1. home Home
  2. world
  3. sneha dubey born in jharkhand 2012 batch ifs officer who gave fiery response to pakistan in unga prt

झारखंड में जन्मी बेटी ने यूएनजीए में पाकिस्तान को दिया करारा जवाब, इस शहर में हुआ है जन्म

भारत की बेटी स्नेहा दुबे ने संयुक्त राष्ट्र महासभा के वैश्विक मंच पर पाकिस्तान को जिस अंदाज में उसके सच का आईना दिखाया, उसकी पूरी दुनिया में सराहना हो रही है. स्नेहा दुबे संयुक्त राष्ट्र में भारत की प्रथम सचिव हैं. पूरी दुनिया में भारत का परचम लहरानेवाली स्नेहा दुबे का बचपन झारखंड में गुजरा है

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
झारखंड में जन्मी बेटी ने पाकिस्तान को दिया करारा जवाब
झारखंड में जन्मी बेटी ने पाकिस्तान को दिया करारा जवाब
फोटो : ट्विटर

भारत की बेटी स्नेहा दुबे ने संयुक्त राष्ट्र महासभा के वैश्विक मंच पर पाकिस्तान को जिस अंदाज में उसके सच का आईना दिखाया, उसकी पूरी दुनिया में सराहना हो रही है. लोग इंटरनेट पर जाकर उनके बारे में ज्यादा-से-ज्यादा जानने की कोशिश कर रहे हैं. स्नेहा दुबे संयुक्त राष्ट्र में भारत की प्रथम सचिव हैं. युवा हैं. सच को सच कहने की युवा पीढ़ी की हिम्मत का प्रतीक हैं.

स्नेहा दुबे पुणे के फर्ग्यूसन कॉलेज से स्नातक और जेएनयू से भूगर्भशास्त्र में स्नातकोत्तर हैं. अंतरराष्ट्रीय मुद्दों में भी उनकी खूब रुचि थी. इसलिए उन्होंने दिल्ली के जेएनयू में ही स्कूल आॅफ इंटरनेशनल स्टडीज से एमफिल की पढ़ाई की. उन्हें भारतीय विदेश सेवा में शामिल होने का बहुत शौक था.

जब 2011 में पहले ही प्रयास में उन्हें यूपीएससी में कामयाबी मिली, तो उनके शौक को खुला आकाश मिला. उन्होंने इसे नौकरी नहीं, अपने देश का दुनिया में प्रतिनिधित्व करने के बेहतरीन अवसर के रूप में स्वीकार. अंतरराष्ट्रीय सेवा के लिए चुने जाने के बाद स्नेहा दुबे की पहली नियुक्ति विदेश मंत्रालय में हुई थी.

अगस्त 2014 में उन्हें मैड्रिड में भारतीय दूतावास में नियुक्त किया गया. स्नेहा के विषय में सबसे दिलचस्प सच यह है कि वह अपने परिवार की पहली सदस्य थीं, जिन्हें सरकारी सेवा में जाने का मौका मिला. पिता मल्टीनेशनल कंपनी में काम करते हैं और मां शिक्षिका और भाई बिजनसमैन हैं. स्नेहा दुबे ने शुक्रवार को दुनिया के सामने इमरान खान के झूठ की पोल खोली.

भारत के आंतरिक मामलों को दुनिया के मंच पर ला कर झूठ फैले और यूएनजीए जैसे प्रतिष्ठित मंच की छवि खराब करने की कोशिश पर उसे करार जवाब दिया. पाकिस्तानी की पूरी दुनिया में आतंकवादपरस्त की बनी छवि को उन्होंने सबके सामने रखा. बताया कि कैसे पाकिस्तान आतंकवादियों का खुले तौर पर समर्थन करता है और उन्हें हथियार मुहैया करवाता है.

जमशेदपुर में हुआ है जन्म: पूरी दुनिया में भारत का परचम लहरानेवाली स्नेहा दुबे का बचपन जमशेदपुर में गुजरा है. स्नेहा दुबे का जन्म जमशेदपुर शहर में ही हुआ है. उनके पिता जेपी दुबे शहर की केबुल कंपनी में इंजीनियर थे. वर्ष 2000 में कंपनी के बंद हो जाने के बाद स्नेहा दुबे का पूरा परिवार गोवा चला गया. वह भारतीय विदेश सेवा की अधिकारी हैं.

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें