30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

Gold News: सोना खरीदना चाहते हैं ? सरकार दे रही है मौका

gold price today धनतेरस से पहले आपको शोना खरीदने का शानदार अवसर मिल रहा है.. अगर आप भी निवेश करना चाहता हैं today gold price in india और आपका निवेश सोना में होने की संभावना है तो आपके पास शानदार मौका है. dhanteras 2020 स्वर्ण बॉंड योजना साल 2020 - 21 की आठवीं कड़ी में निवेश 9 से 13 नवंबर 2020 के बीच किया जा सकेगा. dhanteras news

धनतेरस से पहले आपको शोना खरीदने का शानदार अवसर मिल रहा है.. अगर आप भी निवेश करना चाहता हैं और आपका निवेश सोना में होने की संभावना है तो आपके पास शानदार मौका है. स्वर्ण बॉंड योजना साल 2020 – 21 की आठवीं कड़ी में निवेश 9 से 13 नवंबर 2020 के बीच किया जा सकेगा.

रिजर्व बैंक ने यह जानकारी दी है कि सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में निवेश के लिए 5,177 रुपये प्रति ग्राम का भाव तय किया गया है.‘सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड के लिये इंडियन बुलियन एण्ड जूलर्स एसोसिएशन लिमिटेड (IBJA) द्वारा 999 शुद्धता के सोने के प्रकाशित सामान्य औसत बंद भाव पर आधारित है.

Also Read: School Reopen Latest News: महाराष्ट्र में दिवाली के बाद खुलेंगे स्कूल, पढ़ें आपके राज्य में कब खुलेंगे ?

क्या है ऑफऱ

इसके साथ ही निवेशकों को आकर्षित करने के लिए ऑफऱ भी दिया है. सरकार और केंद्रीय बैंक ने आप में बातचीत के बाद यह तय किया है कि SGB के लिये ऑनलाइन आवेदन करने वाले निवेशकों को बांड की तय कीमत पर प्रति ग्राम 50 रुपये की छूट मिलेगी. इसके लिए आवेदन औऱ भुगतान दोनों ऑनलाइन करना होगा. ऑनलाइन आवेदन करने वाले निवेशकों के लिये स्वर्ण बांड का निर्गम मूल्य 5,127 रुपये प्रति ग्राम होगा.

कैसे कर सकते हैं खरीदारी

इसे खरीदने के लिए आपको बैंक या डाकघर के साथ संपर्क करना होगा साथ ही इसे ऑनलाइन भी खरीदा जा सकता है इसके अलाव आप , बीएसई, एनएसई की वेबसाइट पर भी जाकर खरीद सकते हैं. यह निवेश सुरक्षित है क्योंकि इसमें ना तो आपको शुद्धता की चिंता करनी है ना सोना सुरक्षित रखने का डर होगा.

Also Read: Dhanteras : सोना खरीदते वक्त इन बातों का रखें ध्यान

चार किलो से ज्यादा नहीं खऱीद सकता कोई व्यक्ति

यह बॉंड आठ साल के समय तक के लिए जारी किया जाता है हालांकि पांच सालों के बाद इसे निकाल सकते हैं. कम से कम एक ग्राम की खरीदारी या उससे अधिक की खऱीदानी आप कर सकते हैं.

कम से कम एक ग्राम औऱ ज्यादा से ज्यादा चार किलो की खरीदारी की जा सकती है. ट्रस्ट जैसी कोई संस्था ज्यादा से ज्यादा 20 किलो तक निवेश कर सकती है. इसमें कोई व्यक्ति आपको सोना लाकर नहीं देता बल्कि यह इलेक्ट्रोनिक रूप में होता है यानि जब चाहें आप इतना सोना ले सकते हैं. सबसे अछ्छी बात है कि इस पर कोई टैक्स भी नहीं लगता

Posted By – Pankaj Kumar Pathak

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें