1. home Hindi News
  2. world
  3. now the us has also stopped the movement of people to india after britain and pakistan cds released new guidelines vwt

ब्रिटेन और पाकिस्तान के बाद अब अमेरिका ने भी लगाई भारत आने-जाने वालों पर रोक, सीडीएस ने जारी की नई गाइडलाइन

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
अमेरिका ने अपने नागरिकों के लिए जारी की नई गाइडलाइन.
अमेरिका ने अपने नागरिकों के लिए जारी की नई गाइडलाइन.
प्रतीकात्मक फोटो.

वाशिंगटन/नई दिल्ली : देश में बढ़ते कोरोना के नए मामलों की वजह से पाकिस्तान और ब्रिटेन के बाद अब अमेरिका ने भी भारत आने-जाने वालों पर रोक लगा दी है. संयुक्त राज्य अमेरिका के रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र ने अपने नागरिकों से कहा है कि वे भारत की यात्रा करने से बचें. उसने कहा कि यात्रियों को भारत की सभी यात्रा से बचना चाहिए. यहां तक कि पूरी तरह से टीका लगाए गए यात्रियों में वैरिएंट प्राप्त करने और फैलाने का जोखिम हो सकता है और उन्हें भारत की सभी यात्रा से बचना चाहिए. अगर आपको भारत की यात्रा करनी ही है, तो यात्रा से पहले पूरी तरह से टीका लगवा लें.

अमेरिकी विदेश विभाग ने सोमवार को कहा कि वह अपने डू नॉट ट्रैवल गाइडलाइन को दुनिया भर के लगभग 80 फीसदी देशों को बढ़ावा देगा, जो कोरोना महामारी से यात्रियों के लिए अभूतपूर्व जोखिम का हवाला देता है. अमेरिकी विदेश विभाग ने एक बयान में कहा कि इस अपडेट से दुनिया भर के लगभग 80 फीसदी देशों में लेवल 4 डू नॉट ट्रैवल में देशों की संख्या में उल्लेखनीय वृद्धि होगी.

बता दें कि कोरोना प्रतिबंधों की वजह से ज्यादातर अमेरिकियों को पहले से ही यूरोप की यात्रा करने से रोक दिया गया था. वाशिंगटन ने करीब सभी गैर-अमेरिकी नागरिकों को यहां आने से रोक लगा दी है, जो हाल ही में यूरोप, चीन, ब्राजील, ईरान और दक्षिण अफ्रीका जैसे देशों में रह रहे हैं.

इसके पहले, ब्रिटेन और पाकिस्तान ने भी भारत से आने वाले लोगों पर पूरी तरह से रोक लगा दी है. ब्रिटेन ने भी सोमवार को कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के बाद भारत से वहां जाने वाले लोगों को प्रतिबंध लगा दिया है. उसने भारत को लाल सूची में डाल दिया है. इसके पहले ब्रिटेन ने प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की नई दिल्ली यात्रा पर रोक लगा दी थी.

ब्रिटेन के स्वास्थ्य सचिव मैट हैनकॉक ने कहा कि ब्रिटेन या आयरिश नागरिकों को छोड़कर भारत से आने वाले सभी देशों पर प्रतिबंध लगाते भारत को रेड लिस्ट में जोड़ा जा रहा है, जिन्हें लौटने पर 10 दिनों के लिए सरकार द्वारा अनुमोदित रोक के बाद होटल में रहने का भुगतान करना होगा.

ब्रिटेन के बाद पाकिस्तान ने सोमवार को कोरोना मामलों में रिकॉर्ड वृद्धि के चलते भारत से यात्रियों के आने पर दो सप्ताह के लिए रोक लगाने का फैसला किया है. पाकिस्तान के नेशनल कमांड एंड ऑपरेशन सेंटर (एनसीओसी) के प्रमुख असद उमर की अध्यक्षता में आयोजित एक बैठक में भारत से यात्रा पर दो सप्ताह की रोक लगाने का फैसला किया गया.

इस संबंध में एक बयान में कहा गया कि एनसीओसी ने भारत को दो सप्ताह के लिए श्रेणी ‘सी' देशों की सूची में रखने का फैसला किया. हवाई और जमीनी मार्ग से भारत से आने वाले यात्रियों पर रोक रहेगी. पहले से ही श्रेणी ‘सी' में सूचीबद्ध अन्य देशों में दक्षिण अफ्रीका, बोत्सवाना, घाना, केन्या, कोमोरोस, मोजाम्बिक, जाम्बिया, तंजानिया, रवांडा, ब्राजील, पेरू, कोलंबिया, चिली, एस्वातीनी, जिम्बाब्वे, लेसेथो, मलावी, सेशेल्स, सोमालिया, सूरीनाम, उरुग्वे और वेनेजुएला शामिल हैं.

Posted by : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें