1. home Hindi News
  2. national
  3. school reopen news 2020 maharashtra government open school maharashtra cm uddhav thackeray school reopen 2020 latest news other state school open pkj

School Reopen Latest News: महाराष्ट्र सरकार ने स्कूल खोलने का लिया फैसला, पढ़ें, दूसरे राज्यों का हाल

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
School Reopen
School Reopen
file

महाराष्ट्र सरकार ने भी स्कूल खोलने का फैसला ले लिया है. कई राज्यों में स्कूल और कॉलेज खुल चुके हैं गृहमंत्रालय की गाइडलाइन के आधार पर नियमों का ध्यान रखा जा रहा है. अब महाराष्ट्र सरकार ने भी फैसला लिया है कि स्कूल खोले जायेंगे. महाराष्ट्र सरकार में स्कूल खोलने से जुड़ी हर Latest News in Hindi से अपडेट रहने के लिए बने रहें हमारे साथ.

मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा, , ‘हम सभी एहतियाती कदम उठाते हुए दिवाली के बाद स्कूलों को फिर से खोलने (पर विचार कर रहे हैं. धार्मिक स्थलों को भी खोलने की अनुमति दी जाएगी. उद्धव ने कहा, हम स्थानीय सेवाओं को शुरू करने के लिए केंद्र के साथ लगातार संपर्क में हैं और बातचीत कर रहे हैं. इस पर जल्द ही फैसला लिया जायेगा.

मुख्यमंत्री की अपील

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री ने कोरोना और बढ़ते प्रदूषण के मद्देनजर लोगों से अपील करते हुए कहा, प्रदूषण कोरोना के मामलों की संख्या और बढ़ा सकते हैं COVID-19 के प्रभाव को और बढ़ा सकता है. मैं लोगों से अपील करता हूं कि पटाखे न जलाएं बल्कि मिट्टी के दीपक जलाएं. दिवाली के बाद अगले 15 दिन काफी महत्वपूर्ण होंगे, हमें सतर्क रहना चाहिए ताकि लॉकडाउन की आवश्यकता दोबारा न पैदा हो.

किन - किन राज्यों ने लिया फैसला

महाराष्ट्र से पहले पंजाब, उत्‍तर प्रदेश, बिहार, जम्‍मू-कश्‍मीर, उत्‍तराखंड सहित कई राज्‍यों में 15 अक्‍टूबर से स्‍कूल खुल चुके हैं. अब दूसरी कड़ी में कई राज्य शामिल हो रहे हैं जिन्होंने नवंबर में स्कूल खोलने की तैयारी कर ली है.

पंजाब - हरियाणा

पंजाब सरकार ने मेडिकल शिक्षा और रिसर्च कॉलेज और तकनीकी संस्थानों को खोलने का आदेश दिया है. 16 नवंबर से विश्वविद्यालयों और कॉलेजों के अंतिम वर्ष के क्लास खुल जायेंगे . हरियाणा सरकार 16 नवंबर से खोल रही है स्कूल-कॉलेज.

पश्चिम बंगाल में एक दिसंबर से खुल सकते हैं स्कूल कॉलेज

राज्य सरकार ने कोरोना के मामलों को देखते हुए 30 नवंबर तक राज्य के सभी शिक्षण संस्थानों को बंद रखने का आदेश दिया है. अगर 30 नवंबर के बाद हालात राज्य सरकार को सामान्य लगते हैं औऱ उन्हें लगता है कि अब स्कूल कॉलेज खोला जा सकता हैं तो 1 दिसंबर से इस पर फैसला ले सकती है.

झारखंड सरकार ने कहा, भी नहीं खुलेंगे स्कूल

झारखंड में भी बच्चों को स्कूल जाने की अनुमति मिल गयी है. झारखंड सरकार ने कोरोना वायरस के संक्रमण की वजह से जारी लॉकडाउन में छूट के लिए जो नये दिशा-निर्देश जारी किये हैं, उसमें यह बात कही गयी है. हालांकि, सरकार ने क्लासरूम को चालू करने की अभी अनुमति नहीं दी है. सिर्फ विभिन्न परीक्षाओं के लिए पंजीकरण के उद्देश्य से छात्रों को स्कूल या कॉलेज में बुलाने की परमिशन दी है.

दिल्ली में कब खुलेंगे स्कूल

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने स्पष्ट संकेत दिया है कि दिल्ली सरकार कोरोना के मामले कम होने के बाद ही इस पर फैसला लेगी. इसका भी पूरा ध्यान रखा जायेगा कि स्कूल इसके लिए कितने तैयार हैं. राष्ट्रीय राजधानी के सभी स्कूल अगले आदेश तक बंद रहेंगे. सिसोदिया ने कहा कि परिजन फिलहाल स्कूल खोले जाने के पक्ष में नहीं हैं.

अन्य राज्यों में स्कूल को लेकर फैसला

आंध्र प्रदेश सरकार ने राज्‍य के स्‍कूल 2 नवंबर से खोलने का फैसला लिया हैजबकि छत्‍तीसगढ़ सरकार ने कहा है कि सूबे में कोरोना की स्थिति को देखते हुए फिलहाल स्‍कूल बंद रखे जाएंगे. मेघालय दोबारा पटरी पर लौटने को तैयार है और सरकार ने स्‍कूल खोलने का ऐलान कर दिया है कक्षा 6 से 8 तक के बच्‍चों को केवल कंसल्‍टेशन के लिए स्‍कूल आने की अनुमति प्रदान की जाएगी जबकि कक्षा 9-10 के छात्र भी कंसल्‍टेशन के लिए आ सकेंगे.

स्कूल को लेकर क्या कह रही है केंद्र सरकार

स्कूल जाना अनिवार्य नहीं, ऑनलाइन क्लासेज का भी विकल्प,

-स्कूल जाने के लिए अभिभावकों की लिखित अनुमति जरूरी

-परिसर, फर्नीचर, स्टेशनरी, पानी, शौचालयों का संक्रमणमुक्त जरूरी

-सिटिंग प्लान में सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान, अलग-अलग टाइम टेबल

-स्कूल में डॉक्टर या नर्स या अटेंडेंट फुल टाइम मौजूद होना चाहिए

-छात्र, शिक्षक के हेल्थ स्टेटस को अपडेट करना जरूरी

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें