33.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

CSL ने भारतीय नौसेना को देश का पहला स्वदेश निर्मित विमान वाहक ‘विक्रांत’ सौंपा, जानें क्या कुछ है खास

कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड ने भारतीय नौसेना को देश का पहला स्वदेश निर्मित विमानवाहक पोत विक्रांत सौंप दिया है. नौसेना डिजाइन निदेशालय की ओर से डिजाइन किए गए वाहक में 14 डेक हैं, जिनमें पांच अधिरचना, 2,300 डिब्बे शामिल हैं, और महिलाओं के लिए विशेष केबिन सहित 1,700 के चालक दल को समायोजित कर सकते हैं.

आईएनएस विक्रांत के रूप में भारत के पहले स्वदेशी विमान वाहक (IAC) को चालू करने की अंतिम उलटी गिनती अब शुरू हो गई है. लगभग 20,000 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित 45,000 टन के युद्धपोत को कोचीन शिपयार्ड ने भारतीय वायूसेना को डिलवर कर दिया है. आपको बता दें कि भारतीय नौसेना के नौसेना डिजाइन निदेशालय (DND) की ओर से इसे डिजाइन किया गया और CSL की ओर से निर्मित, शिपिंग मंत्रालय (MoS) के तहत एक सार्वजनिक क्षेत्र का शिपयार्ड कैरियर का नाम उसके शानदार पूर्ववर्ती, भारत के पहले विमान वाहक के नाम पर रखा गया है, जिसने 1971 के युद्ध में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी.

विक्रांत नौसैनिक को देगा बढ़ावा

नौसेना के अधिकारियों ने कहा कि लगभग 20,000 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित विक्रांत देश की नौसैनिक उपस्थिति और इसकी पहुंच को काफी बढ़ावा देगा. अगस्त 2021 और जुलाई 2022 के बीच किए गए कठोर उपयोगकर्ता स्वीकृति परीक्षणों के बाद युद्धपोत को वितरित किया गया था. नौसेना ने एक बयान में कहा, “विक्रांत की डिलीवरी के साथ, भारत उन चुनिंदा देशों के समूह में शामिल हो गया है, जिनके पास विमान वाहक के डिजाइन और निर्माण की क्षमता है.” विक्रांत ने भारत को एक चुनिंदा लीग में रखा है, केवल संयुक्त राज्य अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम, रूस, फ्रांस और चीन के पास विमान वाहक बनाने की क्षमता है. 262 मीटर लंबे इस शिप का कुल विस्थापन 45,000 टन है. इसका नाम 1961-1997 तक नौसेना की ओर से संचालित विमान वाहक शिप आईएनएस विक्रांत के नाम पर रखा गया है.

आत्मनिर्भर भारत को बढ़ावा देगी विक्रांत

नौसेना ने एक बयान में कहा, इसमें 76% की स्वदेशी सामग्री है, जो “आत्मनिर्भर भारत के लिए देश की खोज का एक आदर्श उदाहरण है और सरकार की मेक इन इंडिया पहल पर जोर देती है.” विक्रांत मिग-29 के लड़ाकू जेट, कामोव-31 हेलिकॉप्टर, एमएच-60आर बहु-भूमिका हेलीकॉप्टर, उन्नत हल्के हेलीकॉप्टर और हल्के लड़ाकू विमान (नौसेना) सहित 30 विमानों से युक्त एक एयर विंग का संचालन करेगा. विमान वाहक शिप पर सवार लड़ाकू विमान उड़ान भरने के लिए स्की-जंप का उपयोग करेंगे और नौसेना की भाषा में अरेस्टर वायर, या STOBAR (शॉर्ट टेकऑफ़ लेकिन अरेस्ट रिकवरी) द्वारा पुनर्प्राप्त किया जाएगा. विक्रांत से एक नए डेक-आधारित लड़ाकू को संचालित करने की भी उम्मीद है, जिसे नौसेना खरीदने की योजना बना रही है. यह पहले ही बोइंग के एफ/ए-18ई सुपर हॉर्नेट और डसॉल्ट एविएशन के राफेल-एम का परीक्षण कर चुका है.

Also Read: Terror Module In Assam: असम में अलकायदा से जुड़े आतंकी मॉड्यूल का भंडाफोड़, पकड़े गए ये आतंकी
विक्रांत को नौसेना डिजाइन निदेशालय ने किया डिजाइन

नौसेना डिजाइन निदेशालय की ओर से डिजाइन किए गए वाहक में 14 डेक हैं, जिनमें पांच अधिरचना, 2,300 डिब्बे शामिल हैं, और महिलाओं के लिए विशेष केबिन सहित 1,700 के चालक दल को समायोजित कर सकते हैं. भारत वर्तमान में एक अकेला विमानवाहक पोत संचालित करता है, आईएनएस विक्रमादित्य – रूस से 2.33 अरब डॉलर में खरीदा गया था, लेकिन नौसेना तर्क दे रही है कि उसे अपने विशाल समुद्री क्षेत्र को देखते हुए ऐसे तीन फ्लोटिंग एयरफील्ड की जरूरत है. चीन की ओर से अपना तीसरा विमानवाहक पोत लॉन्च करने के दो महीने बाद विक्रांत को नौसेना में शामिल किया जाएगा – पहला डिजाइन और पूरी तरह से देश में बनाया गया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें