1. home Home
  2. business
  3. 7th pay commission how much get salary after the increase da pkj

7th Pay Commission : बढ़ोतरी के बाद कितना मिलेगा वेतन,देखें कैलकुलेशन

7th Pay Commission केंद्रीय कर्मचारियों की मिनिमम सैलरी 18000 रुपये है. अगर इसी आधार पर पूरा वेतन जोड़ें तो सैलरी में कितना इजाफा हुआ है यह साफ पता किया जा सकता है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
7th Pay Commission
7th Pay Commission
file

सितंबर के महीने में केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने वाली सैलरी के साथ एरियल भी मिलेगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार ने लाखों केन्द्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के डीए में इजाफा किया है. सितंबर में केन्द्रीय कर्मचारियों की चांदी होने वाली है. उन्हें बढ़ी हुई सैलरी के साथ एरियर भी मिलेगा.

कैसे होगा बढ़ी हुई सैलरी का कैलकुलेशन: केंद्रीय कर्मचारियों की मिनिमम सैलरी 18000 रुपये है. अगर इसी आधार पर पूरा वेतन जोड़ें तो सैलरी में कितना इजाफा हुआ है यह साफ पता किया जा सकता है.

गौरतलब है कि केन्द्रीय कर्मचारियों के डीए में 11 फीसदी का इजाफा हुआ है. यानी डीए 17 फीसदी से अब 28 फीसदी हो गया है. इस हिसाब से 18 हजार रुपये की बेसिक सैलरी पर 28 फीसदी डीए के हिसाब से 5040 रुपये प्रतिमाह इजाफा होगा. यानी साल सालाना सैलरी में 60,480 रुपये का इजाफा होगा.

स्पष्ट है कि आपकी पे स्केल जितनी बड़ी होगी उतना बड़ा इजाफा होगा. कर्मचारियों को 18 हजार से लेकर 56 हजार तक बेसिक सैलरी मिलती है. इस तरह देखा जाए को जिसकी सैलरी 56 हजार है उसके बढ़ी हुई डीए की ज्यादा रकम मिलेगी.

ऐसे में केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनर्स अपनी बेसिक पे और ग्रेड के हिसाब से सैलरी में इजाफे का अंदाजा आसानी से लगा सकते हैं.यह कैलकुलेशन सिर्फ एक अंदाजे के लिए दिया गया है इसमें एचआरए समेत कई और भत्ते भी जोड़े जायेंगे जिसके बाद आपकगे वेतन में फर्क आयेगा.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें