1. home Home
  2. business
  3. atm cash withdrawal rules after 1st aug you will have to withdraw money from atm using debit and credit cards will be expensive know how vwt

1 अगस्त के बाद ATM से पैसा निकालना पड़ेगा भारी, डेबिट-क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करना होगा महंगा, जानिए कैसे?

आरबीआई 1 अगस्त 2021 से एटीएम से पैसा निकालने के नियमों में बदलाव करने जा रहा है.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
1 Aug के बाद आपको एटीएम से पैसा निकालने पर देना होगा चार्ज.
1 Aug के बाद आपको एटीएम से पैसा निकालने पर देना होगा चार्ज.
फाइल फोटो.

ATM cash withdrawal rules : अगर आप अपने डेबिट कार्ड के जरिए एटीएम से हर महीने पांच बार पैसों की निकासी करते हैं, तो अब जरा सावधान हो जाइए, क्योंकि 1 अगस्त 2021 के बाद एटीएम से पैसों की निकासी करना आपको भारी पड़ेगा. इतना ही नहीं, अगर आप डेबिट और क्रेडिट कार्ड से लेनदेन कर रहे हैं, तो इसका इस्तेमाल करना भी महंगा हो जाएगा. आइए, जानते हैं कि आखिर इसका क्या कारण है?

किस पर कितना बढ़ेगा चार्ज?

दरअसल, आरबीआई 1 अगस्त 2021 से एटीएम से पैसा निकालने के नियमों में बदलाव करने जा रहा है. देश के केंद्रीय बैंक आरबीआई ने अभी हाल ही में एटीएम से लेनदेन करने पर चार्ज को बढ़ा दिया है. आरबीआई ने इंटरचेंज फीस फाइनेंशियल ट्रांजेक्शन के लिए 15 रुपये से 17 रुपये कर दिया है. गैर-वित्तीय लेनदेन पर वसूले जाने वाले चार्ज को 5 रुपये से बढ़ाकर 6 रुपये कर दिया है. ये नई दरें 1 अगस्त 2021 से लागू हो जाएंगी.

क्या है आरबीआई का नियम?

आरबीआई के अनुसार, इंटरचेंज शुल्क बैंकों द्वारा क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड के माध्यम से पेमेंट के समय मर्चेंट को की जाती है. यह चार्ज बैंकों और एटीएम कंपनियों के बीच हमेशा विवाद का विषय रहा है. आरबीआई ने एटीएम लेनदेन की इंटरचेंज फीस हर वित्तीय लेनदेन के लिए 15 रुपये से बढ़ाकर 17 रुपये और गैर-वित्तीय के लिए 5 से बढ़कर 6 रुपये कर दी है.

क्या है वित्तीय और गैर-वित्तीय लेनदेन?

वित्तीय लेनदेन कोरोबारियों और उद्योगपतियों के लिए तय किया गया है, जो एक दिन में 1 लाख से ऊपर का ट्रांजेक्शन करते हैं. इसके साथ ही, 1 लाख से नीचे 10-20 हजार रुपये का लेनदेन करने वालों को गैर-वित्तीय श्रेणी में रखा गया है.

एटीएम से नकदी निकासी के नियमों में बदलाव

अब तक देश में किसी भी बैंक के एटीएम से हर महीने पांच फ्री ट्रांजेक्शन ग्राहकों को मिलती रही है. इसमें वित्तीय और गैर-वित्तीय दोनों तरह के लेनदेन शामिल हैं. इसके बाद एटीएम से लेनदेन करने पर 20 रुपये प्रति लेनदेन पर चार्ज देना पड़ता है. नकदी निकासी के लिए दूसरे बैंक के एटीएम का उपयोग करने वाले ग्राहकों के लिए मेट्रो सिटी में 3 और नॉन-मेट्रो सिटी में 5 फ्री एटीएम ट्रांजेक्शन मिलती है. ये चार्ज 1 जनवरी 2022 से लगाया जाएगा.

Posted by : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें