26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Aadhar Housing Finance ने मारी बाजार में एंट्री, जानिए कैसा रहा लिस्टिंग गेन

भारत की सबसे बड़ी कम आय वाली हाउसिंग कंपनियों में से एक आधार हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड. यह कंपनी घरों के विस्तार के लिए लोन प्रोवाइड कराती है. इस कंपनी का ज्यादातर ध्यान कम इनकम वाले हाउसिंग सेगमेंट पर रहता है.

Aadhar Housing Finance : आवासीय और कमर्शियल प्रॉपर्टी की खरीदारी और कंस्ट्रक्शन वाली कंपनी आधार हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड के शेयरों की आज शेयर मार्केट में एंट्री हुई. एनएसई पर आधार हाउसिंग फाइनेंस के शेयर 315 रुपए के भाव पर सूचीबद्ध हुए, वही बीएसई पर 314.30 रुपए पर सूचीबद्ध हुए. आधार हाउसिंग के आईपीओ को ओवरऑल 26 गुना से अधिक बोली मिली थी, लेकिन इसके फ्लैट लिस्टिंग के कारण निवेशकों को कोई लिस्टिंग गेन नहीं मिला.

आधार हाउसिंग का आईपीओ

आधार हाउसिंग फाइनेंस का आईपीओ बुधवार 8 मई को सब्सक्रिप्शन के लिए खुला था और शुक्रवार 10 मई को बंद हुआ था. आधार हाउसिंग फाइनेंस के आईपीओ को निवेशकों से शानदार प्रतिक्रिया मिली और तीसरे दिन के अंत में से 26 गुना सब्सक्राइब किया गया था. आधार हाउसिंग फाइनेंस का आईपीओ का जीएमपी यानी ग्रे मार्केट प्रीमियम में ₹362 प्रति शेयर का अनुमान था, जिससे करीब 14.92% लिस्टिंग गेन की संभावना थी. आधार हाउसिंग फाइनेंस आईपीओ में 76% शेयर योग्य संस्थागत खरीदारों के लिए रिजर्व थे. 17.33% तक गैर संस्थागत निवेशकों के लिए और 2.58% तक रिटेल निवेशकों के लिए रिजर्व थे. वही एम्पलाइज के लिए 6.88% का हिस्सा रिजर्व था.

Also Read : आधार वेरिफाई जीएसटी रजिस्ट्रेशन के लिए 5 राज्यों ने भरी हामी

Vande Bharat Train: 160 KM/H की रफ्तार से दौड़ रही वंदे भारत के थम गए पहिए… सफल रहा कवच प्रणाली का परीक्षण

क्या करती है आधार हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड कंपनी

आधार हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड भारत की सबसे बड़ी कम आय वाली हाउसिंग कंपनियों में से एक है.जो घरों के विस्तार के लिए मार्जिंग लोन प्रोवाइड कराती है. इस कंपनी का ज्यादातर ध्यान कम इनकम वाले हाउसिंग सेगमेंट पर केंद्रित रहता है. यह कंपनी कमर्शियल प्रॉपर्टी खरीद बिक्री और कंस्ट्रक्शन घर की मरम्मत और विस्तार से जुड़े सारे कार्य के लिए लोन प्रोवाइड करती है. आधार हाउसिंग फाइनेंस की आईपीओ की साइज करीब 3000 करोड़ रुपए की थी. जिसमें से 1000 करोड़ रुपए के फ्रेश शेयर जारी किए गए थे जबकि 2000 करोड़  के ऑफर फॉर सेल वाले शेयर से जुटाए गए थे. 

किसकी कितनी हिस्सेदारी

आधार हाउसिंग फाइनेंस में देखा जाए तो BCP Topco VII Pte  की करीब 98% हिस्सेदारी है जो की जो 2019 जून तक इस हाउसिंग फाइनेंस कंपनी के प्रमोटर रहे थे. बाकी बची हुई 1.18 फीसदी हिस्सेदारी आइसीआइसीआइ बैंक के पास है.हालांकि फ्फ्लैट लिस्टिंग के बाद निवेशकों को कुछ खास फायदा नहीं हुआ. लेकिन लिस्टिंग के बाद शेयरों की खरीदारी बढ़ी है और फिलहाल बीएसई पर यह 324.10 रुपए पर ट्रेड कर रही है. जिससे आईपीओ निवेशक अब 2.89 फ़ीसदी मुनाफे में है. वही‌ आधार हाउसिंग फाइनेंस के एम्पलाइज अधिक फायदे में नजर आ रहे हैं क्योंकि उन्हें प्रति शेयर 23 रुपये का डिस्काउंट मिला था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें