25.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

गोला में विस्थापितों पर पुलिस ने की फायरिंग, 2 की मौत, CM ने दिया जांच का आदेश

रामगढ़ के गोला में पुलिस फायरिंग में दो लोगों की मौत हो गयी. दर्जन भर लोग घायल हो गये. सभी अपनी मांगों को लेकर इनलैंड पावर के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे थे. कई घायलों की हालत नाजुक है. मृतकों की संख्या बढ़ सकती है. मुख्यमंत्री ने मामले की जांच का आदेश दिया है. गोला: झारखंड […]

रामगढ़ के गोला में पुलिस फायरिंग में दो लोगों की मौत हो गयी. दर्जन भर लोग घायल हो गये. सभी अपनी मांगों को लेकर इनलैंड पावर के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे थे. कई घायलों की हालत नाजुक है. मृतकों की संख्या बढ़ सकती है. मुख्यमंत्री ने मामले की जांच का आदेश दिया है.
गोला: झारखंड में रामगढ़ के गोला थाना क्षेत्र के टोनागातू स्थित इनलैंड पावर लिमिटेड (आइपीएल) के पास विभिन्न मांगों को लेकर प्रदर्शन कर रहे विस्थापितों पर सोमवार को पुलिस ने अंधाधुंध फायरिंग कर दी. पुलिस की गोली से दो लोगों की मौत हो गयी. हालांकि स्थानीय लोगों के बीच चार लोगों के मारे जाने की चर्चा है. घटना में करीब दर्जन भर लोग घायल हो गये. इनमें छह की स्थिति गंभीर है, जिन्हें रिम्स रेफर किया गया है. घटना शाम करीब 4.45 बजे की है. मृतकों में दशरथ नायक और प्रेमचंद महतो शामिल हैं.
पुलिसकर्मियों ने जूते से रौंदा : प्रदर्शन कर रहे लोगों का आरोप है कि पुलिस ने अंधाधुंध फायरिंग की. इससे भगदड़ मच गयी. लोग जान बचा कर इधर-उधर भागने लगे. भगदड़ के दौरान जमीन पर गिरे लोगों को पुलिसकर्मियों ने जूतों से रौंदा और बंदूक के कुंदे से पीटा. पुलिस ने किसी को नहीं बख्शा, जो मिला उसकी पिटाई कर दी. प्रदर्शन के लिए लाये गये साउंड बॉक्स बंधे मैजिक वाहन को पलट कर क्षतिग्रस्त कर दिया. इसके अलावा फैक्टरी के बाहर खड़ी सैकड़ों मोटरसाइकिल तोड़ डाली.
शव के साथ किया रोड जाम : घटना के बाद स्थानीय लोग आक्रोशित हो गये. लोगों ने शवों को चौक पर रख कर गोला-बरियातू पथ को जाम कर दिया. घटना का जायजा लेने पहुंची सीओ शुभ्रा रानी की गाड़ी को घेर लिया. उसमें आग लगा दी. आक्रोशित लोगों ने सीओ के साथ मारपीट की. उनके चालक को भी पीटा. स्थिति को देखते हुए सीओ भाग कर पास में स्थित एक स्कूल में चली गयी. इससे पहले पुलिस ने पार्षद ममता देवी सहित नागरिक चेतना मंच के नेता राजीव जायसवाल व सुनील राज चक्रवर्ती की भी जम कर पिटाई कर दी थी. घटना के बाद इलाके में बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात कर दिया गया है.
जिनकी हुई मौत
दशरथ नायक व प्रेमचंद महतो
जो घायल हुए
पंकज कुमार, सूरज महतो, विकास कुमार, सुनील राज चक्रवर्ती, महेश भगत, जितेंद्र कुमार, जिमी देवी सहित करीब दर्जन भर लोग. पिंटू महतो, कुंवर महतो, सुभाष महतो, सुमित मुंडा, जिरता देवी व गुजर महतो को रिम्स रेफर किया गया है.
मुख्यमंत्री ने दिया जांच का आदेश
मुख्यमंत्री रघुवर दास ने मामले की जांच का आदेश दिया है. उन्होंने हजारीबाग प्रमंडल के प्रभारी आयुक्त डॉ प्रदीप कुमार और डीआइजी उपेंद्र कुमार को जांच कर एक सप्ताह में रिपोर्ट देने को कहा है. प्रधान गृह सचिव एनएन पांडेय ने बताया कि घटना के तुरंत बाद आयुक्त और डीआइजी को घटनास्थल पर पहुंचने को कहा गया. दोनों अधिकारी इस बात की जांच करेंगे कि किन परिस्थितियों में गोली चलाने की नौबत आयी. रामगढ़ के डीसी और एसपी से भी ज्वाइंट रिपोर्ट मांगी गयी है.
दोषियों को बख्शा नहीं जायेगा : जयंत
सांसद सह केंद्रीय मंत्री जयंत सिन्हा ने कहा है कि ऐसी कौन सी परिस्थिति आ गयी थी कि पुलिस को निहत्थों पर गोली चलानी पड़ी. जांच करायी जायेगी. जो भी दोषी होंगे, उन्हें बख्शा नहीं जायेगा.
दोषियों पर कार्रवाई हो : चंद्रप्रकाश
मंत्री चंद्रप्रकाश चौधरी ने कहा है कि दोषियों को चिह्नित कर कार्रवाई की जाये. मृतकों के परिजनों को उचित राहत व मुआवजा दिलाया जायेगा. उन्होंने लोगों से शांति बनाये रखने की अपील की है.
वार्ता करने पहुंचे थे विस्थापित
विस्थापितों की विभिन्न मांगों को लेकर नागरिक चेतना मंच की ओर से पिछले कई दिनों से फैक्टरी में प्रदर्शन किया जा रहा था. प्रबंधन ने सोमवार को मंच को त्रिपक्षीय वार्ता के लिए बुलाया था. इसी क्रम में दिन के करीब एक बजे लोग पार्षद ममता देवी व मंच के नेता राजीव जायसवाल के नेतृत्व में पहुंचे थे. बताया जाता है कि ये लोग वार्ता के लिए करीब चार घंटे तक गेट के बाहर खड़े रहे. इसके बाद प्रशासन की ओर से कुछ लोगों को वार्ता के लिए प्रखंड कार्यालय बुला लिया गया. इससे ग्रामीण भड़क गये. फैक्टरी के पास ही वार्ता आयोजित करने पर अड़ गये. इसके बाद आक्रोशित लोग पंप हाउस पहुंच गये और वहां पाइप को क्षतिग्रस्त कर दिया. इस दौरान प्रशासन और ग्रामीणों के बीच झड़प हो गयी. झड़प में 23 पुलिसकर्मियों को चोट लगी. गोला के बीडीओ दिनेश प्रसाद सोनी घायल हो गये. इसके बाद पुलिस ने फायरिंग शुरू कर दी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें