Bank of Baroda Merger : बैंकों के विलय के बाद प्रधान बैंक की जिम्मेदारी में बदलाव

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

Bank of Baroda, Vijaya Bank and Dena Bank Merger : मुंबई: रिजर्व बैंक ने बैंक आॅफ बड़ौदा में देना बैंक तथा विजया बैंक के विलय के बाद छत्तीसगढ़, गुजरात, कर्नाटक और केंद्र शासित प्रदेश दादर नागर हवेली के कुछ जिलों में प्रधान बैंक (लीड बैंक) की जिम्मेदारी में फेरबदल किया है.

आरबीआई (RBI) ने एक अधिसूचना में कहा कि विजया बैंक (Vijaya Bank) तथा देना बैंक (Dena Bank) का बैंक आॅफ बड़ौदा (Bank of Baroda) में विलय को दो जनवरी 2019 को अधिसूचित किया गया. अधिसूचना एक अप्रैल 2019 को अमल में आयी.

केंद्रीय बैंक ने कहा कि विलय को देखते हुए आरबीआई ने उन जिलों के प्रधान बैंकों की जिम्मेदारी में बदलाव का निर्णय किया जहां अबतक यह जवाबदेही विजया बैंक और देना बैंक को मिली थी.

छत्तीसगढ़ के सात जिलों में प्रधान बैंक की जिम्मेदारी देना बैंक की जगह बैंक आॅफ बड़ौदा को दी गयी है. गुजरात के अहमदाबाद और गांधीनगर में भारतीय स्टेट बैंक (SBI) को अब प्रधान बैंक की जिम्मेदारी मिली है जबकि पहले यह देना बैंक के पास थी.

आठ अन्य जिलों में जिम्मेदारी देना बैंक से लेकर बैंक आॅफ बड़ौदा को दी गयी है. कर्नाटक के तीन जिलों में अब प्रधान बैंक बीओबी होगा जबकि पहले विजया बैंक था. आरबीआई के अनुसार, देश के अन्य जिलों में प्रधान बैंक की जिम्मेदारी में कोई बदलाव नहीं किया गया है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें