25.4 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

इन्फोसिस : शुद्ध मुनाफा 3.7% बढ़कर 3,612 करोड़ रुपये, एक पर एक बोनस शेयर का एलान

बेंगलुरु: देश की दूसरी सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर सेवा निर्यातक कंपनी इन्फोसिस का एकीकृत शुद्ध लाभ चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही (अप्रैल से जून) में 3.7 प्रतिशत बढ़कर 3,612 करोड़ रुपये हो गया. कंपनी के मुनाफे में अनुमान से कम वृद्धि हुई. पनाया कारोबार का मूल्यांकन घटने से कंपनी के मुनाफे में वृद्धि उम्मीद के […]

बेंगलुरु: देश की दूसरी सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर सेवा निर्यातक कंपनी इन्फोसिस का एकीकृत शुद्ध लाभ चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही (अप्रैल से जून) में 3.7 प्रतिशत बढ़कर 3,612 करोड़ रुपये हो गया. कंपनी के मुनाफे में अनुमान से कम वृद्धि हुई. पनाया कारोबार का मूल्यांकन घटने से कंपनी के मुनाफे में वृद्धि उम्मीद के अनुकूल नहीं रही है. इन्फोसिस के निदेशक मंडल ने हर शेयरधारक को एक पर एक बोनस शेयर जारी करने की मंजूरी दी है.

कंपनी का एकीकृत शुद्ध लाभ अप्रैल-जून तिमाही में 3,612 करोड़ रुपये यानी 16.62 रुपये प्रति शेयर रहा. पिछले वित्त वर्ष की इसी तिमाही में उसका मुनाफा 3,483 करोड़ रुपये यानी 15.24 रुपये प्रति शेयर था. कंपनी के सीइओ सलिल पारेख ने कहा, कुल मिलाकर अमेरिका, यूरोप और एशिया प्रशांत से हमें बेहतर मांग देखने को मिली. क्षेत्रीय मांग के आधार पर, एनर्जी, यूटिलिटी, खुदरा, बीमा और विनिर्माण में मजबूती देखने को मिली.

हालांकि, समीक्षाधीन तिमाही में कंपनी का मुनाफा जनवरी-मार्च में दर्ज 3,690 करोड़ रुपये के मुनाफे से 2.1 प्रतिशत घट गया है. इन्फोसिस ने कहा कि तिमाही में पनाया कारोबार के उचित मूल्य में 270 करोड़ रुपये की कमी इसकी वजह रही. कंपनी ने कहा, निदेशक मंडल ने बैठक में… हर इक्विटी शेयरधारक के लिए एक इक्विटी शेयर जारी करने की सिफारिश और अनुमोदन किया है. इसके साथ ही प्रत्येक अमेरिकन डिपॉजिटरी शेयर (एडीएस) के लिए भी एक पर एक एडीएस जारी करने का भी फैसला किया गया है. इन्फोसिस ने वित्त वर्ष 2018-19 के लिए राजस्व वृद्धि अनुमान को 6-8 प्रतिशत पर बरकरार रखा है. कंपनी ने 2018-19 के लिए परिचालन मार्जिन अनुमान को भी 22 से 24 प्रतिशत पर बरकरार रखा है. इन्फोसिस का परिचालन मार्जिन 23.7 प्रतिशत रहा.

बाजार का कारोबारी समय समाप्त होने के बाद इन्फोसिस के परिणाम आए. बंबई शेयर बाजार पर इन्फोसिस का शेयर 1.12 प्रतिशत चढ़कर 1,309.1 रुपये पर बंद हुआ. कंपनी ने अप्रैल में कहा था कि वह विशेष लाभांश के माध्यम से शेयरधारकों को 2,600 करोड़ रुपये समेत 13,000 करोड़ रुपये का भुगतान करेगी. इन्फोसिस ने कहा कि वह अपनी फ्री कैश के 70 प्रतिशत हिस्से को वापस करने की नीति जारी रखेगा. दो दिन पहले ही देश की सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर कंपनी टीसीएस के नतीजे आए हैं. टीसीएस का एकीकृत शुद्ध लाभ 23.4 प्रतिशत बढ़कर 7,340 करोड़ रुपये रहा. वहीं परिचालन से आय 15.8 प्रतिशत उछलकर 34,261 करोड़ रुपये रही. जून 2018 में समाप्त तिमाही में कर्मचारियों की संख्या 2.09 लाख रही और 5,798 कर्मचारियों को जोड़ा गया.

यह खबर भी पढ़ें :

मुकेश अंबानी बने एशिया के सबसे धनी शख्स, जैक मा को पीछे छोड़ा

असम में पहली ट्रांसजेंडर न्यायाधीश आज से शुरू करेंगी अपना काम

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें