36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Bizarre News: दुनिया के किन शहरों में नहीं चलती कोई गाड़ी?

Bizarre News: एक जगह से दूसरे स्थान तक जाने के लिए गाड़ी का सवारी के तौर पर होना जरूरी है. लेकिन, आप चौंक जाएंगे कि दुनिया के कुछ शहरों में गाड़ी नहीं चलती. फिर गाड़ी नहीं चलती, तो फिर आवागमन कैसे करते हैं?

Bizarre News: पर्यटन स्थलों और प्राकृतिक तौर पर सुंदर देशों की सैर करना सबको अच्छा लगता है. खासकर, हिल स्टेशनों और अन्य पर्यटक स्थलों पर लोग अपनी ही कार से लॉन्ग ट्रिप पर जाना बेहद पसंद करते हैं. कार सफर का सबसे पसंदीदा सवारी है. इसीलिए, लोग इसका अधिक इस्तेमाल करते हैं. कार या किसी भी गाड़ी के बिना आज की तारीख में सफर करना काफी मुश्किल काम है. ऐसी स्थिति में आपको यह जानकर हैरानी होगी कि दुनियाभर में कई ऐसे शहर हैं, जहां एक भी गाड़ी नहीं चलती. इन्हीं शहरों में भारत और इटली के शहर भी शामिल हैं. इटली का वेनिस सबसे टॉप पर है. तो फिर, आइए उन शहरों के बारे में जानते हैं, जिनमें एक भी गाड़ी चलाने की इजाजत नहीं है.

इटली का वेनिस

Venice Of Italy
इटली का वेनिस. फोटो: सोशल मीडिया

दुनिया के जिन शहरों में एक भी गाड़ी नहीं चलती, उनमें इटली का वेनिस शहर टॉप पर है. यह शहर पूरी दुनिया में अपनी खूबसूरती के लिए विख्यात है. मुख्य रूप से यह नहरों का शहर है. यहां पर एक भी सड़क दिखाई नहीं देती है. इसकी प्राकृतिक खूबसूरती एक कलाचित्र के समान दिखाई देती है. यह शहर सांस्कृतिक एवं व्यापारिक तौर पर प्रमुख केंद्र है. इस शहर में आने वाले सैलानी गॉनडोला नाव में सवार होकर घूमते हैं. वेनिस में हर साल 120 से भी अधिक रैगाटा कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं. यह एक प्रकार का खेल है, जो लोगों को काफी रोमांचित करता है और पर्यटकों के बीच बेहद लोकप्रिय है. हजारों लोग इस खेल में भाग लेते हैं. वेनिस के इतिहास एवं संस्कृति से परिपूर्ण कार्निवाल के भिन्न-भिन्न प्रकार के रंग इस पर्व में उभर कर आते हैं.

नीदरलैंड में गिएथूर्न डच प्रांत

Giethoorn In Netherlands
नीदरलैंड में गिएथूर्न गांव. फोटो: सोशल मीडिया

बिना गाड़ी के शहरों वाली लिस्ट में नीदरलैंड का गिएथूर्न शहर दूसरे नंबर पर आता है. इसे ‘नीदरलैंड का वेनिस’ भी कहा जाता है. मुख्य रूप से यह नीदरलैंड के ओवरिज्सेल डच प्रांत का एक गांव है. 2020 की जनगणना के अनुसार, यहां की कुल आबादी 2,795 है. यह स्टीनविज्क से करीब 5 किलोमीटा दक्षिण-पश्चिम में स्टीनविज्करलैंड नगर पालिका में स्थित है. यह नीदरलैंड समेत दूसरे देशों में लोकप्रिय डच पर्यटन स्थल के रूप में विख्यात है. गिएथूर्न को डच वेनिस या नीदरलैंड का वेनिस कहा जाता है. यहां भी जाने के लिए नाव का इस्तेमाल किया जाता है. इटली के वेनिस की तरह यहां पर भी सड़कों का निर्माण नहीं कराया गया है और न ही यहां पर कोई गाड़ी चलती है.

महाराष्ट्र का माथेरान

Matheran Of Maharashtra
महाराष्ट्र का माथेरान हिल स्टेशन. फोटो: सोशल मीडिया

दुनिया के जिन शहरों में एक भी गाड़ी नहीं चलती, उसकी सूची में महाराष्ट्र का माथेरान हिल स्टेशन तीसरे स्थान पर है. महाराष्ट्र के रायगढ़ जिले में स्थित यह छोटा सा हिल स्टेशन भारत ही नहीं, पूरे एशिया महादेश का ऐसा हिल स्टेशन है, जहां पर जाने के लिए लोगों को घोड़ों की सवारी करनी पड़ती है. प्राकृतिक तौर पर खूबसूरती से लबरेज इस हिल स्टेशन के आसपास के इलाकों में गाड़ी ले जाने या फिर किसी गाड़ी के हॉर्न बजाने पर भी रोक है.

Also Read: Petrol-Diesel की 36 करोड़ गाड़ियां बंद, हाइब्रिड चालू… नितिन गडकरी ने लिया संकल्प

अमेरिका का मैकिनेक आइलैंड

Mackinac Island Of America
अमेरिका का मैकिनेक आइलैंड. फोटो: सोशल मीडिया

अमेरिका का मैकिनेक आइलैंड भी दुनिया के उन शहरों की सूची में शामिल है, जहां पर एक भी गाड़ी नहीं चलती. मूल रूप से अमेरिका का यह मैकिनैक आइलैंड रिसॉर्ट एरिया है, जो मिशिगन में करीब 4.35 वर्ग मील में फैला है. अमेरिका के ओडावा में इस आइलैंड को ‘मिचिलिमैकिनैक’ के नाम से पुकारा जाता है, जबकि ओजिब्वेमोविन में लोग इसे ‘मिचिमाकिनक’ कहते हैं. इन दोनों शब्दों का एक ही अर्थ ‘बड़ा कछुआ’ है. दरअसल, मैकिनैक आइलैंड जलडमरूमध्य के पूर्वी छोर पर ह्यूरन झील में स्थित है. यहां जाने के लिए लोगों को नाव का इस्तेमाल करना पड़ता है. यहां पर भी गाड़ियां नहीं चलतीं और न ही कोई सड़क देखने को मिलती है.

Also Read: बिग-बी ने अंडरवाटर टनल में मारी फर्स्ट एंट्री, ट्विटर पर लिखा, ‘चमत्कार!!’

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें