33.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

WhatsApp लेकर आया नया फीचर, अब अपने पर्सनल चैट्स कर सकेंगे लॉक, जानें कैसे करनी होगी सेटिंग

WhatsApp New Feature: इंस्टेंट मैसेजिंग प्लैटफॉर्म WhatsApp ने प्लैटफॉर्म पर चैट लॉक फीचर को जोड़ा है. इस फीचर की मदद से आप अपने पर्सनल चैट्स को लॉक कर सकेंगे. चलिए जानते हैं आप किस तरह से इसके लिए सेटिंग कर सकते हैं.

WhatsApp Chat Lock Feature: जाने-माने इंस्टेंट मैसेजिंग प्लैटफॉर्म व्हाट्सऐप ने अपने फीचर्स की लिस्ट में अब चैट लॉक फीचर को जोड़ने की घोषणा की है. इस फीचर के बीटा वर्जन को कंपनी बीते काफी लंबे समय से टेस्ट भी कर रही थी. लंबे समय से टेस्ट किये जाने के बाद अब कंपनी ने इसे यूजर्स के लिए अवेलेबल करा दिया है. इस फीचर को लाने के पीछे कंपनी का मकसद यूजर्स के चैट्स को और भी सिक्योर बनाना है. जानकारी के लिए बता दें प्लैटफॉर्म पर पहले से ही एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन का सपोर्ट मिल जाता है. बता दें एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन का सपोर्ट मिलने के बावजूद भी अगर किसी के हाथ हमारा स्मार्टफोन लग जाए तो वह हमारा चैट आसानी से खोल सकता है और सभी मैसेजेस पढ़ भी सकता है. लेकिन, इस नये सिक्योरिटी फीचर की मदद से अब ऐसा कर पाना आसान नहीं होगा. इस फीचर की मदद से अब आप किसी भी इंडिविजुअल चैट को लॉक कर सकेंगे.

क्या है इस फीचर का फायदा 

अगर आप WhatsApp के इस नये फीचर के बारे में जानने में दिलचस्पी रखते हैं तो बता दें इस फीचर की मदद से अब आप किसी भी इंडिविजुअल चैट को लॉक कर सकेंगे. कंपनी ने इस फीचर को सभी यूजर्स के लिए रोल आउट करना भी शुरू कर दिया है. इस फीचर का इस्तेमाल करने पर किसी भी चैट को केवल आप ही एक्सेस कर सकेंगे. बता दें इसके लिए आपको अपने स्मार्टफोन के लॉक पिन या फिर बायोमेट्रिक्स लॉक का इस्तेमाल करना होगा. बता दें WhatsApp का यह नया फीचर फिंगरप्रिंट लॉक के साथ ही फेस लॉक के साथ भी अच्छे तरीके से काम कर सकता है. अगर आपने किसी चैट को लॉक कर दिया है तो इसे सिर्फ पिन, फिंगरप्रिंट या फिर फेस लॉक की मदद से ही इसे अनलॉक किया जा सकेगा. इस फीचर का इस्तेमाल करने पर जब भी किसी चैट से नोटिफिकेशन आएगा उसे भी हाईड कर दिया जाएगा.

Also Read: WhatsApp Alert: आपके स्मार्टफोन का माइक्रोफोन ऐक्सेस कर व्हाट्सऐप जासूसी तो नहीं कर रहा? ऐसे पता करें
कैसे करें फीचर का इस्तेमाल 

WhatsApp के इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए आपको कुछ आसान स्टेप्स को फॉलो करना होगा. फीचर का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन पर इस ऐप को ओपन करना होगा. ऐसा करने के बाद आपको किसी पर्सनल चैट या फिर ग्रुप में जाना होगा. चैट या ग्रुप के नाम पर क्लिक करने के बाद आपको नीचे स्क्रॉल करना होगा जहां आपको Lock Chat का ऑप्शन दिखाई देगा. इन सभी स्टेप्स को फॉलो करने के बाद आपको अपना पासवर्ड या फिर बायोमैट्रिक्स वेरिफाई करना होगा. इन स्टेप्स को फॉलो कर आप किसी भी चैट को लॉक कर सकते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें