1. home Hindi News
  2. business
  3. chinese app ban centre government planning quality curbs on 370 export items including chinese goods

एप्स बैन के बाद घटिया क्वालिटी वाले वाले चीनी सामानों पर केंद्र कसेगी नकेल, 371 चायनीज सामानों की सूची तैयार

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
घटिया क्वालिटी वाले वाले चीनी सामानों पर केंद्र कसेगी नकेल
घटिया क्वालिटी वाले वाले चीनी सामानों पर केंद्र कसेगी नकेल
Twitter

chinese app ban: करीब 100 मोबाइल एप्स बैन करने के बाद केंद्र सरकार अब चीनी सामानों पर नकेल कसने की तैयारी में जुटी गई है. चीन जैसे देशों से आयात होने वाले खिलौने, स्टील बार, स्टील ट्यूब, कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स, टेलिकॉम आइटम, हैवी मशीनरी, पेपर, रबर आर्टिकल्स और ग्लास जैसी लगभग 371 श्रेणियों को भारतीय मानकों के तहत लाया जाएगा. सरकार यह अगले मार्च तक अनिवार्य करने की योजना बना रही है.

टीओआई के मुताबिक, इन सामानों पर भारतीय मानक लागू होने से घटिया क्वालिटी के वस्तुओं के आयात पर अंकुश लगेगा. इस संबंध में वाणिज्य मंत्रालय ने गत वर्ष इन वस्तुओं की पहचान का काम पूरा कर लिया है. अधिकारियों ने कहा कि आयात को कम करने और निर्यात बढ़ाने के लिए आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत यह कदम उठाया जा रहा है. एक सवाल के जवाब में भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) के महानिदेशक प्रमोद कुमार तिवारी ने कहा कि वाणिज्य मंत्रालय ने चीनी उत्पादों सहित 371 आयातित टैरिफ लाइनों की पहचान की है.

हम इन चीजों के लिए अनिवार्य मानकों को तैयार कर रहे हैं. इसके तहत अधिकारियों को सरकार के स्वामित्व वाले प्रमुख बंदरगाहों जैसे कांडला, जेएनपीटी और कोचीन में तैनात किया जाएगा. बीआईएस प्रमुख ने कहा कि बंदरगाहों पर तैनात अधिकारी सीमा शुल्क अधिकारियों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं और मौके पर सामानों की जांच कर रहे हैं.

उपभोक्ता मामलों के मंत्री रामविलास पासवान ने बीआईएस को एमआरपी और अन्य पैकेजिंग मानकों जैसे कि मूल देश, निर्माण की तारीखों आदि का उल्लंघन रोकने के लिए बाजारों में कड़ी निगरानी करने का निर्देश दिया है. इसके साथ ही वन नेशन वन स्टैंडर्ड लागू करने की प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है.तिवारी ने कहा कि सबी तरह के नियम इस साल दिसंबर तक पूरे हो जाएगा. सारे उत्पादों की सूची भी मार्च 2021 तक पूरी हो जाएगी.

उपभोक्ता मंत्री रामविलास पासवान ने उत्पादों की पहचान के लिए दो बीआईएस वेबसाइट लॉन्च किए हैं. पासवान ने आज उपभोक्ताओं के लिए भारतीय मानक ब्यूरो का मोबाइल ऐप्स ‘बीआईएस-केयर’और www.manakonline.in पर ई-बीआईएस के तीन पोर्टलों- मानकीकरण, अनुरूपता आकलन तथा प्रशिक्षण को लॉन्च किया. मोबाइल ऐप्स बीआईएस-केयर को किसी भी एंड्रायड फोन पर आपरेट किया जा सकता है. उपभोक्ता इस ऐप का उपयोग करके आईएसआई चिन्हित एवं हॉलमार्क्ड उत्पादों की प्रमाणिकता की जांच कर सकते हैं और अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं.

Posted By: Utpal kant

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें