23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

US Primary: डोनाल्ड ट्रंप की धमाकेदार जीत, निकी हेली को उनके घर में दी शिकस्त

US Primary : अमेरिका के राष्ट्रपति पद के चुनाव में रिपब्लिकन उम्मीदवार चुनने की प्रक्रिया के तहत साउथ कैरोलाइना प्राइमरी चुनाव के लिए शनिवार को मतदान हुआ जिसके कुछ ही मिनट बाद अमेरिकी मीडिया संस्थानों ने अनुमान जताया कि इस प्राइमरी में भी पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपनी प्रतिद्वंद्वी एवं अमेरिकी राजदूत निक्की हेली को हराकर विजयी रहेंगे.

US Primary : अमेरिका में राष्ट्रपति पद के चुनाव से पहले बड़ी खबर सामने आ रही है. खबर है कि अमेरिका के राष्ट्रपति पद के चुनाव में रिपब्लिकन उम्मीदवार चुनने की प्रक्रिया के तहत साउथ कैरोलाइना प्राइमरी चुनाव के लिए शनिवार को मतदान हुआ जिसके कुछ ही मिनट बाद अमेरिकी मीडिया संस्थानों ने अनुमान जताया कि इस प्राइमरी में भी पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपनी प्रतिद्वंद्वी एवं अमेरिकी राजदूत निक्की हेली को हराकर विजयी रहेंगे.

US Primary: हेली दो बार रह चुकी हैं यहां की गवर्नर

डोनाल्ड ट्रंप इससे पहले आयोवा, न्यू हैम्पशायर और नेवादा के प्राइमरी चुनाव भी जीत चुके हैं लेकिन साउथ कैरोलाइना की जीत ट्रंप के लिए विशेष महत्व रखती है क्योंकि हेली दो बार यहां की गवर्नर रह चुकी हैं. प्रमुख मीडिया संस्थानों ने अपनी खबर में बताया कि इस जीत के साथ ही ट्रंप को सभी 29 डेलीगेट (मतदाताओं का प्रतिनिधित्व करने वाले रिपब्लिकन सदस्य) का समर्थन मिल जाएगा.

Us Primary
Us primary

US Primary: जीत पर दावेदार को तीन डेलीगेट का समर्थन

जानकारी हो कि सीएनएन ने अपनी एक रिपोर्ट में कहा कि शेष 21 डेलीगेट का समर्थन कांग्रेशनल जिला परिणामों के आधार पर मिलेगा. राज्य के सात जिलों में से प्रत्येक में जीत पर दावेदार को तीन डेलीगेट का समर्थन मिलता है. किसी भी दावेदार को पार्टी का उम्मीदवार बनने के लिए 1,215 डेलीगेट के समर्थन की आवश्यकता होती है.

Us Primary
Us primary

US Primary: हेली ने 17 और ट्रंप ने 92 डेलीगेट का समर्थन हासिल किया

अब तक हेली ने 17 और ट्रंप ने 92 डेलीगेट का समर्थन हासिल कर लिया है. शुरुआती रिपोर्ट में कहा गया कि ट्रंप, हेली से लगभग 30 प्रतिशत मतों से आगे हैं. इसके तुरंत बाद पूर्व राष्ट्रपति ने साउथ कैरोलाइना के कोलंबिया में अपने विजयी भाषण में कहा, ‘‘मैंने साउथ कैरोलाइना प्राइमरी में अभी जीत हासिल की.’’ इन रिपोर्ट के बाद हेली की ओर से अभी कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है.

Us Primary
Us primary

US Primary: ‘आज की शाम बेहद शानदार’

साउथ कैरोलिना में जीत के बाद डोनाल्ड ट्रंप ने अपने समर्थकों से कहा आज की शाम बेहद शानदार है. इस साल का चुनाव का दिन इंसाफ का दिन होगा, वह चुनाव में जो बाइडेन का सामना करने के लिए तैयार हैं. हमें फिलहाल जश्न मनाने पर टाइम खर्च नहीं करना है, हमें नवंबर के चुनाव के लिए काम पर जुट जाना है. निक्की हेली ने डोनाल्ड ट्रंप को बधाई देते हुए कहा कि वह अभियान जारी रखेंगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें