1. home Home
  2. world
  3. nobel prize 2021 in medicine has been awarded jointly to david julius and ardem patapoutian rjh

Nobel Prize 2021 : मेडिसीन के क्षेत्र में डेविड जूलियस और आर्डम पातापुतियन को नोबल पुरस्कार देने की घोषणा

अमेरिकी वैज्ञानिकों को उनके तापमान और स्पर्श के लिए रिसेप्टर की खोज के लिए पुरस्कार दिया जा रहा है. नोबेल समिति के महासचिव थॉमस पर्लमैन ने इन विजेताओं के नाम की घोषणा आज की.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Nobel Prize 2021
Nobel Prize 2021
Twitter

Nobel Prize 2021 : मेडिसीन के क्षेत्र में संयुक्त रूप से डेविड जूलियस और आर्डम पातापुतियन को पुरस्कार देने की घोषणा की गयी है. दोनों अमेरिकी वैज्ञानिकों को उनके तापमान और स्पर्श के लिए रिसेप्टर की खोज के लिए पुरस्कार दिया जा रहा है. नोबेल समिति के महासचिव थॉमस पर्लमैन ने इन विजेताओं के नाम की घोषणा आज की.

इस वर्ष के नोबल पुरस्कार विजेताओं ने समझाया है कि गर्मी, ठंड और स्पर्श हमारे तंत्रिका तंत्र में संकेत शुरू कर सकते हैं. पहचाने गये ion चैनल कई शारीरिक प्रक्रियाओं और रोग स्थितियों के लिए महत्वपूर्ण हैं.

जिस वक्त पुरस्कारों की घोषणा हुई वैज्ञानिक आर्डम पातापुतियन अपने बेटे लुका के साथ नोबल पुरस्कार समिति की प्रेस काॅन्फ्रेंस को देख रहे थे. जब पुरस्कारों की घोषणा हुई तो दोनों के चेहरे पर खुशी साफ दिखाई पड़ रही थी

नोबेल समिति के महासचिव थॉमस पर्लमैन ने कहा कि इससे वास्तव में प्रकृति के रहस्यों में से एक का खुलासा होता है. यह वास्तव में ऐसा कुछ है जो हमारे अस्तित्व के लिए महत्वपूर्ण है. इसलिए यह एक बहुत ही अहम और गहन खोज है.

समिति ने कहा कि जूलियस (65) ने तंत्रिका सेंसर की पहचान करने के लिए मिर्च के घटक कैप्साइसिन का इस्तेमाल किया. तंत्रिका सेंसर से त्वचा पर तापमान की प्रतिक्रिया होती है. उसने कहा कि पातापुतियन ने कोशिकाओं में अलग दबाव-संवेदनशील सेंसर का पता लगाया. पिछले साल इसी जोड़ी को ‘न्यूरोसाइंस' के लिए प्रतिष्ठित कवली पुरस्कार दिया गया था.

Posted By : Rajneesh Anand

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें