1. home Hindi News
  2. world
  3. us election 2020 voting for the presidential election in america today know when the results will come joe biden donald trump all update aml

US Election 2020: अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के लिए वोटिंग आज, जानें कब आयेगा परिणाम

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव
अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव
Photo: Twitter

वाशिंगटन : अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव (US Election 2020) के लिए मंगलवार 3 नवंबर को वोटिंग है. 50 फीसदी से ज्यादा मतदाताओं ने पहले ही पोस्टल वैलेट के माध्यम से अपने मताधिकार का प्रयोग कर लिया है. राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने भी अपना वोट डाल दिया है. जिन्होंने पोस्टल बैलेट के जरिए अपना वोट नहीं डाला है, वे 3 नवंबर कों मतदान केंद्रों में जाकर अपना वोट कर सकेंगे. भारतीय समयानुसार मंगलवार को शाम 4.30 बजे मतदान शुरू होगा, जो बुधवार 7.30 बजे सुबह तक जारी रहेगा.

अमेरिका में राष्ट्रपति पद के लिए रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप हैं. जबकि दो बार उपराष्ट्रपति रहे जो बाइडेन डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार हैं. अमेरिका के समय के अनुसार मतदान मंगलवार की सुबह 6 बजे शुरू होगा और रात के नौ बजे तक वोट डाले जायेंगे. इस बार कई राज्यों में सुबह 5 बजे से ही मतदान शुरू हो जायेगा. कोरोनावायरस महामारी के कारण मतदान के समय को बढ़ाया गया है.

अमेरिका के समय के अनुसार मंगलवार को रात के नौ बजे के बाद एक्जिट पोल के नतीजे आने लगेंगे. कुछ चैनल को मतदान खत्म होने के तुरंत बाद से एक्जिट पोल के नतीजे दिखाने लगते हैं. इस बार कोरोनावायरस महामारी के कारण काफी संख्या में लोगों ने पोस्टल बैलेट से वोट डाले हैं. ऐसे में चुनाव के नतीजे आने में समय लग सकता है. परिणाम कभी भी आए अमरिका के नये राष्ट्रपति 20 जनवरी को ही शपथ लेते हैं और व्हाइट हाउस में प्रवेश करते हैं.

कई मीडिया संस्थान काफी पहले से ही एक्जिट पोल करवा रहे हैं. इसमें जो बाइडेन के जीतने के संकेत मिले हैं. हालांकि डोनाल्ड ट्रंप ने इसका खंडन किया है. दोनों ही नेताओं ने कल चुनाव प्रचार में अपनी पूरी ताकत झोंक दी. दोनों की जीत का दावा कर रहे हैं. डेमोक्रेटिक की ओर से उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवार भारतीय मूल की कमला हैरिस हैं.

ट्रंप और बाइडेन ने अंतिम दिन के प्रचार में झोंकी ताकत

चुनाव से एक दिन पहले राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनके डेमोक्रेटिक प्रतिद्वंद्वी जो बाइडेन मतदाताओं को रिझाने की अंतिम कोशिश में लगे थे. दोनों उम्मीदवार जनता से ऐसे समय अमेरिका की बागडोर अपने हाथ में सौंपने की अपील कर रहे हैं जब देश महामारी की चपेट में है जिसका जिक्र हर कदम पर और हर जगह पर मिलता है. देश में नौ करोड़ 30 लाख मतदाता पहले ही वोट डाल चुके हैं.

चुनाव प्रचार के अंतिम दिन नॉर्थ कैरोलिना से लेकर विस्कॉन्सिन तक राष्ट्रपति की पांच रैलियां थी. इस बीच, बाइडेन अपना अधिकांश समय पेनसिल्वानिया में गुजार रहे हैं जहां मिलने वाली जीत ट्रंप के रास्ते में बाधा खड़ी कर सकती है. बाइडेन ओहायो पर भी ध्यान दे रहे हैं जहां चार साल पहले ट्रंप ने आठ प्रतिशत अधिक मतों के साथ जीत दर्ज की थी. ट्रंप और बाइडेन ने एक-दूसरे को राष्ट्रपति पद के लिए अयोग्य बताने में पूरी ताकत झोंक दी है.

Posted By: Amlesh Nandan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें