33.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पाक उच्चायुक्त बासित ने लगातर तीसरे दिन अलगाववादी नेताओं से मुलाकात की

नयी दिल्ली: पाकिस्तान के उच्चायुक्त अब्दुल बासित ने आज लगातार तीसरे दिन जम्मू-कश्मीर के अलगाववादी नेताओं के साथ विचार-विमर्श किया और उनसे भारतीय उप महाद्वीप में अमन का माहौल बनाने में मदद की मांग की.हुर्रियत कांफ्रेंस के उदारवादी धडे के पूर्व प्रमुख अब्दुल गनी भट्ट के नेतृत्व में पहला प्रतिनिधिमंडल बासित से मिला. इसके बाद […]

नयी दिल्ली: पाकिस्तान के उच्चायुक्त अब्दुल बासित ने आज लगातार तीसरे दिन जम्मू-कश्मीर के अलगाववादी नेताओं के साथ विचार-विमर्श किया और उनसे भारतीय उप महाद्वीप में अमन का माहौल बनाने में मदद की मांग की.हुर्रियत कांफ्रेंस के उदारवादी धडे के पूर्व प्रमुख अब्दुल गनी भट्ट के नेतृत्व में पहला प्रतिनिधिमंडल बासित से मिला. इसके बाद हुर्रियत के कट्टरपंथी धडे के नेता सैयद अली शाह गिलानी के नेतृत्व में एक दल पाकिस्तानी उच्चायुक्त से मिला.

भट्ट ने एक घंटे की मुलाकात के बाद कहा कि भारत और पाकिस्तान में शांति के लिए यह महत्वपूर्ण है कि दोनों देशों के बीच मित्रता हो. उन्होंने कहा, हम दक्षिण एशिया के दो पडोसी देशों के बीच मित्रता के नए युग के लिए किसी भी कदम के साथ हैं. भट्ट ने कहा कि हर भारतीय और पाकिस्तानी नागरिक दोनों देशों के बीच मित्रता के पक्ष में है क्योंकि इससे सिर्फ इस क्षेत्र को नहीं, बल्कि पूरे विश्व को फायदा होगा.

उन्होंने कहा, उन्होंने (बासित) हमें बताया कि दोनों देश कश्मीर सहित सभी लंबित मुद्दों के समाधान की दिशा में आगे बढ रहे हैं. उन्होंने इसके लिए माहौल बनाने में योगदान के लिए हुर्रियत से मदद मांगी है.

पाकिस्तानी उच्चायुक्त और अलगाववादियों के बीच मुलाकात को लेकर खडे विवाद के बारे में भट्ट ने कहा, मुझे हैरानी है कि लोग नाराज क्यों दिख रहे हैं. मैं दुआ करता हूं कि लोग इन दो पडोसी देशों के बीच अच्छे रिश्ते की जरुरत को तत्काल महसूस करें. बीते रविवार को बासित के साथ मुलाकात करने वाले हुर्रियत कांफ्र्रेंस के प्रमुख मीरवाइज उमर फारुक ने भी कहा कि मीडिया में अटकलों को अहमियत नहीं मिलनी चाहिए.

मीरवाइज ने कहा, मामला यह है कि क्या दोनों देशों के बीच साथ साथ आगे बढने की राजनीतिक इच्छाशक्ति है. मीडिया सरकार को बंधक नहीं बना सकता. वह जम्मू-कश्मीर नीति या हालात को बंधक नहीं बना सकता. गिलानी के नेतृत्व में एक दल के बासित से मुलाकात करने के बाद हुर्रियत के कट्टरपंथी धडे के प्रवक्ता ने कहा कि यह मुलाकात कश्मीर मुद्दे के शांतिपूर्ण समाधान के लिए थी.

उन्होंने पाकिस्तानी उच्चायोग में कल के समारोह में विदेश राज्य मंत्री वीके सिंह की मौजूदगी को लेकर प्रसन्नता जताई.प्रवक्ता ने कहा, आखिरकर भारत ने मान लिया कि संवाद में किसी तरह की रुकावट उसकी खुद के फायदे में नहीं है. आज की बैठक बहुत अहम थी जो तीन घंटे तक चली. हमने स्पष्ट कर दिया कि हम बातचीत के पक्ष में हैं, लेकिन संवाद कश्मीर केंद्रित होना चाहिए.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें