28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Maruti Suzuki को इस वित्तीय वर्ष में 3 लाख यूनिट एक्सपोर्ट करने का भरोसा

Maruti Suzuki 100 से अधिक देशों में फैले अपने विभिन्न निर्यात बाजारों में और मॉडल पेश करने की योजना बना रही है, साथ ही वितरण नेटवर्क का भी विस्तार कर रही है.

Maruti Suzuki: पिछले वित्तीय वर्ष में रिकॉर्ड निर्यात से उत्साहित, मारुति सुजुकी इंडिया को भरोसा है कि चालू वित्तीय वर्ष 2024-25 में उसका निर्यात तीन लाख यूनिट के आंकड़े को पार कर जाएगा. कंपनी के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, 2030 तक निर्यात का लक्ष्य आठ लाख यूनिट है.

Viral Video: स्टंट हुआ फेल, हवा में 20 फीट उपर उड़ गया ड्राइवर…कार ने मारी 4 पलटी

100 से अधिक देशों में एक्सपोर्ट करने की योजना

मारुति सुजुकी 100 से अधिक देशों में फैले अपने विभिन्न निर्यात बाजारों में और मॉडल पेश करने की योजना बना रही है, साथ ही वितरण नेटवर्क का भी विस्तार कर रही है.

2023-24 में 2.83 लाख यूनिट निर्यात

मारुति सुजुकी इंडिया के कॉर्पोरेट मामलों के कार्यकारी निदेशक राहुल भारती ने पीटीआई को बताया, “लगभग तीन साल पहले तक, हमारा निर्यात सालाना 1 से 1.2 लाख कारों के दायरे में था,” राष्ट्रीय दृष्टि और व्यावसायिक महत्वाकांक्षा के साथ, हमने इन स्तरों से बड़े पैमाने पर बढ़ने और 2022-23 में लगभग 2.59 लाख यूनिट तक पहुंचने का फैसला किया. इसके बाद, 2023-24 में हमने 2.83 लाख यूनिट के निर्यात आंकड़े को पूरा किया.”

Jharkhand: चलती कार की विंडशील्ड पर अंडे से हो हमला तो सावधान, लूट-पाट की है प्लानिंग!

एक्सपोर्ट 9.3 प्रतिशत बढ़ा

उन्होंने कहा कि पिछले वित्तीय वर्ष में जहां बाकी कार उद्योग का निर्यात वास्तव में तीन प्रतिशत कम हो गया, वहीं मारुति सुजुकी का निर्यात लगभग 9.3 प्रतिशत बढ़कर 2.83 लाख यूनिट हो गया. उन्होंने बताया कि इस साल मारुति सुजुकी की भारत से कार निर्यात में 42 प्रतिशत की हिस्सेदारी थी.

Komaki Cat 2.0 NXT: मात्र 99,000 में स्ट्रीट वेंडर्स का इलेक्ट्रिक लोडर, 140 की रेंज, 80 की स्पीड

भारती ने कहा कि कंपनी की रणनीति प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत के निर्यात को बढ़ाने के लिए सरकार के लक्ष्य के अनुरूप है. उन्होंने कहा कि कंपनी की इलेक्ट्रिक कारों का उत्पादन वित्तीय वर्ष 2024-25 में शुरू होगा और इसे जापान और यूरोप जैसे विकसित बाजारों में निर्यात किया जाएगा.

TATA Punch बनी टाटा की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार, बिक्री में सालाना 61 प्रतिशत की वृद्धि

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें