25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Car Tips: इस भीषण गर्मी में कार के AC का ऐसे करें इस्तेमाल, हमेशा रहेंगे कूल

Car Tips: कार के अंदर ठंडक लाने का एक और आसान तरीका है डोर फैनिंग. सामने वाली यात्री सीट की खिड़की खोल दें लेकिन दरवाजा बंद रखें. अब ड्राइवर का दरवाजा पांच से आठ बार खोलें और बंद करें. इससे गर्म हवा तेजी से बाहर निकल जाएगी और बाहर की ठंडी हवा अंदर आ सकेगी.

Car Tips: साल 2024 में गर्मी ने सारे रिकार्ड तोड़ दिए और मौसम के हालात को देखते हुए ऐसा ही लगता है कि अभी ये गर्मी और सताने वाली है. ऐसे मौसम में जब आप अपनी कार के अंदर कदम रखते हैं तो गर्मी और भी ज्यादा असहनीय हो सकती है क्योंकि कार का भीतरी हिस्सा भट्टी की तरह हो जाता है. ऐसे में आज हम आपको कार की AC को लेकर कुछ टिप्स बताएंगे जिससे आप इस भीषण गर्मी को मात दे सकेंगे.

कार की खिड़कियां और दरवाजे खोलें

हालांकि आपकी आदत आपको एसी को सबसे कम तापमान पर चलाने के लिए प्रेरित कर रही होगी, लेकिन हमारी सलाह है कि आप इस मशीन के साथ थोड़ा समझदारी से पेश आएं. हम सभी यह सोचते हैं कि एसी एक जादूगर है जो गर्मी से लड़ता है, लेकिन यह एक मशीन है और इसकी भी सीमाएं हैं. इस जला देने वाली कार में बैठने से पहले, सभी दरवाजे, खिड़कियां, सनरूफ और हो सके तो बूट या टेलगेट भी खोल दें. इससे कार के अंदर हवा का संचार बेहतर होगा और अंदर फंसी हुई गर्म हवा बाहर निकल जाएगी.

मई के महीने में Creta से लेकर Brezza तक इन SUVs पर ग्राहकों ने जमकर लुटाया प्यार

कार के अंदर ठंडक लाने का एक और आसान तरीका है डोर फैनिंग. सामने वाली यात्री सीट की खिड़की खोल दें लेकिन दरवाजा बंद रखें. अब ड्राइवर का दरवाजा पांच से आठ बार खोलें और बंद करें. इससे गर्म हवा तेजी से बाहर निकल जाएगी और बाहर की ठंडी हवा अंदर आ सकेगी.

AC शुरू करने से पहले कार को थोड़ी देर चलने दें

कार में बैठते ही हमारी स्वाभाविक आदत एसी चालू करने की होती है. इतना जल्दी कि हम सीटबेल्ट लगाने से पहले ही एसी चालू कर देते हैं. हालांकि हमारा पूरा शरीर ठंडक के लिए तरस रहा होगा, लेकिन थोड़ा धैर्य रखना फायदेमंद होगा. चूंकि खिड़कियां पहले से ही खुली हुई हैं, इसलिए कार को कुछ मिनटों के लिए चलाएं और रेडिएटर के आसपास हवा को घूमने दें. इस तरह रेडिएटर में लगे पंखे को जल्दी चालू करने की जरूरत नहीं पड़ेगी और प्राकृतिक रूप से हवा चलने से बेहतर कूलिंग मिलेगी.

Hyundai की 46 लाख वाली कार को कंपनी ने वापस मंगवाया, जानें क्या है वजह?

कार के रि-सर्कुलेट बटन का इस्तेमाल करें

हम में से कई लोग रि-सर्कुलेट बटन को भूल जाते हैं और एयर कंडीशनर का तापमान कम करने या फैन की गति बढ़ाने पर ज्यादा ध्यान देते हैं. इससे कंप्रेसर पर सिर्फ भार बढ़ता है. सबसे अच्छा तरीका है कि रि-सर्कुलेट एयर ऑप्शन को हटा दें और बाहर की ठंडी हवा को केबिन में आने दें. बाहर चाहे जितनी गर्मी क्यों न हो, कार के अंदर का हिस्सा हमेशा गर्म ही रहेगा. इस प्राकृतिक प्रक्रिया में, एयर कंडीशनिंग ठंडी हवा का इस्तेमाल करना शुरू कर देता है और कार के अंदर के तापमान को कम करने में मदद करता है. एक बार अंदर का हिस्सा ठंडा हो जाने के बाद, रि-सर्कुलेशन मोड पर स्विच कर लें. यह सरल प्रक्रिया एयर कंडीशनर को प्रभावी और किफायती बनाती है.

कार की AC का नियमित रूप से सर्विसिंग कराएं

कुछ लोग कहेंगे कि यह तो सामान्य बात है और हम भी इससे सहमत हैं, लेकिन दुख की बात है कि आजकल सामान्य बातें भी कम ही देखने को मिलती हैं. कार की तरह ही एयर कंडीशनिंग की भी साल में कम से कम एक बार सर्विस करानी चाहिए.

Kartik Aaryan के 4 करोड़ की कार का चूहों ने किया कबाड़ा

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें