1. home Hindi News
  2. business
  3. bullet train in india run on track by 2026 mumbai ahmedabad high speed rail corridor project prt

Bullet Train in India: 2026 तक पटरी पर दौड़ेगी हाई स्पीड बुलेट ट्रेन, जोरों पर चल रही है तैयारी

केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा है कि देश की हाई स्पीड बुलेट ट्रेन को लेकर मुंबई-अहमदाबाद हाई-स्पीड रेल कॉरिडोर परियोजना कॉरिडोर पर काम तेजी से हो रहा है.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
2026 तक पटरी पर दौड़ेगी हाई स्पीड बुलेट ट्रेन
2026 तक पटरी पर दौड़ेगी हाई स्पीड बुलेट ट्रेन
Twitter

Bullet Train, India Railway: 2026 से भारत की रेलवे पटरियों पर दौड़ने लगेंगी हाई स्पीड बुलेट ट्रेन (Bullet Train). केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बुलेट ट्रेन को लेकर बड़ी घोषणा की है. उन्होंने कहा है कि देश की हाई स्पीड बुलेट ट्रेन को लेकर मुंबई-अहमदाबाद हाई-स्पीड रेल कॉरिडोर परियोजना कॉरिडोर (Mumbai Ahmedabad High speed Rail Corridor Project)पर काम तेजी से हो रहा है. 2026 तक पटरियों पर दौड़ने लगेंगी बुलेट ट्रेन.

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने मुंबई-अहमदाबाद हाई-स्पीड रेल कॉरिडोर की एक तस्वीर भी ट्विटर पर शेयर की है. जिसमें उन्होंने कहा है कि मुंबई अहमदाबाद हाई स्पीड रेल कॉरिडोर (Mumbai Ahmedabad High speed Rail Corridor Project) पर तेजी से काम चल रहा है. अब तक करीब 119 खंभों का निर्माण किया जा चुका है. बुलेट ट्रेन के लिए निर्माण तेजी से किया जा रहा है.

केन्द्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा है कि भारत की पहली हाई-स्पीड बुलेट ट्रेन (Bullet Train) के लिए मुंबई-अहमदाबाद हाई-स्पीड रेल कॉरिडोर परियोजना 2026 तक तैयार हो जाएगी. उन्होंने कहा कि अगर देरी भी हो तो यह परियोजना 2027 से आगे नहीं खिंचेगी. उन्होंने कहा कि ट्रैक बिछाने के लिए कॉरिडोर बना रही नेशनल हाई-स्पीड रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड ने जापान रेलवे ट्रैक कंसल्टेंट कंपनी लिमिटेड के साथ एमओयू भी किया है.

बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट की जानकारी: गौरतलब है कि, मुंबई-अहमदाबाद हाई स्पीड रेल प्रोजेक्ट 508 किमी लंबा है. जिसमें 352 किलोमीटर गुजरात और 156 किलोमीटर महाराष्ट्र में स्थित है. इस परियोजना के पूरा हो जाने के बाद इसपर हाई स्पीड बुलेट ट्रेन (Bullet Train) दौड़ेगी. हाई स्पीड ट्रेन की मदद से मुंबई-अहमदाबाद और अहमदाबाद-मुंबई आने-जाने में काफी कम समय लगेगा.

बुलेट ट्रेन की जानकारी: बुलेट ट्रेन (Bullet Train) 320 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से 508 किलोमीटर की दूरी तय करेगी. इसमें 165 सेकेंड के 12 स्टॉप होंगे. अहमदाबाद से मुंबई पहुंचने में दो घंटे 58 मिनट का समय लगेगा. मुंबई, ठाणे, विरार, बोईसर, वापी, बिलिमोरा, सूरत, भरूच, वडोदरा, आनंद, अहमदाबाद और साबरमती में कुछ देर रुकेगी ट्रेन. अभी तक करीब 119 खंभों का निर्माण किया जा चुका है. उम्मीद की जा रही है कि छह महीनों में और 50 किलोमीटर तक निर्माण हो जाएगा. भारतीय रेलवे इस ट्रैक पर 35 बुलेट ट्रेन चलाएगा. जो हर दिन करीब 70 फेरे लगाएंगे.

Postd by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें