1. home Hindi News
  2. world
  3. sun has begun new solar weather cycle it may be calm says nasa solar cycle 25 sun solar cycle effect on earth solar system suy

वैज्ञानिकों का दावा: कम हो गई थी सूरज की रोशनी पर अब चटक सुर्ख होकर निखरेगा? जानिए ऐसा क्या हुआ...

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
सूर्य की  गतिविधि के दौर को 25वां सौर चक्र कहा जा रहा है
सूर्य की गतिविधि के दौर को 25वां सौर चक्र कहा जा रहा है
twitter

अंतरिक्ष और सौरमंडल के रहस्यों के बारे में कई आश्चर्यचकित करने वाली बातें हैं. दुनियाभर के वैज्ञानिक दिन रात इससे जुड़ी गुत्थी सुलझाने में लगे रहते हैं. अब ये बात सामने आई है कि हमारे सौरमंडल के ऊर्जा स्त्रोत सूर्य का 25वां साइकिल शुरू हो रहा है. अमेरिका की अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने खुद इसकी पुष्टि की है. उनके मुताबिक इसके प्रभाव पृथ्वी और सौरमंडल पर पड़ सकते हैं.

नासा के साथ नेशनल ओशिएनिक एंड एटमॉस्फियरिक एडमिनिस्ट्रेशन (NOAA) के वैज्ञानिकों ने बुधवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि हमारे सूरज का 25वां सोलर साइकिल (Solar Cycle 25) शुरू हो गया है. यानी अब सूरज में तेज सौर तूफान आ सकते हैं. उसकी गतिविधियां बढ़ जाएंगी. कायदे से देखा जाए तो सूरज पिछले कई महीनों से मद्धम था. उसकी रोशनी फीकी पड़ गई थी. उसकी सतह पर किसी तरह की हलचल नहीं हो रही थी. निकट भविष्य में काफी ज्यादा हलचल होगी.

जाने क्या होगा असर

सूर्य पर आ सकते हैं तेज सौर तूफान

नासा के वैज्ञानिकों के अनुसार सूरज का 25वां सोलर साइकिल शुरू हो गया है. उन्होंने बताया कि हाल ही में सूरज की सतह पर एक तेज कोरोनियल लहर यानी सौर लपट दिखाई दी थी. उन्होंने अंदेशा जताया है कि सूर्य पर अब तेज सौर तूफान आ सकते हैं. इसके अलावा अन्य हलचल बढ़ने का भी अनुमान है. वैज्ञानिकों का मानना है कि पिछले कुछ महीने से सूर्य की रोशनी हल्की पड़ गई थी. अब जब नया साइकिल शुरू हुआ है, तो ये तेज रोशनी, लपटें आदि अंतरिक्ष में प्रसारित करेगा.

रोशनी भी हुई कम

इससे पहले जर्मनी के मैक्स प्लैंक इंस्टीट्यटू ने दूसरा दावा किया था. उसके मुताबिक वक्त बीतने के साथ ही तारों और ग्रहों से निकलने वाली रोशनी कमजोर होती जाती है. सूरज भी इस प्रक्रिया से अछूत नहीं है. ऐसे में पिछले 9000 सालों में सूरज की रोशनी कम हुई है. अभी तक जो अध्ययन हुए हैं उसमें रोशनी में पांच गुना तक की कमी की बात सामने आई है. वैज्ञानिकों ने बताया है कि हमारी आकाशगंगा में मौजूद सूरज जैसे अन्य तारों की तुलना में अपने सूरज की धमक और चमक फीकी पड़ रही है. वैज्ञानिक अभी तक यह नहीं जान पाए हैं कि कहीं ये किसी तूफान से पहले की शांति तो नहीं है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें