1. home Hindi News
  2. world
  3. there is unemployment in america too 39 lakh new jobs were created in the month of may pyu

US Employment: अमेरिका में भी है बेरोजगारी, मई माह में 3.9 लाख नए रोजगार पैदा हुए

अमेरिकी श्रम विभाग ने शुक्रवार को मई महीने के रोजगार आंकड़े जारी करते हुए कहा कि इस दौरान 3 लाख 90 हजार नए रोजगार पैदा हुए. हालांकि अमेरिका में बेरोजगारी दर मई में 3.6 प्रतिशत पर बनी रही.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
US labor market
US labor market
twitter

ऊंची मुद्रास्फीति और बढ़ती ब्याज दरों से परेशान अमेरिकी अर्थव्यवस्था (US economy) के भीतर मई में 3.9 लाख नए रोजगार पैदा हुए. यह मुश्किलों में घिरी अर्थव्यवस्था के लिए एक सकारात्मक संकेत माना जा रहा है. अमेरिकी श्रम विभाग (US Department of Labor) ने शुक्रवार को मई महीने के रोजगार आंकड़े जारी करते हुए कहा कि इस दौरान 3 लाख 90 हजार नए रोजगार पैदा हुए. हालांकि अमेरिका में बेरोजगारी दर मई में 3.6 प्रतिशत पर बनी रही. अमेरिकी नागरिकों ने ऊंची मुद्रास्फीति को लेकर जताई जा रही चिंताओं के बावजूद खुलकर खर्च करना जारी रखा है जिससे कंपनियां भी नई भर्तियां कर रही हैं.

कोविड-19 के कारण  लाखों लोगों की नौकरियां हुई प्रभावित

रिपोर्ट के अनुसार फिलाहल श्रमिकों की संख्या 8222,000 है, जो कोरोना महामारी के दौरान काफी नीचे जा गिरा था. विनिर्माण, स्वास्थ्य सेवा, थोक व्यापार और स्थानीय सरकारी शिक्षा को छोड़कर अधिकांश उद्योगों ने महामारी के दौरान खोई हुई सभी नौकरियों की भरपाई की है. वहीं, रॉयटर्स के मुताबिक पिछले महीने पेरोल में 3 लाख 25 हजार नौकरियों की वृद्धि का अनुमान लगाया गया था. रॉयटर्स ने अपने अनुमान में 2 लाख 50 हजार नौकरियों से लेकर 4 लाख 77 हजार तक के उच्च स्तर तक संभवाना जताई थी.

रेस्तरां और बार में इतने लोगों को मिली नौकरी 

अतिथ्य उद्योग (Hospitality Industry) के द्वारा सबसे अधिक भर्ती की गई. जहां पेरोल में 84,000 नौकरियों की वृद्धि हुई, जिसमें 46,000 पदों के लिए रेस्तरां और बार हैं. फरवरी 2020 के स्तर से अतिथ्य उद्योग में रोजगार अभी भी 1.3 मिलियन कम है. वही, व्यावसायिक सेवाओं के साथ-साथ परिवहन और वेयरहाउसिंग पेरोल में भी भारी वृद्धि हुई है. निर्माण रोजगार में 36,000 नौकरियों की वृद्धि हुई, जबकि निर्माताओं ने 18,000 को रोजगार मुहैया कराया. सरकारी पेरोल में 57000 नौकरियों की वृद्धि हुई है. हालाँकि, दूसरे जगहों पर काम करने वाले श्रमिकों में 61, 000 नौकरियों की गिरावट देखी गई है.

4 लाख के करीब महिलाओं को मिला रोजगार

लगभग 3 लाख से अधिक श्रमिकों ने कार्यबल में प्रवेश किया है. श्रम बल भागीदारी दर, या कामकाजी उम्र के अमेरिकियों का अनुपात जिनके पास नौकरी है या जो एक की तलाश कर रहे हैं, अप्रैल में 62.2% से बढ़कर 62.3% हो गया. प्रमुख आयु भागीदारी दर प्रतिशत के दो से दसवें हिस्से में बढ़कर 82.6% हो गई. ये फरवरी 2020 के स्तर से चार-दसवां हिस्सा है. वहीं, 20 वर्ष और उससे अधिक उम्र की लगभग 397,000 महिलाएं श्रम रोजगार में शामिल हुईं, जिससे उनकी भागीदारी दर अप्रैल में 58.0% से बढ़कर 58.3% हो गई.

Prabhat Khabar App: देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, क्रिकेट की ताजा खबरे पढे यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए प्रभात खबर ऐप.

FOLLOW US ON SOCIAL MEDIA
Facebook
Twitter
Instagram
YOUTUBE

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें