नितिन गडकरी ने कहा, कॉरपोरेट टैक्स में छूट से निवेशकों का भरोसा बढ़ेगा, मूडीज ने कहा-कंपनियों की कमाई बढ़ेगी

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

मुंबई : केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कॉरपोरेट जगत को 1.45 लाख करोड़ रुपये की दी गयी कर छूट को ऐतिहासिक करार दिया. उन्होंने शुक्रवार को कहा कि इस कदम से निवेशकों एवं उद्यमियों का भरोसा बढ़ेगा. गडकरी ने कहा कि यह एक ऐतिहासिक निर्णय है. यह एमएसएमई क्षेत्र को देश की आर्थिक वृद्धि का इंजन बना सकता है. वहीं, दुनिया भर के देशों की साख निर्धारण करने वाली कंपनी मूडीज इन्वेस्टर्स ने कहा कि सरकार के इस कदम से भारतीय कंपनियों की कमाई बढ़ेगी.

उन्होंने कहा कि वर्ष 2025 तक पांच हजार अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने के सपने को सच बनाने के लिए यह निर्णय महत्वपूर्ण है. मुझे यकीन है कि बाजार इस कदम पर सकारात्मक प्रतिक्रिया देगा. हम पहले ही शेयर बाजारों को झूमते देख चुके हैं. गडकरी ने यहां एक कार्यक्रम में कहा कि देश आने वाले समय में कंपनी कर में 10 फीसदी कमी के इस निर्णय का सकारात्मक परिणाम देखेगा. आर्थिक नरमी के बारे में उन्होंने कहा कि यदि आप किसी भी देश चाहे चीन हो या अमेरिका की वृद्धि दर को देखेंगे, तो आपको पता चलेगा कि हम बेहतर स्थिति में हैं.

उधर, मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस ने शुक्रवार को कहा कि सरकार का कंपनी कर की दर में कटौती के निर्णय से भारतीय कंपनियों की कमाई बढ़ेगी और साख के लिहाज से सकारात्मक कदम है. मूडीज इनवेस्टर्स सर्विस के वरिष्ठ उपाध्यक्ष (कॉरपोरेट फाइनेंस ग्रुप) विकास हलान ने कहा कि भारत सरकार का मूल कंपनी कर को 30 फीसदी से घटाकर 22 फीसदी करने के निर्णय से भारतीय कंपनियों की शुद्ध कमाई बढ़ेगी और साख के लिहाज से सकारात्मक है. उन्होंने कहा कि साख पर अंतिम प्रभाव इस बात पर निर्भर करेगा कि कंपनियां अधिशेष कमाई का उपयोग कारोबार में निवेश में करते हैं या फिर कर्ज में कटौती या फिर शेयरधारकों को उच्च रिटर्न देने में करते हैं?

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें