1. home Hindi News
  2. world
  3. rats panic in australia orders bromadiolone banned poison from india to kill mice smb

कोरोना के बाद अब चूहों से परेशान ऑस्ट्रेलिया ने भारत से कहा हमें जहर दे दो, प्रतिबंधित है ये खतरनाक केमिकल

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
चूहों से परेशान ऑस्ट्रेलिया ने भारत से मांगी  मदद
चूहों से परेशान ऑस्ट्रेलिया ने भारत से मांगी मदद
फाइल

Australia Orders Banned Poison From India दुनिया भर में कोरोना वायरस के जारी कहर के बीच ऑस्ट्रेलिया में इन दिनों चूहों के आतंक से लोगों की जान आफत में आ गयी है. ऑस्ट्रेलिया में फैक्ट्री और खेतों से लाखों की संख्या में निकल रहे इन चूहों की वजह से लोगों में दहशत फैल गया है. यहां के लोग चूहों से होने वाली बीमारी को शिकार हो रहे है. इन सबके बीच, हालात से निपटने के लिए अब ऑस्ट्रेलिया ने भारत से मदद मांगी है और चूहों को मारने वाले जहर को देने का आग्रह किया है. बता दें कि ऑस्ट्रेलिया में इस प्रकार का जहर बैन है.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, चूहों के आतंक से निपटने के लिए आस्ट्रेलिया ने भारत से पांच हजार लीटर जहर (Bromadiolone) की मांग की है. इस जहर का इस्तेमाल ऑस्ट्रेलिया के घनी आबादी वाले न्यू साउथ वेल्स प्रांत में किया जाएगा. न्यू साउथ वेल्स प्रांत के कृषि मंत्री एडम मार्शल (Adam Marshall) ने कहा कि अगर चूहों की संख्या को कम नहीं किया गया, तो कई प्रकार की समस्याएं खड़ी होगी. उन्होंने कहा कि चूहों की बढ़ती संख्या की वजह से ग्रामीण और क्षेत्रीय न्यू साउथ वेल्स में आर्थिक और सामाजिक संकट खड़ा होने की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता है. उन्होंने कहा कि चूहों का आतंक कृषि भूमि के साथ ही घरों में देखने को मिल रहा है.

इब्रोमैडिओलोन दुनिया में चूहों को मारने वाला सबसे खतरनाक जहर है. यह जहर बहुत ही कम वक्त में चूहों का सफाया कर सकता है. इसी के मद्देनजर आस्ट्रेलिया ने इस काम के लिए भारत के आगे मदद का हाथ फैलाया है. वहीं, राज्य सरकार ने चूहों की मौत से होने वाले संक्रमण को रोकने के लिए 50 मिलियन डॉलर की धनराशि भी जारी की है. बताया जा रहा है कि चूहों को मारने के लिए लोग कई तरह के कीटनाशकों का इस्तेमाल कर रहे हैं. जिसकी चपेट में आकर कुत्ते, बिल्ली जैसे पालतू जानवरों की मौत होने की खबरें सामने आ रही है.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, ऑस्ट्रेलिया में चूहों ने खेतों को नष्ट कर दिया है. साथ ही गोदामों में स्टोर किए एग सैंकड़ों टन की फसल को भी चूहों ने खत्म दिया हैं. खेतों, फैक्ट्री, गोदामों से निकले कई चूहे अस्पतालों में भी घुस चुके हैं, जिससे मरीजों की जान के लिए खतरा अब और बढ़ गया है. वहीं, रिपोर्ट में ऑस्ट्रेलिया में चूहों से होने वाली बीमारी के कई मामले सामने आए हैं. डॉक्टर इनकी जांच कर रहे हैं और यह भी सुनिश्चित करने में जुटे है कि इनका संबंध किसी वायरस से तो नहीं है.

उल्लेखनीय है कि चूहों की बारिश का वीडिया एबीसी न्यूज की पत्रकार लूसी ठाकरे ने सोशल मीडिया पर शेयर किया है. वीडिया में हजारों की संख्या में चूहे ऊपर पंप से नीचे गिर रहे हैं. देखते ही देखते पंप के नीचे चूहों का ढेर लग जाता है, जिनमें से कुछ जिंदा चूहे इधर-उधर भागने लगते हैं. लाखों की संख्या में चूहे मिलने के बाद ऑस्ट्रेलिया में प्लेग का खतरा बढ़ गया है.

Upload By Samir

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें