30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

Ashadh Month 2023: शुरू होने जा रहा है अषाढ़ का महीना, जानिए क्यों है यह माह इतना खास

Ashadh Month 2023: आषाढ़ मास को हिंदू कैलेंडर के अनुसार चौथा मास माना गया है. पंचांग के अनुसार, 3 जुलाई 2023 को आषाढ़ का महीना समाप्त होगा.जानिए क्यों है यह माह इतना खास

Ashadh Month 2023: 5 जून 2023 से आषाढ़ माह शुरू हो रहा है. आषाढ़ मास को हिंदू कैलेंडर के अनुसार चौथा मास माना गया है. पंचांग के अनुसार, 3 जुलाई 2023 को आषाढ़ का महीना समाप्त होगा. आषाढ़ मास में भगवान विष्णु को प्रसन्न करने के लिए ब्रह्मचारी रहते हुए नित्यप्रति भगवान लक्ष्मी नारायण की पूजा अर्चना करना पुण्य फल देता है.

कब से शुरू हो रहा है आषाढ़ का महीना

05 जून 2023 से आषाढ़ का महीना शुरू हो जाएगा. 04 जून 2023 से आषाढ मास की प्रतिपदा तिथि शुरू होगी. इसका समय सुबह 9 बजकर 11 मिनट का होगा. माह के कृष्ण पक्ष की प्रतिपदा तिथि का समय खत्म होने के बाद उदया तिथि 05 जून से ही मानी जाएगी. ये दिन सोमवार का होगा.

जानें क्या करें अषाढ़ माह में

आषाढ़ मास में में विष्णु के सहस्त्र नामों का पाठ भी करना चाहिए तथा एकादशी तिथि,अमावस्या तिथि और पूर्णिमा के दिन ब्राह्मणों को भोजन तथा छाता, खडाऊ,आंवले, आम, खरबूजे आदि फल, वस्त्र, मिष्ठानादि का दक्षिणा सहित यथाशक्ति दान कर, एक समय भोजन करना चाहिए.

आषाढ़ माह में खान-पान की इन चीजों का रखें ध्यान

  • इस महीने में जल युक्त फल खाएं.

  • तेल की चीजों का कम से कम सेवन करें.

  • बासी भोजन का सेवन ना करें.

  • बाजार से लाई सभी चीजों को इस्तेमाल से पहले अच्छी तरह से धोएं.

आषाढ़ मास में क्या करें 

आषाढ़ के महीने को वर्षा ऋतु का महीना भी कहा जाता है. इस मौसम में संक्रमण का खतरा काफी ज्यादा बढ़ जाता है. ऐसे में इस दौरान पौष्टिक और संतुलित आहार लें. 

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें