1. home Hindi News
  2. world
  3. mumbai attack 2611 most wanted terrorist sajid mir arrested alive in pakistan pyu

Mumbai Attack: 26/11 का मोस्ट वांटेड आतंकी साजिद मीर पाकिस्तान में जिंदा गिरफ्तार

मोस्ट वांटेड आंतकी साजिद मीर पाकिस्तान से जिंदा गिरफ्तार किया गया. साजिद मीर पर एफबीआई 5 मिलियन का इनाम घोषित कर रखा है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
मोस्ट वांटेड आतंकी साजिद मीर
मोस्ट वांटेड आतंकी साजिद मीर
twitter

पाकिस्तान (Pakistan) ने मोस्ट वांटेड आतंकी साजिद मीर (Sajid Mir) को गिरफ्तार कर लिया है. साजिद मीर पर 2008 (26/11) के आतंकवादी हमले का भी आरोप है. बता दें कि मुबंई हमले (Mumbai Attack) में 150 से अधिक लोग मारे गए थे. इसके अलावा मीर पर विदेशी सरकार की संपत्ति को नुकसान पहुंचाने की साजिश करने, सार्वजनिक स्थानों पर बमबारी करने और आतंकियों को सहायता प्रदान करने के आरोप में एफबीआई ने मोस्ट वांटेड आतंकी घोषित कर रखा है.

FBI  ने मीर पर 5 मिलियन का रखा था इनाम

आतंकी साजिद मीर लश्कर ए तैयबा के लिए काम करता था. लश्कर ए तैयबा ने साजिद मीर के साथ मिलकर (26/11) के हमले किए थे. हालांकि एफबीआई का मानना है कि साजिद मीर 2001 से ही लश्कर के लिए काम करता था और उसके कई आतंकवादी हमलों की योजना लश्कर के साथ मिलकर बनाई है. एफबीआई का कहना है कि मीर ने 2008 और 2009 के बीच सामाचार पत्र जाइलैंड्स-पोस्टेन के कर्मचारियों के खिलाफ भी हमले की साजिश रची थी. एफबीआई ने साजिद मीर पर 5 मिलियन का इनाम घोषित रखा है.

दाऊद गिलानी का हैंडलर था साजिद मीर 

हिंदुस्तान मीडिया रिपोर्ट के अनुसार साजिद मीर दाऊद गिलानी उर्फ डेविड कोलमैन हेडली का भी हैंडलर रह चुका है. गिलानी ने ही लश्कर ए तैयबा के आतंकी सदस्यों को मुंबई हमले के लिए तैयार किया था. बता दें कि दाऊद गिलानी ने मुंबई हमले करवाने की संलिप्तता कबूल की है. फिलहाल गिलानी अमेरिका के एक जेल में कैद है.

पाकिस्तान की नीयत पर संदेह

पाकिस्तान साजिद मीर की पाकिस्तान में मौजूदगी से हमेशा इनकार किया है. हालांकि पाकिस्तान सालों तक साजिद मीर के मारे जाने और उसके गायब होने की बात कर दुनिया को गुमराह करता रहा है. वहीं, माना जा रहा है कि पाकिस्तान साजिद मीर की गिरफ्तारी से यह दिखाना चाहता है कि वह आंतकवाद के खिलाफ काम कर रहा है.

Prabhat Khabar App: देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढे़ं यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए प्रभात खबर ऐप.

FOLLOW US ON SOCIAL MEDIA
Facebook
Twitter
Instagram
YOUTUBE

Prabhat Khabar App :

देश, दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, टेक & ऑटो, क्रिकेट और राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें