33.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

‘ऑटो वाले बाबू… Mahindra Treo मंगा लो!’

महिंद्रा ट्रेओ इलेक्ट्रिक थ्री व्हीलर डीजल-पेट्रोल और सीएनजी इंजन वाले ऑटो-रिक्शा के मुकाबले काफी किफायती, हल्का, चलाने में आसान और ऑपरेट करने में सस्ता पड़ता है. इसकी बैटरी काफी मजबूत और टिकाऊ बताई जाती है.

Mahindra Treo Electric Three Wheeler: इलेक्ट्रिक वाहन भारत में सिटी मोबिलिटी का नया मूलमंत्र बन गया है. पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों से आजीज आकर लोग सिटी राइड के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों को अधिक पसंद कर रहे हैं. यहां तक कि ऑटो-रिक्शा चलाकर परिवार का भरण-पोषण करने वाले भी अब इलेक्ट्रिक तिपहिया वाहनों को अपना रहे हैं. आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि साल 2023 में यात्री वाहनों की बिक्री में इलेक्ट्रिक ऑटो रिक्शा की भूमिका अहम रही है. इसका कारण यह है कि ये इलेक्ट्रिक वाहन लोगों को अपनी ओर आकर्षित कर रहे हैं. दूसरा, फुल-इलेक्ट्रिक बैटरी से चलने वाले व्हीकल्स को ग्राहक प्राथमिकता देने लगे हैं. लोगों की पसंद और डिमांड को देखते हुए महिंद्रा ने भी सवारी ढोने वाले वाहनों में ई-रिक्शा को बाजार में पेश किया है, जिसका नाम महिंद्रा ट्रेओ है. यह ऑटो रिक्शा चालकों के लिए सबसे सस्ता सवारी साबित हो रहा है. आइए, महिंद्रा ट्रेओ इलेक्ट्रिक ऑटो रिक्शा की खासियत के बारे में जानते हैं.

महिंद्रा ट्रेओ के फायदे

महिंद्रा ट्रेओ इलेक्ट्रिक थ्री व्हीलर डीजल-पेट्रोल और सीएनजी इंजन वाले ऑटो-रिक्शा के मुकाबले काफी किफायती, हल्का, चलाने में आसान और ऑपरेट करने में सस्ता पड़ता है. इसकी बैटरी काफी मजबूत और टिकाऊ बताई जाती है. दिनभर की दौड़ लगाने के हिसाब से ये अच्छी रेंज भी देता है. इस फुल इलेक्ट्रिक ई-रिक्शा के जरिए कम जोखिम में आप अच्छा खासा फायदा भी कमा सकते हैं.

महिंद्रा ट्रेओ की कीमत

भारत के एक्स-शोरूम में महिंद्रा ट्रेओ की कीमत 2.88 लाख रुपये से लेकर 2.98 लाख रुपये के बीच है. इसमें राज्य सरकारों की ओर से इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की खरीद पर दी जाने वाली सब्सिडी भी शामिल है. इस आकर्षक इलेक्ट्रिक थ्री व्हीलर्स पर फाइनेंस, लोन ऑफर, ईएमआई ऑप्शन और डाउन पेमेंट ऑप्शन, इंश्योरेंस आदि की सुविधा भी दी जाती है.

महिंद्रा ट्रेओ की रेंज

महिंद्रा ट्रेओ 3-सीटों वाला ऑटो-रिक्शा है, जिसकी टॉप स्पीड 45 किलोमीटर प्रति घंटा है. इसकी सर्टिफाइड ड्राइविंग रेंज 170 किलोमीटर है, मगर सही मायने में ये 130 किलोमीटर की ड्राइविंग रेंज दे देता है. दिन भर की ड्राइविंग के लिए गारंटी वाली बैटरी परफॉर्मेंस के साथ इसे किसी भी इलाके में तीन यात्रियों को आराम से ले जा सकते हैं. यह 3 वेरिएंट में आता है, जिसमें ट्रेओ, एसएफटी और एचआर शामिल है.

Also Read: नेक्सन-वेन्यू को चुनौती देगी Mahindra की ये नई कार, दे रही है फाइनल टेस्ट

महिंद्रा ट्रेओ बैट्री, पावर और ड्राइवटेन

महिंद्रा ट्रेओ में 48 वोल्ट की कैपेसिटी वाली 7.37 केडब्ल्यूएच की मॉर्डन लिथियम-आयन बैट्री दी गई है, जिसे स्टैंडर्ड कंडीशन में 0-100 प्रतिशत चार्ज होने में 3 से 4 घंटे का समय लगता है. इसका पीक पावर 5.4 किलोवॉट और टॉर्क 30 एनएम है. इसमें ड्रायरेक्ट ड्राइव ट्रांसमिशन दिया गया है. इस इलेक्ट्रिक थ्री-व्हीलर के फ्रंट में हेलिकल स्प्रिंग प्लस डैम्पर प्लस हाइड्रोलिक शॉक एब्जॉर्बर सस्पेंशन दिए गए हैं, जबकि रियर में रिजिड रियर एक्सल, लीफ स्प्रिंग और शॉक एब्जॉर्बर दिए गए हैं. इसके आगे और पीछे हाइड्रॉलिक ​टाइप ब्रेक्स दिए गए हैं.

Also Read: किलर लुक में आ रही Toyota की 7 सीटर नई हाइराइडर, मारुति की फैसिलिटी में हो रही तैयार

महिंद्रा ट्रेओ की वारंटी और मुकाबला

महिंद्रा ट्रेओ के साथ 3 साल या 80,000 किलोमीटर की स्टैंडर्ड वारंटी दी जा रही है. वहीं, सभी तरह की एसेसरीज महिंद्रा डीलरशिप्स पर उपलब्ध है. बाजार में इसका मुकाबला काइनेटिक सफर सम्राट, अतुल एलीट प्लस, पियाजियो एप ई सिटी जैसे इलेक्ट्रिक ऑटो रिक्शा के साथ साथ महिंद्रा के ही ई-अल्फा मिनी ई-ऑटो रिक्शा से भी है.

Also Read: जागो ग्राहक जागो : खराब JEEP बेचना पड़ा महंगा! अब शोरूम को देने होंगे 40 लाख से अधिक रुपये

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें