1. home Hindi News
  2. business
  3. sbi card and irctc launches rupay credit card for 5 crore customers cashback will be given for booking train ticket

IRCTC और SBI Card ने 5 करोड़ ग्राहकों के लिए लॉन्च किए RuPay क्रेडिट कार्ड, ट्रेन का टिकट बुक कराने पर मिलेगा कैशबैक

By Agency
Updated Date
रुपे क्रेडिट कार्ड लॉन्च करते रेल मंत्री पीयूष गोयल.
रुपे क्रेडिट कार्ड लॉन्च करते रेल मंत्री पीयूष गोयल.
फोटो : ट्वीटर

IRCTC/SBI Card/RuPay Credit Card : कोविड-19 महामारी के दौरान ऑनलाइन ट्रेन का टिकट बुक कराने के लिए भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (IRCTC) और एसबीआई कार्ड (Sbi card) ने मंगलवार को अपना को-ब्रांड रुपे क्रेडिट कार्ड (RuPay Credit Card) लॉन्च किया है. यह कार्ड संपर्क रहित भुगतान की सुविधा देता है.

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने आईआरसीटीसी-एसबीआई रुपे कार्ड को पेश करते हुए कहा कि वह निजी तौर पर ध्यान रखेंगे कि यह कार्ड 25 दिसंबर तक लक्षित तीन करोड़ से ग्राहकों तक पहुंचे. फिलहाल, आईआरसीटीसी के ग्राहकों की संख्या पांच करोड़ से अधिक है और यह ग्राहक उसके मंच पर प्रतिदिन साढ़े आठ लाख से अधिक लेनदेन करते हैं.

रेल मंत्री गोयल ने कहा कि केंद्र सरकार आने वाले सालों में हर टिकट की ऑनलाइन बुकिंग सह-ब्रांड कार्ड से करवाने का लक्ष्य लेकर चल रही है. इस कार्ड से ग्राहकों की रेल टिकट बुक कराने पर न सिर्फ अतिरिक्त बचत होगी, बल्कि यह खरीदारी, मनोरंजन इत्यादि पर भी उन्हें कई लाभ मिलेंगे. आईआरसीटीसी पर इस कार्ड से टिकट बुकिंग का भुगतान करने पर ग्राहकों को रेलवे की वातानुकूलित श्रेणियों प्रथम, द्वितीय, तृतीय, एक्जीक्यूटिव चेयरकार, एसी चेयरकार के किराये में 10 फीसदी तक का कैशबैक मिलेगा.

इसके अलावा, टिकट बुक करने पर लगने वाला लेनदेन शुल्क भी माफ होगा. साथ में, रेलवे स्टेशनों पर मौजूद प्रीमियम लाउंज में प्रत्येक तीन महीने में एक बार मुफ्त प्रवेश का भी लाभ मिलेगा. इस कार्ड में एनएफसी (नियर फील्ड कम्युनिकेशन) प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल किया गया है, जिसके चलते इस कार्ड को स्वाइप किए बिना ही संपर्क रहित भुगतान की सुविधा मिलती है. आम भाषा में ऐसे कार्ड को वाई-फाई कार्ड कहा जाता है.

गौरतलब है कि देश में फैले कोविड-19 महामारी की वजह से भारतीय रेलवे ट्रेनों के परिचालन और टिकट बुकिंग को लेकर नियमों में कई तरह का बदलाव करने जा रहा है. रेलवे के नियमों में बदलाव की एक कड़ी के रूप में आईआरसीटीसी और एसबीआई कार्ड की ओर से रुपे क्रेडिट कार्ड को पेश किया गया है. इससे रेल यात्रियों को न केवल टिकट बुकिंग कराने में आसानी होगी, बल्कि कई तरह के लाभ भी मिल सकेंगे.

Posted By : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें