1. home Hindi News
  2. business
  3. coronavirus lockdown mobile users base declines in india amidcovid 19 bharti airtel vodafone idea biggest losers reliance jio

कोरोना संकट में मोबाइल सब्सक्रिप्शन की संख्या में गिरावट, जानिए क्या है देश की डिजिटल आबादी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
मोबाइल सब्सक्रिप्शन की संख्या में गिरावट
मोबाइल सब्सक्रिप्शन की संख्या में गिरावट
Twitter

Reliance jio. AirTel, Vodafone-idea: कोरोना वायरस का संक्रमण रोकने की खातिर किए गए लॉकडाउन के कारण इस साल मार्च में टेलिकॉम इंडस्ट्री (जियो, एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया ) के 30 लाख मोबाइल सब्सक्राइबर घट गए. साल की शुरुआत में जनवरी और फरवरी में मोबाइल सब्सक्राइबर की संख्या में बड़ा उछाल आया था. ब्रोकरेज हाउस मोतीलाल ओसवाल ने इस बारे में एक रिपोर्ट जारी की है.

इसके मुताबिक, मध्य मार्च में लागू की लॉकडाउन के प्रतिबंधों के कारण मोबाइल सब्सक्राइबर की संख्या में बड़ी गिरावट आई. भारती एयरटेल ने 13 लाख जबकि वोडाफोन के 64 लाख सब्सक्राइबर इस दौरान घट गए. वहीं बात करें मुकेश अंबानी के रिलायंस जियो की तो लॉकडाउन के कारण इसे कोई फर्क नहीं पड़ा. जियो ने इस दौरान अपने साथ 47 लाख नए सब्सक्राइबर जोड़े.

मोतीलाल ओसवाल की रिपोर्ट के मुताबिक, मार्च तक भारत में कुल मोबाइल सब्सक्राइबर की संख्या 115.8 करोड़ थी. सुनिल मित्तल भारती की एयरटेल एक्टिव सब्सक्राइबर के मामले में सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी बन कर उभरी. मार्च 2020 में 90 हजार एक्टिव सब्सक्राइबर जोड़े. आज की तारीख में भी एक्टिव सब्सक्राइबर एयरटेल 31.9 फीसदी शेयर के साथ टॉप पर है.

वहीं रिलायंस जियो 31.7 फीसदी शेयर के साथ दूसरे स्थान पर है. एयरटेल और जियो के बीच सब्सक्राइबर का अंतर 17 लाख का है. वहीं दूसरी ओर, वोडाफोन-आयडिया 29.7 फीसदी शेयर के साथ तीसरे स्थान पर है. रिपोर्ट से यह साबित होता है कि एयरटेल की मार्केट शेयर में इजाफा हुआ वहीं वोडाफोन आयडिया के घटता चला गया. रिलायंस जियो ने अपने साथ मार्च में सब्सक्राइबर जोड़े.

शहरों के मुकाबले ग्रामीण क्षेत्र में बढ़ रही संख्या

फायनेंशियल एक्सप्रेस के मुताबिक, शहरों की अपेक्षा ग्रामीण क्षेत्रों में मोबाइल सब्सक्रिप्शन बढ़ रही है. मार्च माह में 20 लाख मोबाइल सब्सक्रिप्शन घटने के बाद भी कुल संख्या 52.1 करोड़ रही. ग्रामीण क्षेत्रों में फरवरी माह में ही ग्रामीण क्षेत्रों में मोबाइल सब्सक्रिप्शन में तेजी आयी जो मार्च में भी जारी रही.

ट्राई के आंकड़ों के मुताबिक, मार्च माह में शहरी क्षेत्रों में 50 लाख मोबाइल सब्सक्रिप्शन घटे जिससे कुल आंकड़ा 65.6 करोड़ तक पहुंचा. शहरी क्षेत्रों में इस दौरान टेलिफोन सब्सक्रिप्शन में 66.1 फीसदी तक की गिरावट आयी. वहीं इससे उलट ग्रामीण क्षेत्रों में टेलिफोन सब्सक्रिप्शन एक फीसदी तक उपर उछला. मार्च माह में 51.9 करोड़ यूजर्स थे.

Posted By: Utpal kant

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें