1. home Hindi News
  2. world
  3. putin and zelensky again came forward to restore peace today there will be peace talks vwt

रूस यूक्रेन युद्ध : शांति बहाली के लिए फिर आगे आए पुतिन-जेलेंस्की! आज दोनों देशों में फिर होगी वार्ता

अभी तक हुई बातचीत में एक संभावित शांति समझौते की धुंधली रूपरेखा उभरती दिखी है. इसमें, यूक्रेनी प्रतिनिधिमंडल ने नाटो में शामिल होने के विचार को त्यागने जैसी रूस की कई मांगों को मानने को लेकर सहमति जतायी है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
रूस यूक्रेन युद्ध का आज 37वां दिन
रूस यूक्रेन युद्ध का आज 37वां दिन
फोटो : ट्विटर

नई दिल्ली : रूस यूक्रेन युद्ध का आज 37वां दिन है. यूक्रेन और रूस के बीच संभावित शांति समझौते के लिए वार्ता वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिये शुक्रवार को फिर से शुरू होगी. यूक्रेनी प्रतिनिधिमंडल के प्रमुख ने यह जानकारी दी. यूक्रेनी प्रतिनिधिमंडल के सदस्य व संसद में सत्तारूढ़ पार्टी का नेतृत्व करने वाले डेविड अरखामिया ने बताया कि प्रतिनिधिमंडलों ने दो सप्ताह तक वीडियो के जरिये वार्ता करने के बाद मंगलवार को इस्तांबुल में प्रत्यक्ष रूप से आमने-सामने मुलाकात की थी. अभी तक हुई बातचीत में एक संभावित शांति समझौते की धुंधली रूपरेखा उभरती दिखी है. इसमें, यूक्रेनी प्रतिनिधिमंडल ने नाटो में शामिल होने के विचार को त्यागने जैसी रूस की कई मांगों को मानने को लेकर सहमति जतायी है. यूक्रेन के प्रस्ताव पर रूसी राजनयिकों की सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली है.

इधर, तुर्की के शीर्ष राजनयिक ने कहा कि अंकारा यूक्रेन और रूस के विदेश मंत्रियों को फिर से बातचीत के लिए एक साथ लाने पर काम कर रहा है. तुर्की के 'ए हैबर' चैनल को दिये इंटरव्यू में मेवलुत कावुसोग्लु ने कहा कि यह बैठक दो सप्ताह के भीतर हो सकती है. उनकी यह टिप्पणियां तब आयी हैं जब इससे पहले तुर्की ने इस्तांबुल में यूक्रेन और रूस के वार्ताकारों की आमने-सामने की बैठक की मेजबानी की. कावुसोग्लु ने कहा कि वार्ता के दौरान लिये गये फैसले जमीन पर पूरी तरह लागू नहीं किये गये. मंगलवार को इस्तांबुल में वार्ता के दौरान यूक्रेन ने शांति समझौते की विस्तारित रूपरेखा पेश की थी, जिसके तहत उनका देश तटस्थ रहेगा, लेकिन कुछ देशों का समूह उसकी सुरक्षा की गारंटी देगा, जिसमें अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस, तुर्की, चीन और पोलैंड शामिल हैं.

कीव और चेर्नीहीव से हटने से मुकरा रूस, हमले तेज

रूस की सेना ने कीव और एक अन्य शहर में अपने अभियान में कमी करने का वादा करने के महज कुछ घंटों बाद इन शहरों के आसपास के इलाकों में बमबारी की. यूक्रेन के अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी. रूसी सेना ने पूर्वी यूक्रेन में डोनबास क्षेत्र और लिजियम शहर के आसपास अपने हमले तेज कर दिये हैं.

रूस को रोकने के लिए और मदद की जरूरत : जेलेंस्की

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने कहा कि हम आजादी और लोकतंत्र की रक्षा के लिए वास्तव में मिल कर लड़ रहे हैं, तो हमारे पास इस मुश्किल अहम मोड़ पर मदद मांगने का अधिकार है. रूस से बातचीत चल रही है लेकिन अभी तक के लिए वे बिना कुछ स्पष्ट किये केवल बातें किये जा रहे हैं.

महत्वपूर्ण तथ्य

  • रूसी राष्ट्रपति का यूक्रेन पर आक्रमण एक रणनीतिक भूल, अपनी सेना की ओर से गुमराह किया हुआ महसूस कर रहे हैं.

  • रूसी सैनिकों ने यूक्रेन में आदेशों की अवहेलना की, हताश रूसी सैनिकों ने अपने उपकरणों में तोड़फोड़ की, विमान को मार गिराया.

  • अमेरिकी में गैस की हो रही किल्लत, रणनीतिक पेट्रोलियम रिजर्व से प्रति दिन 10 लाख बैरल तक तेल छोड़ने का अमेरिकी राष्ट्रपति दे सकते हैं आदेश.

  • यूक्रेन में युद्ध के बारे में दुष्प्रचार और भ्रामक जानकारी फैलाने के आरोप में एक दर्जन से अधिक रूसी मीडिया हस्तियों व संगठनों पर ब्रिटेन ने लगाया बैन.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें