1. home Hindi News
  2. world
  3. pakistan successfully test fatah 1 mlrs rocket system developed in the country smb

पाकिस्तान ने देश में विकसित रॉकेट प्रणाली का किया सफल परीक्षण, जानिए इरादों पर क्यों उठ रहे सवाल

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Pakistan Successfully Test Fatah-1
Pakistan Successfully Test Fatah-1
Social Media

Pakistan Successfully Test Fatah-1 पाकिस्तान ने देश में विकसित रॉकेट प्रणाली का बृहस्पतिवार को सफल प्रायोगिक परीक्षण किया. अधिकतम 140 किलोमीटर की दूरी तक मार करने में सक्षम यह गाइडेड मल्टी लॉन्च रॉकेट सिस्टम अपने साथ पारंपरिक आयुध ले जाने में सक्षम है.

समाचार एजेंसी भाषा के मुताबिक, सेना की मीडिया इकाई के महानिदेशक मेजर जनरल बाबर इफ्तिखार ने कहा कि फतह-1 नाम की यह प्रणाली 140 किलोमीटर की दूरी तक के ठिकानों तक पहुंच सकती है और यह पाकिस्तानी सेना को दुश्मन क्षेत्र में अंदर तक सटीक निशाना लगाने में सक्षम बनाएगी.

पाकिस्तान के राष्ट्रपति आरिफ अल्वी, प्रधानमंत्री इमरान खान, संयुक्त सैन्य प्रमुख समिति के अध्यक्ष जनरल नदीम रजा और थलसेना प्रमुख कमर जावेद बाजवा ने इस परीक्षण पर वैज्ञानिकों तथा संबंधित कर्मियों को बधाई दी. सेना ने प्रणाली के बारे में और कोई ब्योरा उपलब्ध नहीं कराया.

जानें, पाकिस्तान के क्या हैं इरादे

विशेषज्ञों की मानें तो भारत और चीन के बीच लद्दाख में जारी तनाव के बीच पाकिस्तान भी एलओसी पर युद्ध की तैयारी में जुटा है. इसी कड़ी में चीन की एयरफोर्स के साथ बीस दिनों तक शाहीन-9 युद्धाभ्यास करने के बाद पाकिस्तान ने अब फतह-1 गाइडेड मल्टी रॉकेट सिस्टम को टेस्ट किया है. माना जा रहा है कि भारत की रक्षा तैयारियों से डर कर पाकिस्तान चीन के सहयोग से नये हथियार तैयार करने में जुटा है. इसी कड़ी में गुरुवार को फतह-1 गाइडेड मल्टी लॉन्च रॉकेट सिस्टम का परीक्षण किया.

इस रॉकेट सिस्टम के बारे में पाकिस्तान ने और कोई जानकारी साझा नहीं की है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, जिस वीडियो को पाकिस्तानी सेना ने साझा किया है वह कुल मिलाकर केवल पंद्रह सेकेंड का ही है. वहीं, इस टेस्ट को कहां किया गया है, इसे लेकर भी पाकिस्तानी सेना की तरफ से कोई जानकारी नहीं दी गयी है.

Upload By Samir Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें