1. home Home
  2. world
  3. us dealt a blow nuclear submarine collided with mysterious underwater object in south china sea 11 sailors injured vwt

अमेरिका को लगा बड़ा झटका : दक्षिण चीन सागर में रहस्यमयी चीज से टकराई परमाणु पनडुब्बी, 11 नौसैनिक घायल

अपने एक संक्षिप्त बयान में अमेरिकी नौसेना ने जानकारी दी है कि यूएसएस कनेक्टीकट परमाणु पनडुब्बी हादसे के बाद स्थिर हालत में है और उसके परमाणु संयंत्र को किसी प्रकार का नुकसान नहीं पहुंचा है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
गहरे पानी में हुआ रहस्यमय हादसा.
गहरे पानी में हुआ रहस्यमय हादसा.
फोटो : ट्विटर.

बीजिंग/वाशिंगटन : ताइवान और चीन के आपसी तनाव में दखल देने वाले अमेरिका को करारा झटका लगा है. तेजी से हमला करने में सक्षम परमाणु ऊर्जा से संचालित उसकी पनडुब्बी दक्षिण चीन सागर में पानी के नीचे किसी रहस्यमयी चीज से टकरा गई, जिससे उसके करीब 11 नौसैनिक घायल हो गए. उसने बताया कि हादसे के समय उसकी परमाणु पनडुब्बी पानी के अंदर थी और अंतरराष्ट्रीय जल सीमा पर यह हादसा हुआ है.

अपने एक संक्षिप्त बयान में अमेरिकी नौसेना ने जानकारी दी है कि यूएसएस कनेक्टीकट परमाणु पनडुब्बी हादसे के बाद स्थिर हालत में है और उसके परमाणु संयंत्र को किसी प्रकार का नुकसान नहीं पहुंचा है. अमेरिका नौसेना ने हालांकि यह नहीं बताया कि यह हादसा कहां पर हुआ है, लेकिन समाचार एजेंसियों के अनुसार यह घटना दक्षिण चीन सागर में घटित हुई है. इसमें कम से कम 11 अमेरिकी नौसैनिकों के घायल होने की बात बताई जा रही है.

एक अमेरिकी रक्षा अधिकारी ने कहा कि यह परमाणु पनडुब्बी अब गुआम सैनिक ठिकाने की ओर लौट रही है और शनिवार तक यह अपने गंतव्य पर पहुंच जाएगी. उन्होंने बताया कि इस परमाणु पनडुब्बी के साथ रहस्यमय हादसा ऐसे स्थान पर हुआ है, जहां पर कुछ महीनों से बड़े पैमाने पर नौसैनिक गतिविधियां देखने को मिल रही है.

बता दें कि चीन अपने पड़ोसी देश ताइवान समेत दक्षिण एशिया के कई देशों को पिछले कई महीनों से आंख दिखा रहा है. चीनी की इसी दादागिरी पर रोक लगाने के लिए अमेरिकी नौसेना लगातार अपने एयरक्राफ्ट कैरियर और परमाणु पनडुब्बी इन इलाकों में भेज रहा है. यह बड़ा हादसा ऐसे समय पर हुआ, जब अमेरिका ने इस बात पर चिंता जताई कि चीन ताइवान के साथ युद्ध जैसा माहौल तैयार कर रहा है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें