33.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

FIFA World Cup 2022: फ्रांस को हराकर भी ट्यूनीशिया वर्ल्ड कप से बाहर, ऑस्ट्रेलिया प्री क्वार्टर फाइनल में

फीफा वर्ल्ड कप में बुधवार को फ्रांस को ट्यूनीशिया के खिलाफ 0-1 की हार का सामना करना पड़ा. लेकिन इस जीत के बावजूद ट्यूनीशिया टीम टूर्नामेंट से बाहर हो गई जबकि ऑस्ट्रेलिया ने ग्रुप डी के एक अन्य मैच में डेनमार्क को 1-0 से हराकर अंतिम 16 में प्रवेश किया.

Undefined
Fifa world cup 2022: फ्रांस को हराकर भी ट्यूनीशिया वर्ल्ड कप से बाहर, ऑस्ट्रेलिया प्री क्वार्टर फाइनल में 8

FIFA World Cup 2022: फीफा वर्ल्ड कप के नॉकआउट में पहले ही जगह बना चुके गत चैंपियन फ्रांस को बुधवार को शुरुआती एकादश में नौ बदलाव का खामियाजा ट्यूनीशिया के खिलाफ 0-1 की हार के साथ भुगतना पड़ा. लेकिन इस जीत के बावजूद ट्यूनीशिया टीम टूर्नामेंट से बाहर हो गई जबकि ऑस्ट्रेलिया ने ग्रुप डी के एक अन्य मैच में डेनमार्क को 1-0 से हराकर अंतिम 16 में प्रवेश किया.

Undefined
Fifa world cup 2022: फ्रांस को हराकर भी ट्यूनीशिया वर्ल्ड कप से बाहर, ऑस्ट्रेलिया प्री क्वार्टर फाइनल में 9

दोहा के एजुकेशन सिटी स्टेडियम में दुनिया की 30वें नंबर की टीम ट्यूनीशिया ने फ्रांस पर अधिकांश समय दबदबा बनाए रखा और कप्तान वाहबी खाजरी ने 58वें मिनट में मौजूदा टूर्नामेंट में टीम का पहला गोल दागकर उसे जीत दिलाई. इस हार से भले ही ग्रुप में फ्रांस की स्थिति पर असर नहीं पड़ा हो, लेकिन निश्चित तौर पर वर्ल्ड कप में यह शिकस्त उसके लिए शर्मनाक है.

Also Read: National Sports Awards: दिग्गज टेबल टेनिस खिलाड़ी शरत कमल खेल रत्न से सम्मानित, 25 को अर्जुन पुरस्कार
Undefined
Fifa world cup 2022: फ्रांस को हराकर भी ट्यूनीशिया वर्ल्ड कप से बाहर, ऑस्ट्रेलिया प्री क्वार्टर फाइनल में 10

फ्रांस के लिए इंजरी टाइम के आठवें मिनट में एंटोनी ग्रिजमैन ने गोल दाग दिया था लेकिन वह ऑफ साइड हो गए जिससे गोल को नकार दिया गया. दूसरी तरफ अल वाकराह के अल जेनोब स्टेडियम में ऑस्ट्रेलिया ने मैथ्यू लेकी के 60वें मिनट में दागे गोल से दुनिया की 10वें नंबर की टीम डेनमार्क को ग्रुप चरण से ही बाहर का रास्ता दिखा दिया. लेकी का गोल ऑस्ट्रेलिया और डेनमार्क मुकाबले का आकर्षण रहा.

Undefined
Fifa world cup 2022: फ्रांस को हराकर भी ट्यूनीशिया वर्ल्ड कप से बाहर, ऑस्ट्रेलिया प्री क्वार्टर फाइनल में 11

लेकी को मैदान के लगभग बीच में पास मिला और वह अकेले ही डेनमार्क की रक्षापंक्ति को भेदते हुए आगे बढ़ते रहे. उन्होंने विरोधी टीम के गोलमुख के समीप पहुंचकर बाएं पैर से शॉट लगाया और डेनमार्क के गोलकीपर कास्पर श्माइकल बाईं ओर कूदने के बावजूद गेंद को गोल में जाने से नहीं रोक पाए. छठी बार विश्व कप में खेल रहे ट्यूनीशिया की विश्व कप में यह सिर्फ तीसरी जीत है और इस दौरान टीम कभी नॉकआउट में जगह नहीं बना पाई.

Undefined
Fifa world cup 2022: फ्रांस को हराकर भी ट्यूनीशिया वर्ल्ड कप से बाहर, ऑस्ट्रेलिया प्री क्वार्टर फाइनल में 12

उसने पहली जीत 1978 में मैक्सिको के खिलाफ और दूसरी जीत चार साल पहले रूस में पनामा के खिलाफ दर्ज की थी. ऑस्ट्रेलिया की भी विश्व कप के 19 मैचों में यह सिर्फ चौथी जीत है लेकिन इसकी बदौलत टीम 2006 के बाद दूसरी बार नॉकआउट में प्रवेश करने में सफल रही. ग्रुप डी में फ्रांस की टीम ट्यूनीशिया के खिलाफ हार के बावजूद तीन मैच में दो जीत से छह अंक के साथ शीर्ष पर रही.

Undefined
Fifa world cup 2022: फ्रांस को हराकर भी ट्यूनीशिया वर्ल्ड कप से बाहर, ऑस्ट्रेलिया प्री क्वार्टर फाइनल में 13

ऑस्ट्रेलिया के भी तीन मैच में दो जीत से छह अंक रहे लेकिन फ्रांस की टीम प्लस तीन के गोल अंतर के कारण उससे आगे रही. ऑस्ट्रेलिया का गोल अंतर माइनस एक रहा. ट्यूनीशिया ने अपने अभियान का अंत तीन मैच में एक जीत, एक ड्रॉ और एक हार से चार अंक के साथ तीसरे स्थान पर रहते हुए किया.

Undefined
Fifa world cup 2022: फ्रांस को हराकर भी ट्यूनीशिया वर्ल्ड कप से बाहर, ऑस्ट्रेलिया प्री क्वार्टर फाइनल में 14

जबकि यूरोपीय चैंपियनशिप के सेमीफाइनल में पहुंचा डेनमार्क तीन मैच में एक ड्रॉ और दो हार के बाद एक अंक के साथ निराशाजनक प्रदर्शन करते हुए अंतिम पायदान पर रहा. चार दिसंबर को होने वाले प्री क्वार्टर फाइनल में अब फ्रांस का सामना ग्रुप सी में दूसरे स्थान पर रहने वाली टीम से होगा जबकि ऑस्ट्रेलिया ग्रुप सी में शीर्ष पर रहने वाली टीम से भिड़ेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें