30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

Women’s T20 World Cup: भारत का पहला मुकाबला पाकिस्तान से, महिला वर्ल्ड कप का शेड्यूल जारी

ICC Women's T20 World Cup: आईसीसी महिला वर्ल्ड कप 2023 का शेड्यूल जारी हो गया है. भारत का पहल मुकाबला चीर प्रतिद्वंद्वि पाकिस्तान के खिलाफ होगा. महिला वर्ल्ड कप का आयोजन 10 से 26 फरवरी तक दक्षिण अफ्रीका के विभिन्न शहरों में किया जायेगा. भारतीय टीम इस बार ट्रॉफी की प्रबल दावेदार है.

भारत आईसीसी महिला टी20 वर्ल्ड कप 2023 में चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ 12 फरवरी को केपटाउन में अपने अभियान की शुरुआत करेगा. आईसीसी ने विश्व कप के आठवें सत्र के कार्यक्रम की घोषणा सोमवार को की . दक्षिण अफ्रीका में 10 से 26 फरवरी तक होने वाले टूर्नामेंट में भारत को इंग्लैंड, वेस्टइंडीज, पाकिस्तान और क्वालीफायर आयरलैंड के साथ ग्रुप दो में रखा गया है.

भारत का दूसरा मुकाबला वेस्टइंडीज के खिलाफ

भारत का दूसरा मैच भी केपटाउन में 15 फरवरी को वेस्टइंडीज के खिलाफ है. इसके बाद टीम को इंग्लैंड और आयरलैंड से क्रमश: 18 और 20 फरवरी को गक्बेरहा में भिड़ना है. मेजबान दक्षिण अफ्रीका विश्व कप के पहले मैच में केपटाउन में श्रीलंका से भिड़ेगा. टूर्नामेंट का फाइनल भी 26 फरवरी को केपटाउन में भी आयोजित किया जायेगा. टूर्नामेंट में रिजर्व दिन का प्रावधान होगा जिसमें किसी मैच में रुकावट आने पर उसे अगले दिन खेला जायेगा.

Also Read: Women’s T20 Asia Cup: भारत ने मलेशिया को 30 रनों से हराया, बारिश के कारण डी एंड एल नियम से हुआ फैसला
कुल 23 मैच खेल जायेंगे 

केपटाउन, पार्ल और गक्बेरहा टूर्नामेंट के मैचों की मेजबानी करेंगे. टूर्नामेंट के सभी नॉकआउट मैच केपटाउन में खेले जायेंगे. टूर्नामेंट में भाग लेने वाली 10 टीमों में ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, भारत, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका और वेस्टइंडीज के अलावा बांग्लादेश और आयरलैंड शामिल है. जिनके बीच कुल 23 मैच खेले जायेंगे. पांच बार के विजेता और मौजूदा चैंपियन ऑस्ट्रेलिया को न्यूजीलैंड, मेजबान दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका और बांग्लादेश के साथ ग्रुप एक में रखा गया है.

ग्रुप चरण में हर टीम 4-4 मैच खेलेगी

ग्रुप चरण में हर टीम चार-चार मैच खेलेगी और दोनों ग्रुप की शीर्ष दो टीमें सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करेगी. भारत की महिला टीम इस समय महिला एशिया कप में शानदार प्रदर्शन कर रही है. भारत ने अपने शुरुआती मुकाबले में श्रीलंका पर शानदार जीत दर्ज की. आज भारत ने मलेशिया को 30 रनों से हराकर लगातार दूसरी जीत दर्ज की है. मलेशिया के खिलाफ मैच बारिश की वजह से पूरा नहीं हो पाया और डकवर्थ लुइस पद्धति से भारत को विजेता घोषित किया गया. भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 181 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें