन्य खबरें