1. home Hindi News
  2. business
  3. bharat gaurav tourist train visit places related to lord rama know package details prt

Bharat Gaurav Tourist Train: इस ट्रेन से करें भगवान राम से जुड़ी जगहों के दर्शन, किस्तों में करें भुगतान

भारत गौरव पर्यटक ट्रेन को स्वदेश दर्शन योजना के तहत चिन्हित रामायण परिपथ पर चलाया जा रहा है. सबसे खास बात की इसके मार्ग में भगवान राम के जीवन से जुड़े माने जाने वाले प्रमुख स्थान शामिल होंगे. इनमें नेपाल के जनकपुर में स्थित राम जानकी मंदिर भी शामिल है

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Bharat Gaurav Tourist Train
Bharat Gaurav Tourist Train
Twitter

Bharat Gaurav Tourist Train: भगवान राम में आस्था रखने वाले श्रद्धालुओं के लिए खुशखबरी है. आईआरसीटीसी की ओर से भगवान राम के भक्तों के लिए खास तोहफा दिया जा रहा है. जी हां, भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम (IRCTC, आईआरसीटीसी) की ओर से 21 जून को पहली भारत गौरव पर्यटक ट्रेन चलाया जाएगा. यात्रा करने वाले तीर्थयात्री नेपाल के जनकपुर तक भी जा सकेंगे. यात्री भगवान राम से जुड़ी जगहों की करें यात्रा करेंगे.

स्वदेश दर्शन योजना के तहत चिन्हित रामायण परिपथ पर चलेगी ट्रेन
भारत गौरव पर्यटक ट्रेन को स्वदेश दर्शन योजना के तहत चिन्हित रामायण परिपथ पर चलाया जा रहा है. सबसे खास बात की इसके मार्ग में भगवान राम के जीवन से जुड़े माने जाने वाले प्रमुख स्थान शामिल होंगे. इनमें नेपाल के जनकपुर में स्थित राम जानकी मंदिर भी शामिल है.

18 दिनों की होगी भारत गौरव पर्यटक ट्रेन की एक यात्रा
भारत गौरव पर्यटक ट्रेन की एक यात्रा 18 दिन की होगी जिसका पहला ठहराव भगवान राम के जन्म स्थल अयोध्या में होगा. अयोध्या में पर्यटक श्री राम जन्मभूमि मंदिर और हनुमान मंदिर के दर्शन करेंगे और भगवान राम के छोटे भाई भरत के नंदीग्राम स्थित मंदिर भी जाएंगे.

इन जगहों पर भी जाएगी भारत गौरव पर्यटक ट्रेन
अयोध्या के बाद ट्रेन बिहार के बक्सर में रुकेगी. इसके बाद ट्रेन सीता जी की जन्मस्थली के दर्शन के लिए सीतामढ़ी तक जाएगी और यात्री सड़क मार्ग से नेपाल के जनकपुर जाएंगे. यात्री जनकपुर के होटलों में रात्रि विश्राम करेंगे और वहां प्रसिद्ध राम-जानकी मंदिर में दर्शन करेंगे. सीतामढ़ी के बाद ट्रेन वाराणसी जाएगी. इसके अलावा ट्रेन नासिक, किष्किंधा (हंपी) और रामेश्वरम आदि स्थानों पर भी जाएगी.

सुविधाओं से लैस होगी भारत गौरव पर्यटक ट्रेन
भारत गौरव पर्यटक ट्रेन सभी आधुनिक सुविधाओं से लैस होगी. इस ट्रेन में AC 3 क्लास के कोच होंगे. इके अलावा मॉर्डन किचन कार होंगे, जहां से यात्रियों के लिए शाकाहारी स्वादिष्ट भोजन परोसा जाएगा. यहां तक की खान यात्रियों के बर्थ तक पहुंचाया जाएगा. यही नहीं, यात्रियों के मनोरंजन और जानकारी के लिए इन्फोटेनमेंट सिस्टम भी लगाया गया है. ट्रेन में सुरक्षा का भी खास ख्याल रखा जाएगा.

किस्तों में भी कर सकते हैं भुगतान
भारत गौरव पर्यटक ट्रेन में 18 दिनों के सफर के लिए आपको 62,370 रुपये प्रति व्यक्ति का किराया तय किया है. इसके टिकट की बुकिंग यूपीआई पेमेंट के जरिए भी किया जा सकता है. सबसे बड़ी बात की यात्री किराये का भुगतान आसान किस्तों में भी कर सकते हैं. यात्री भाड़े का भुगतान 3, 6, 9, 12, 18 और 24 महीनों की किस्तों में पूरा कर सकते हैं. यहां बता दें, किश्तों में भुगतान की सुविधा सिर्फ डेबिट या क्रेडिट कार्ड के माध्यम से बुकिंग करने पर ही मिलेगी.

भाषा इनपुट के साथ

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें