1. home Hindi News
  2. world
  3. war only harms pm modi gave big message to world from berlin prt

बर्लिन से पीएम मोदी ने दुनिया को दिया बड़ा संदेश, कहा- युद्ध से होता है सिर्फ नुकसान

बर्लिन से पीएम मोदी ने कहा कि, रूस-यूक्रेन संघर्ष के कारण तेल की कीमतें आसमान छू रही हैं, विश्व में खाद्यान्न और उर्वरकों की भी कमी हो रही है. विकासशील और गरीब देशों पर इसका ज्यादा गंभीर असर हो रहा है. मोदी की तरह शॉल्ज ने भी यह युद्ध तुरंत समाप्त किये जाने की अपील की.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
बर्लिन में बोले पीएम मोदी- युद्ध से होता है सिर्फ नुकसान
बर्लिन में बोले पीएम मोदी- युद्ध से होता है सिर्फ नुकसान
Twitter

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यूरोप दौरे पर हैं. सोमवार को वो जर्मनी के चांसलर ओलाफ शॉल्ज से मिले. इस दौरान उन्होंने शॉल्ज के साथ व्यापार समेत द्विपक्षीय संबंध के विभिन्न पहलुओं की समीक्षा की. दोनों नेताओं ने यूक्रेन संकट पर भी विचार-विमर्श किया. शॉल्ज ने मोदी को जर्मनी में जी-7 शिखर सम्मेलन के लिए आमंत्रित किया. बैठक के बाद संयुक्त प्रेस वार्ता में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, हमारा मानना है कि यूक्रेन युद्ध में कोई विजयी नहीं होगा, सभी को नुकसान होगा.

युद्ध ने बढ़ाई तेल की कीमत

इस संघर्ष से उथल-पुथल के कारण तेल की कीमतें आसमान छू रही हैं, विश्व में खाद्यान्न और उर्वरकों की भी कमी हो रही है. उन्होंने कहा कि इससे विश्व के हर परिवार पर बोझ पड़ा है, लेकिन विकासशील व गरीब देशों पर इसका ज्यादा गंभीर असर हो रहा है. मोदी की तरह शॉल्ज ने भी यह युद्ध तुरंत समाप्त किये जाने की अपील की. पीएम मोदी की जर्मन चांसलर शॉल्ज से यह पहली भेंट थी. मोदी ने कहा कि लोकतांत्रिक देशों के तौर पर भारत व जर्मनी कई मूल्यों को साझा करते हैं.

पीएम मोदी के दौरे की खात बातें

  • स्वच्छ ऊर्जा के क्षेत्र में बड़ी प्रगति

  • स्वच्छ ऊर्जा का उपयोग बढ़ाने के लिए भारत को 2030 तक 10.5 अरब डॉलर की नयी सहायता देगा जर्मनी

  • दोनों देशों ने हरित हाइड्रोजन पर कार्यबल बनाने के संयुक्त घोषणा पत्र पर हस्ताक्षर किये.

प्रवासी भारतीयों को भारत में हो रहे बदलाव की दी जानकारी

सोमवार की शाम बर्लिन में प्रवासी भारतीयों को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि आज का आकांक्षी भारत तीव्र गति से विकास चाहता है. वह जानता है कि राजनीतिक स्थिरता और मजबूत इच्छा शक्ति इसके लिए आवश्यक है. 2014 में भारतीय मतदाताओं ने एक बटन दबा कर तीन दशकों की राजनीतिक अस्थिरता खत्म कर दी. भारत में 2014 के आसपास 200-400 स्टार्टअप थे, उनकी संख्या बढ़ कर अब करीब 68,000 हो गयी है.

दो बच्चो‍ं ने मोहा पीएम मोदी का मन

बर्लिन में पीएम के स्वागत के लिए तड़के चार बजे होटल पहुंचे प्रवासी भारतीयों में कई बच्चे भी थे. दो बच्चों आशुतोष और मान्या मिश्रा ने पीएम का मन मोह लिया. आशुतोष ने देशभक्ति गीत गाया. वहीं मान्या ने पेंसिल से तैयार उनका एक चित्र भेंट किया. उन्होंने मान्या के साथ तस्वीर खिंचवायी और चित्र पर हस्ताक्षर भी किये.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें