1. home Hindi News
  2. business
  3. aadhaar card fraud alert know how to prevent misuse of aadhaar card smb

Aadhaar Card Fraud Alert: आधार कार्ड को फ्रॉड से बचाने के लिए करें ये काम, वरना हो जाएंगे ठगी का शिकार

आधार कार्ड के बिना आज के समय में आपके कई काम पेंडिंग रह सकते है. चाहे वो बैंक से जुड़ा काम हो या फिर ऑफिस या राशन के लिए हर जगह आधार का इस्तेमाल किया जाता है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Aadhaar Card Fraud Alert Latest News Updates
Aadhaar Card Fraud Alert Latest News Updates
File

Aadhaar Card Fraud Alert: आधार कार्ड के बिना आज के समय में आपके कई काम पेंडिंग रह सकते है. चाहे वो बैंक से जुड़ा काम हो या फिर ऑफिस या राशन के लिए हर जगह आधार का इस्तेमाल किया जाता है. ऐसे में आपके लिए अपने आधार कार्ड से जुड़ी सभी जानकारी से अपडेट रहना जरूरी हो जाता है. दरअसल, आजकल आधार कार्ड को लेकर फ्रॉड की भी कई खबरें सामने आती रहती हैं. ऐसे में हम आपको यहां बताने जा रहे है कि कैसे आप खुद को फ्रॉड के शिकार होने से बचा सकते हैं.

आधार में होती है ये अहम जानकारी

बताते चलें कि भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) द्वारा भारत के प्रत्येक नागरिक को आधार कार्ड जारी किया जाता है. आधार डिटेल्स में कार्ड धारक का नाम, पैन नंबर, बारह अंकों की यूनिक आईडी, डेमोग्राफिक और बायोमेट्रिक जैसी अहम जानकारी होती है. ऐसे में जालसाजों के पास इस सूचना के उपलब्ध होते ही वे आसानी से आधार कार्ड यूजर्स के साथ फ्रॉड करने में सफल हो जाते है. इसी के मद्देनजर UIDAI ने आधार कार्ड फ्रॉड से बचने के लिए सलाह दी है.

यूआईडीएआई ने दी ये सलाह

बता दें कि यूआईडीएआई की तरफ से आधार कार्ड धारकों को किसी भी तरह के धोखाधड़ी से बचने के लिए सलाह दी गई है कि सभी लोग अपने मोबाइल नंबर को आधार कार्ड के साथ अपडेट रखें. ऐसा करके आप अपने आधार से होने वाले फ्रॉड की संभावित खतरों को कम कर सकेंगे.

करें ये काम...

- अपने मोबाइल नंबर, ईमेल एड्रेस के बारे में कोई संदेह है, तो आप इसक चेक करने के लिए यूआईडीएआई की वेबसाइट के इस लिंक myaadhaar.uidai.gov.in/verify-email-mobile पर जाएं.

- यहां पर आपको दो विकल्प नजर आएंगे. पहला ऑप्शन 'वेरीफाई मोबाइल नंबर' तो दूसरा 'वेरीफाई ईमेल एड्रेस' का ऑप्शन नजर आएगा.

- आपको अगर मोबाइल नंबर चेक करना है तो पहला और ईमेल आईडी चेक करनी है तो दूसरे विकल्प का चुनाव करें.

- फिर अपना मोबाइल नंबर या ईमेल दर्ज करें और कैप्चा कोड को भरें.

- इसके बाद ओटीपी सेंड करने वाले विकल्प पर क्लिक करें.

- ओटीपी आपके ईमेल और मोबाइल पर आएगा. इससे पता चलता है कि आपका सही नंबर और ईमेल आईडी आधार कार्ड से लिंक है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें