1. home Home
  2. business
  3. 2 rupees coin can give you rs 5 lakhs know how to become millionaire mtj

How To Earn Money: दो रुपये का सिक्का देकर मिनटों में कमायें 5 लाख रुपये, जानें, आप भी कैसे बन सकते हैं लखपति

दो रुपये का सिक्का देकर आप भी 5 लाख रुपये कमा सकते हैं. बिना बड़े निवेश के लखपति बनने का एक तरीका यह भी है. जानें, कैसे बनें लखपति.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
How To Earn Money Tips
How To Earn Money Tips
Prabhat Khabar

How To Earn Money Tips: पैसे की जरूरत हर किसी को होती है. गरीब अमीर बनने का सपना देखते हैं और अमीर और अमीर बनने का. इसलिए हर तबके के लोगों को पैसे की जरूरत होती है. धनवानों के पास पैसे कमाने के कई रास्ते हैं. बिजनेस से कमाते हैं. निवेश से भी कमा लेते हैं. लेकिन गरीबों के पास कमाई का एक ही जरिया होता है. मेहनत करना.

अब गरीबों को लखपति बनने के लिए सिर्फ जीतोड़ मेहनत पर निर्भर नहीं रहना होगा. वे भी मिनटों में मालमाल हो सकते हैं. लाखों रुपये कमा सकते हैं. सिर्फ 2 रुपये देकर. अगर किसी के पास 2 रुपये का सिक्का है, तो उसे देकर वह 5 लाख रुपये तक कमा सकते हैं. इसका तरीका बहुत आसान है. हम आपको यहां उसी तरीके के बारे में बताने जा रहे हैं.

  • पुराने सिक्कों की कीमत लाखों में हो गयी है

  • OLX पर मिलते हैं एंटीक सिक्कों के खरीदार

  • सौदा करते समय जरूर बरतें सावधानी

देश में बहुत से ऐसे लोग हैं, जो सिक्कों को कलेक्ट करते हैं. उसका कलेक्शन अपने पास रखते हैं. एंटीक सिक्कों को जमा करने के शौकीन ऐसे लोगों के लिए यह कमाई का सबसे बड़ा जरिया होता है. पुराने सिक्के एंटीक (Antique Coins) बन जाती हैं. इंटरनेशनल मार्केट में इसकी कीमत बहुत ज्यादा बढ़ जाती है. 1 या 2 रुपये के सिक्के लाखों रुपये में लोग खरीदने के लिए तैयार रहते हैं.

अगर आपके पास वर्ष 1994, वर्ष 1995, वर्ष 1997 और वर्ष 2000 सीरीज का कोई 2 रुपये का सिक्का है, तो उसे बेचकर आप 5 लाख रुपये तक की कमाई कर सकते हैं. आपको इसे बेचने के लिए ऑनलाईन वेबसाइट पर जाना होगा और उस पर खुद को रजिस्टर करना होगा. सिक्कों की डिटेल देनी होगी. बाद में खरीदार आपसे संपर्क करेगा और अगर बात बन गयी, तो आप उस 2 रुपये (2 Rupee Coin) को देकर लखपति बन जायेंगे (How to Become Millionaire).

ओएलएक्स (OLX) समेत कई वेबसाइट्स हैं, जो एंटीक सिक्कों की खरीद-बिक्री के लिए लोगों को प्लेटफॉर्म उपलब्ध करवाते हैं. ज्ञात हो कि 2 रुपये का सिक्का भारत में पहली बार वर्ष 1982 में चलन में आया था. पुराने 2 रुपये के सिक्के को Cupro-Nickel Metal ढाला गया था.

देश में पिछले कुछ वर्षों में कई सिक्कों का निर्माण बंद हो चुका है. कई सिक्के चलन से बाहर हो गये हैं. यही वजह है कि ये सिक्के अब एंटीक की श्रेणी में आ गये हैं और इनकी कीमत अब लाखों में हो गयी है.

OLX पर ऐसे बेचें सिक्का और कमाएं लाखों रुपये

  • सबसे पहले अपने ओएलएक्स की वेबसाइट पर जाएं

  • खुद को सेलर (विक्रेता) के रूप में रजिस्टर करें

  • सिक्का के दोनों ओर का फोटो ओएलएक्स पर अपलोड करें

  • अब आप अपना मोबाईल नंबर और ई-मेल आईडी भी वेबसाइट पर दर्ज कर दें

  • आपने जो जानकारी अपलोड की है, उसे वेरिफाई करें

  • यहां आपका काम खत्म हो गया. अब अगर कोई आपका सिक्का खरीदने का इच्छुक होगा, तो वह आपसे संपर्क करेगा.

  • आप खरीदार से डील करके अपना सिक्का बेच सकते हैं.

सावधानी बरतना जरूरी

सिक्कों की खरीद-बिक्री कई प्लेटफॉर्म्स पर हो रही है. किसी भी साइट और उसके सौदे की पुष्टि प्रभात खबर नहीं करता. ऐसे किसी वेबसाइट पर सिक्का बेचने की पहल करने से पहले आपको भारतीय रिजर्व बैंक की गाईडलाइंस को जरूर पढ़ लेना चाहिए, क्योंकि केंद्रीय बैंक ने कहा है कि उसने किसी भी बैंक या संस्था को अपने नाम का इस्तेमाल करने की अनुमति नहीं दी है. आरबीआई ने लोगों को सलाह दी है कि फर्जीवाड़ा करने वाले कई लोग ऑनलाइन साइट्स पर मौजूद हैं. उनसे सावधान रहें. किसी वेबसाइट पर कोई भी सौदा करने से पहले उसके बारे में पूरी जानकारी जरूर जुटा लें.

Posted By: Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें